दिलचस्प

गौतम गंभीर से क्रिस गेल तक, आईपीएल -2018 में धुरंधर खिलाड़ियों का ये है बेस प्राइस

आईपीएल : विराट कोहली (17 करोड़) इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, उनके अलावा मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा और चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

New Delhi, Jan 12 : आईपीएल के नये सीजन के लिये नीलामी 27 और 28 जनवरी को होने वाली है, हालांकि उससे पहले सभी फ्रेंचाइजी ने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है, जिसमें आरसीबी, चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस ने तीन-तीन, केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद ने दो-दो, जबकि पंजाब और राजस्थान ने एक-एक खिलाड़ियों को रिटेन किया है। विराट कोहली (17 करोड़) इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जिन्हें आरसीबी ने रिटेन किया है।

खिलाड़ियों की बेस प्राइज
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (17 करोड़) इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, उनके अलावा मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा और चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। बाकी खिलाड़ियों की नीलामी बाकी हैं, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार कुछ खिलाड़ियों के बेस प्राइस का खुलासा हुआ है, आइये आपको बताते हैं कि कौन-कौन वो सितारे हैं, जिनके बेस प्राइस के बारे में बताया जा रहा है।

यूसुफ पठान
कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान टी-20 के विशेषज्ञ बल्लेबाज माने जाते हैं, क्योंकि वो लंबे-लंबे हिट लगाते हैं, अब तक आईपीएल ने बड़े पठान ने 149 मैचों में 133 बार बल्लेबाजी करते हुए 2904 रन बनाये हैं, इस दौरान वो 35 बार नाबाद रहे, 1 शतक और 13 अर्धशतक भी जड़े हैं। पठान बल्लेबाजी के साथ-साथ पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। इस सीजन में उनका बेस प्राइस 75 लाख रुपये रखा गया है।

गौतम गंभीर
केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर को इस सीजन में रिटेन नहीं किया है, आपको बता दें कि पिछले 8 सालों में गंभीर ने केकेआर को दो बार चैंपियन बनाया, बावजूद इसके शाहरुख खान की टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया। गंभीर ने 148 मैचों में 25 अर्धशतकों के साथ 4133 रन बनाये हैं, इस दौरान वो 16 बार नाबाद भी रहे हैं, इस साल गंभीर का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है।

हरभजन सिंह
टीम इंडिया से बाहर चल रहे स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह पिछले 10 सीजन से मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते दिखे, उन्होने 136 मैचों में 6.96 के औसत से 127 विकेट लिये हैं, इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 18/5 रहा। साथ ही भज्जी कई मौकों पर अपनी बल्लेबाजी से भी फैंस को हैरान कर चुके हैं। आईपीएल में उनका बेस्ट स्कोर 64 रन है। हरभजन सिंह का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है।

इरफान पठान
लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे ऑलराउंडर इरफान पठान तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी करते हैं, लेकिन पिछले कुछ महीनों से वो कुछ खास नहीं कर सके हैं, जिसकी वजह से पिछले आईपीएल में भी उन्हें उतने मौके नहीं मिले, जितने मिलने चाहिये थे। छोटे पठान का इस साल बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा गया है। आपको बता दें कि आईपीएल के 29 पारियों में 120.40 के स्ट्राइक रेट से उन्होने 1139 रन बनाये हैं।

युवराज सिंह
स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह भले टीम इंडिया से बाहर हो, लेकिन उनका क्रेज अभी कम नहीं हुआ है, छोटे फॉर्मेट के वो सफल बल्लेबाज माने जाते हैं, इन्होने भी इस सीजन में अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखी है, लेकिन इन्हें अपनी टीम से जोड़ने के लिये इन पर ऊंची बोली लग सकती है। आपको बता दें कि युवी ने पिछला सीजन सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेला था।

क्रिस गेल
गेल की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में की जाती है, हालांकि आरसीबी ने उन्हें इस सीजन में रिटेन नहीं किया, माल्या की टीम ने गेल पर युवा बल्लेबाज सरफराज खान को तरजीह दी। जिसके बाद गेल अब नीलामी में शामिल होंगे, उन्होने भी अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है, संभावना जताई जा रही है कि गेल को अपनी टीम में लाने के लिये कई फ्रेंचाइजी उन पर ऊंची बोली लगा सकते हैं।

बेस प्राइस
आपको बता दें कि बेस प्राइस वो रकम होती है, जिसे खिलाड़ी अपने लिये तय करता है, यानी तय की गई रकम से कम कीमत में वो खिलाड़ी नहीं बिक सकता, अगर एक से ज्यादा फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में लेना चाहते हैं, तो फिर उस खिलाड़ी की बोली लगना शुरु हो जाता है, अगर किसी खिलाड़ी की बेस प्राइस फ्रेंचाइजी को ज्यादा लगती है, तो फिर वो खिलाड़ी अनसोल्ड रह जाता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago