दिलचस्प

सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर हैं गणेश जी, होती है रामायण का मंचन, पूजे जाते हैं हनुमान

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश माना जाता है, यहां की कैरेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह ही प्रचलित है, जिसे रुपियाह कहा जाता है।

New Delhi, Sep 06 : आपको भी पता होगा, कि इंडोनेशिया सबसे बड़ा मुस्लिम देश है, लेकिन ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता होगा, कि इंडोनेशिया में चौथी बड़ी आबादी हिंदू की है। नेपाल, बांग्लादेश के बाद इस देश में सबसे ज्यादा हिंदूओं की संख्या है। आपको बता दें कि इंडोनेशिया कुल 17 हजार द्वीप और 300 ज्वालामुखी वाला देश है, इस देश में महाभारत और भगवत गीता की खूब लोकप्रियता है, इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में कृष्णोपेडसाम नाम से भगवान श्रीकृष्ण की एक मूर्ति है, जिस पर अर्जुन और कृष्ण एक साथ सवार दिखते हैं, इस मूर्ति को लोगों को भगवत गीता को महत्व को समझाने के लिये लगाया गया है, इसका मतलब है कि बिना फल की इच्छा किये कर्म करते जाना ।

नोट पर छपी है गणेश जी तस्वीर
इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश माना जाता है, यहां की कैरेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह ही प्रचलित है, जिसे रुपियाह कहा जाता है, आपको शायद जानकर थोड़ी हैरानी होगी, कि हिंदू धर्म में पूजे जाने वाले गणेश जी तस्वीर इनके नोटों पर छपी है।

गणेश जी की वजह से अर्थव्यवस्था मजबूत
सबसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देश के नोट पर गणेश जी तस्वीर छपी है, ये बात थोड़ी हैरान करने वाली है। आपको बता दें कि इस देश में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है, जबकि हिंदू धर्म मानने वाले सिर्फ 3 फीसदी हैं। यहां के 20 हजार रुपियाह के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर है, दरअसल यहां के लोगों का मानना है कि गणेश जी की वजह से ही इस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है।

इस वजह से छापी तस्वीर
इस देश में गणेश जी को शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है, 20 हजार के नोट पर आगे भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरुम की फोटो है, जिसमें शिक्षक और छात्र हैं, इसके साथ ही नोट पर इस देश के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है, वो इस देश की आजादी के नायक रहे हैं।

लड़खड़ा गई थी इकॉनमी
कहा जाता है कि कुछ साल पहले इंडोनेशिया की इकॉनमी बुरी तरह से लड़खड़ा गई थी, जिसके बाद वहां के आर्थिक चिंतकों ने बहुत विचार करने के बाद बीस हजार रुपये का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर छापी गई, लोगों का मानना है कि इसी वजह से इस देश का इकॉनमी मजबूत हुई है, मुस्लिम आबादी वाला देश होने के बावजूद यहां गणेश जी की खूब पूजा होती है।

रामायण-महाभारत का मंचन
शायद आपको जानकर हैरानी होगा, कि इस देश में पिछले कई सालों से रामायण-महाभारत पर आधारित शो का मंचन किया जाता है, इसे यहां व्यांग कुलित और व्यांग वांग कहा जाता है, इस देश की खास बात ये भी है कि हनुमान जी यहां की आर्मी के मस्कट हैं। फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर श्रीकृष्ण और अर्जुन की मूर्ति लगी हुई है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago