गौतम गंभीर से क्रिस गेल तक, आईपीएल -2018 में धुरंधर खिलाड़ियों का ये है बेस प्राइस

IPL

आईपीएल : विराट कोहली (17 करोड़) इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, उनके अलावा मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा और चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

New Delhi, Jan 12 : आईपीएल के नये सीजन के लिये नीलामी 27 और 28 जनवरी को होने वाली है, हालांकि उससे पहले सभी फ्रेंचाइजी ने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है, जिसमें आरसीबी, चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस ने तीन-तीन, केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद ने दो-दो, जबकि पंजाब और राजस्थान ने एक-एक खिलाड़ियों को रिटेन किया है। विराट कोहली (17 करोड़) इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जिन्हें आरसीबी ने रिटेन किया है।

खिलाड़ियों की बेस प्राइज
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (17 करोड़) इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, उनके अलावा मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा और चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।IPL-teams-Names-owners-list बाकी खिलाड़ियों की नीलामी बाकी हैं, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार कुछ खिलाड़ियों के बेस प्राइस का खुलासा हुआ है, आइये आपको बताते हैं कि कौन-कौन वो सितारे हैं, जिनके बेस प्राइस के बारे में बताया जा रहा है।

यूसुफ पठान
कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान टी-20 के विशेषज्ञ बल्लेबाज माने जाते हैं, क्योंकि वो लंबे-लंबे हिट लगाते हैं, yusuf pathanअब तक आईपीएल ने बड़े पठान ने 149 मैचों में 133 बार बल्लेबाजी करते हुए 2904 रन बनाये हैं, इस दौरान वो 35 बार नाबाद रहे, 1 शतक और 13 अर्धशतक भी जड़े हैं। पठान बल्लेबाजी के साथ-साथ पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। इस सीजन में उनका बेस प्राइस 75 लाख रुपये रखा गया है।

गौतम गंभीर
केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर को इस सीजन में रिटेन नहीं किया है, आपको बता दें कि पिछले 8 सालों में गंभीर ने केकेआर को दो बार चैंपियन बनाया, Gautam-Gambhirबावजूद इसके शाहरुख खान की टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया। गंभीर ने 148 मैचों में 25 अर्धशतकों के साथ 4133 रन बनाये हैं, इस दौरान वो 16 बार नाबाद भी रहे हैं, इस साल गंभीर का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है।

हरभजन सिंह
टीम इंडिया से बाहर चल रहे स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह पिछले 10 सीजन से मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते दिखे, Harbhajan Singhउन्होने 136 मैचों में 6.96 के औसत से 127 विकेट लिये हैं, इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 18/5 रहा। साथ ही भज्जी कई मौकों पर अपनी बल्लेबाजी से भी फैंस को हैरान कर चुके हैं। आईपीएल में उनका बेस्ट स्कोर 64 रन है। हरभजन सिंह का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है।

इरफान पठान
लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे ऑलराउंडर इरफान पठान तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी करते हैं, irfan pathanलेकिन पिछले कुछ महीनों से वो कुछ खास नहीं कर सके हैं, जिसकी वजह से पिछले आईपीएल में भी उन्हें उतने मौके नहीं मिले, जितने मिलने चाहिये थे। छोटे पठान का इस साल बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा गया है। आपको बता दें कि आईपीएल के 29 पारियों में 120.40 के स्ट्राइक रेट से उन्होने 1139 रन बनाये हैं।

युवराज सिंह
स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह भले टीम इंडिया से बाहर हो, लेकिन उनका क्रेज अभी कम नहीं हुआ है, छोटे फॉर्मेट के वो सफल बल्लेबाज माने जाते हैं, Yuvraj Singhइन्होने भी इस सीजन में अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखी है, लेकिन इन्हें अपनी टीम से जोड़ने के लिये इन पर ऊंची बोली लग सकती है। आपको बता दें कि युवी ने पिछला सीजन सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेला था।

क्रिस गेल
गेल की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में की जाती है, हालांकि आरसीबी ने उन्हें इस सीजन में रिटेन नहीं किया, Gayleमाल्या की टीम ने गेल पर युवा बल्लेबाज सरफराज खान को तरजीह दी। जिसके बाद गेल अब नीलामी में शामिल होंगे, उन्होने भी अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है, संभावना जताई जा रही है कि गेल को अपनी टीम में लाने के लिये कई फ्रेंचाइजी उन पर ऊंची बोली लगा सकते हैं।

बेस प्राइस
आपको बता दें कि बेस प्राइस वो रकम होती है, जिसे खिलाड़ी अपने लिये तय करता है, यानी तय की गई रकम से कम कीमत में वो खिलाड़ी नहीं बिक सकता, IPL-auctionअगर एक से ज्यादा फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में लेना चाहते हैं, तो फिर उस खिलाड़ी की बोली लगना शुरु हो जाता है, अगर किसी खिलाड़ी की बेस प्राइस फ्रेंचाइजी को ज्यादा लगती है, तो फिर वो खिलाड़ी अनसोल्ड रह जाता है।