अगर ट्रेन का टॉयलेट या बर्थ है गंदा, तो करें बस एक काम, सीधे ऊपर तक पहुंच जाएगी बात

Train1

भारतीय रेलवे मदद नाम का एक एप्प लाने जा रहा है, जिसमें यात्री ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

New Delhi, Apr 16 : भारतीय रेल ( ट्रेन ) में यात्रा करने वाले लोगों की अक्सर शिकायत होती है, कि उन्हें सुविधा नहीं दी जाती, गंदे टॉयलेट्स के साथ-साथ कोच के अंदर भी कई बार गंदगी फैली होती है, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं होता। अब रेलवे में अपनी शिकायत अधिकारियों तक पहुंचाना और भी आसान होने वाला है। भारतीय रेलवे मदद नाम का एक एप्प लाने जा रहा है, जिसमें यात्री ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकेंगे। इन शिकायतों का समाधान करने की प्रॉसेस भी ऑनलाइन ही तुरंत शुरु हो जाएगी।

मदद एप्प
यात्रियों की परेशानी और शिकायतों को देखते हुए रेलवे में बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेल मदद नाम से एक एप्प लांच करने वाली है, rail 7जिसके तहत आप सीधे रेलवे के बड़े अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे। कई बार शिकायत करने के बाद भी टॉयलेट्स और कोच की ढंग से सफाई नहीं होती है, जिसकी वजह से यात्रा करने वाले पैसेंजर परेशान रहते हैं।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत
रेल यात्री इस एप्प के जरिये अपनी शिकायतें पीएनआर नंबर टाइप कर दर्ज कर पाएंगे। रजिस्ट्रेशन के समय एसएमएस के जरिये शिकायतकर्ता को एक कंप्लेन नंबर भी दिया जाएगा। इसके साथ ही एसएमएस के जरिये भी शिकायत की जानकारी दी जाएगी। शिकायत करने वाला शख्स अपनी शिकायत का स्टेट और उस पर क्या एक्शन लिया गया, ये भी ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

खाने की क्वालिटी
अक्सर ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों की शिकायत होती है कि उनसे जितना पैसा वसूला जाता है, उन्हें वैसा खाना नहीं दिया जाता, Rail Foodसाथ ही कुल लोगों को साफ-सफाई को लेकर ऐतराज होता है। इस मदद एप्प के जरिये आप खाने की क्वालिटी की भी शिकायत कर सकते हैं, आपकी शिकायत सीधे अधिकारी तक पहुंचेगा।

इमरजेंसी सेवा
इस मदद एप्प के जरिये इमरजेंसी सेवाओं की भी मांग की जा सकती है। इस में इस तरह की सुविधा दी गई है, कि आप एप्प की मदद से इमरजेंसी सुविधा की मांग कर सकते हैं। कई बार ट्रेन में यात्री बीमार या परेशानी में होने के बावजूद सुविधा नहीं मांग पाता, क्योंकि वो खुद ट्रेन से उतरने की हालत में नहीं होता और सहयात्री स्टेशन पर गाड़ी से उतरकर शिकायत करने में कतराते हैं कि कहीं ट्रेन ना खुल जाए।

ऑनलाइन कार्रवाई
इस एप्प के जरिये अगर आप ऑनलाइन कार्रवाई करेंगे, तो उसका समाधान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा, ताकि जल्द से जल्द आपकी शिकायत को दूर किया जा सके। कई बार शिकायत करने के घंटों बाद उस पर एक्शन लिया जाता था, जिसकी वजह से शिकायत करने वाले यात्री की यात्रा ही खत्म हो जाती थी।

शिकायत स्टेट्स
इस एप्प के माध्यम से अगर आप शिकायत करेंगे, तो आपको कंप्लेन नंबर दिया जाएगा, जिसका स्टेट्स भी बताया जाएगा, कि आपके शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई। अगर आपके कंप्लेन पर कोई कोई अधिकारी सुनवाई नहीं कर रहा है, तो आप दुबारा से शिकायत करें, फिर उससे सीनियर अधिकारी के पास आपकी शिकायत पहुंचेगी।