दिलचस्प

अगर ट्रेन का टॉयलेट या बर्थ है गंदा, तो करें बस एक काम, सीधे ऊपर तक पहुंच जाएगी बात

भारतीय रेलवे मदद नाम का एक एप्प लाने जा रहा है, जिसमें यात्री ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

New Delhi, Apr 16 : भारतीय रेल ( ट्रेन ) में यात्रा करने वाले लोगों की अक्सर शिकायत होती है, कि उन्हें सुविधा नहीं दी जाती, गंदे टॉयलेट्स के साथ-साथ कोच के अंदर भी कई बार गंदगी फैली होती है, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं होता। अब रेलवे में अपनी शिकायत अधिकारियों तक पहुंचाना और भी आसान होने वाला है। भारतीय रेलवे मदद नाम का एक एप्प लाने जा रहा है, जिसमें यात्री ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे। इन शिकायतों का समाधान करने की प्रॉसेस भी ऑनलाइन ही तुरंत शुरु हो जाएगी।

मदद एप्प
यात्रियों की परेशानी और शिकायतों को देखते हुए रेलवे में बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेल मदद नाम से एक एप्प लांच करने वाली है, जिसके तहत आप सीधे रेलवे के बड़े अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे। कई बार शिकायत करने के बाद भी टॉयलेट्स और कोच की ढंग से सफाई नहीं होती है, जिसकी वजह से यात्रा करने वाले पैसेंजर परेशान रहते हैं।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत
रेल यात्री इस एप्प के जरिये अपनी शिकायतें पीएनआर नंबर टाइप कर दर्ज कर पाएंगे। रजिस्ट्रेशन के समय एसएमएस के जरिये शिकायतकर्ता को एक कंप्लेन नंबर भी दिया जाएगा। इसके साथ ही एसएमएस के जरिये भी शिकायत की जानकारी दी जाएगी। शिकायत करने वाला शख्स अपनी शिकायत का स्टेट और उस पर क्या एक्शन लिया गया, ये भी ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

खाने की क्वालिटी
अक्सर ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों की शिकायत होती है कि उनसे जितना पैसा वसूला जाता है, उन्हें वैसा खाना नहीं दिया जाता, साथ ही कुल लोगों को साफ-सफाई को लेकर ऐतराज होता है। इस मदद एप्प के जरिये आप खाने की क्वालिटी की भी शिकायत कर सकते हैं, आपकी शिकायत सीधे अधिकारी तक पहुंचेगा।

इमरजेंसी सेवा
इस मदद एप्प के जरिये इमरजेंसी सेवाओं की भी मांग की जा सकती है। इस में इस तरह की सुविधा दी गई है, कि आप एप्प की मदद से इमरजेंसी सुविधा की मांग कर सकते हैं। कई बार ट्रेन में यात्री बीमार या परेशानी में होने के बावजूद सुविधा नहीं मांग पाता, क्योंकि वो खुद ट्रेन से उतरने की हालत में नहीं होता और सहयात्री स्टेशन पर गाड़ी से उतरकर शिकायत करने में कतराते हैं कि कहीं ट्रेन ना खुल जाए।

ऑनलाइन कार्रवाई
इस एप्प के जरिये अगर आप ऑनलाइन कार्रवाई करेंगे, तो उसका समाधान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा, ताकि जल्द से जल्द आपकी शिकायत को दूर किया जा सके। कई बार शिकायत करने के घंटों बाद उस पर एक्शन लिया जाता था, जिसकी वजह से शिकायत करने वाले यात्री की यात्रा ही खत्म हो जाती थी।

शिकायत स्टेट्स
इस एप्प के माध्यम से अगर आप शिकायत करेंगे, तो आपको कंप्लेन नंबर दिया जाएगा, जिसका स्टेट्स भी बताया जाएगा, कि आपके शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई। अगर आपके कंप्लेन पर कोई कोई अधिकारी सुनवाई नहीं कर रहा है, तो आप दुबारा से शिकायत करें, फिर उससे सीनियर अधिकारी के पास आपकी शिकायत पहुंचेगी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago