दिलचस्प

कोचिंग में हुआ प्यार, प्रपोज करते ही आईपीएस बना ये शख्स, दिलचस्प है लव स्टोरी

जब राहुल कुमार लोढा का रिजल्ट आया, तो इस बात की जानकारी उन्हें नहीं थी, उन्हें ये खुशखबरी उनकी पत्नी शुभी ने ही सुनाया, कि वो आईपीएस के लिये सलेक्ट हो गये हैं।

New Delhi, Apr 20 : भोपाल साउथ के एसपी राहुल कुमार लोढा ने एमएनसी में लाखों के पैकेज की नौकरी छोड़ सिविल सर्विसेज में जाने का फैसला किया। शुरुआती दो बार में वो एक्जाम क्वालिफाई नहीं कर पाए, लेकिन तीसरी बार में उन्होने रिटन और इंटरव्यू दोनों क्रैक कर दिया। एक लीडिंग वेबसाइट से बात करते हुए भोपाल साउथ के एसपी राहुल कुमार लोढा ने अपनी लव स्टोरी शेयर की, उन्होने बताया कि उनकी जिनसे शादी हुई है, वो ही उनका पहला प्यार थीं, उन्होने सिविल सर्विसेज में सलेक्शन से पहले ही अपनी मां को उनके बारे में बता दिया था, फिर उन्हें प्रपोज किया।

स्कॉलरशिप मिली
आईपीएस राहुल ने बताया कि इंजीनियरिंग के बाद उन्हें दिल्ली में एक स्कॉलरशिप मिली थी, जिसके तहत उनकी कोचिंग और रहना फ्री था, वो जिस बिल्डिंग में रहते थे, उसके नीचे फ्लोर पर लड़कियां और ऊपर फ्लोर पर लड़के रहते थे। राहुल कुमार लोढा की पत्नी शुभी जोधपुर की रहने वाली हैं, और वो भी स्कॉलरशिप में सलेक्ट हुई थी, दोनों एक ही कोचिंग में पढाई करते थे, यहीं पर दोनों की जान-पहचान हुई।

दो साल की दोस्ती के बाद शादी
शुभी और राहुल की 2 साल तक फ्रेंडशिप रही, कोचिंग में पढाई के दौरान दोनों एक-दूसरे की मदद करते थे और आपस में नोट शेयर किया करते थे। यूपीएससी परीक्षा के तीसरे अटैम्ट के बाद जब वो घर गये, तो उन्होने अपनी मां को शुभी के बारे में बताया, तो उनकी मां ने कहा कि अगर तुम्हें लड़की पसंद है, तो उससे बात कर लो, फिर जो हो, हमें बता देना।

कॉल के जरिये किया प्रपोज
तभी आईपीएस अधिकारी ने फोन पर शुभी को शादी के लिये प्रपोज किया, अगले कुछ सेकेंड में ही उन्हें हां में जवाब मिला। फिर दोनों ने अपने घर वालों को इस बारे में बता दिया। कुछ समय बाद ही दोनों के घर वालों ने आपस में मुलाकात की, और शादी फाइनल कर दिया गया। तब तक राहुल कुमार लोढा का यूपीएससी रिजल्ट नहीं आया था। हालांकि उन्हें उम्मीद थी कि उनका चयन हो जाएगा।

शुभी ने दी खुशखबरी
खास बात ये है कि जब राहुल कुमार लोढा का रिजल्ट आया, तो इस बात की जानकारी उन्हें नहीं थी, उन्हें ये खुशखबरी उनकी पत्नी शुभी ने ही सुनाया, कि वो आईपीएस के लिये सलेक्ट हो गये हैं। आईपीएस में चयन होने के बाद उनकी ट्रेनिंग स्टार्ट हो गई, कुछ समय बाद साल 2012 में दोनों के घर वालों ने शादी भी करवा दी।

आईटी में किया है बीटेक
आईपीएस राहुल कुमार लोढा महाराष्ट्र के जलगांव जिले के रहने वाले हैं, उनके पिता बिजनेस करते हैं, तो मां हाउस वाइफ हैं। उन्होने अपनी शुरुआती पढाई जलगांव से की, फिर 12वीं पुणे से करने के बाद आईटी में बीटेक किया। साल 2008 में बीटेक कम्पलीट करने के बाद उनकी आईबीएम में नौकरी लग गई। नौकरी के साथ उन्होने सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी शुरु की। आखिरकार उन्हें साल 2011 में सफलता मिली।

गुरुद्वारे में बिताई थी रात
राहुल जब आईपीएस बनने की चाहत लिये दिल्ली आये थे, तो तब उन्हें सिविल सर्विसेज की तैयारी को लेकर कोई नॉलेज नहीं था, जब वो दिल्ली पहुंचे, तो उन्हें चॉदनी चौक स्थित गुरुद्वारे में रात गुजारनी पड़ी थी, फिर कुछ दिन उन्हें धर्मशाला में भी रहना पड़ा था। किसी तरह पूछते-पूछते जब वो कोचिंग में पहुंचे, तो उन्हें ये कहकर एडमिशन नहीं दिया गया, कि वो लेट हो गये। लेकिन उन्होने हार नहीं मानी, वो कोचिंग के बाहर आने वाले स्टूडेंट्स से तैयारी के लिये जरुरी बुक्स के बारे में पूछते और उसे नोट कर लेते। वो इस परीक्षा की तैयारी करते हुए इतने तैयार हो चुके थे, कि सिर्फ प्रश्न सुनकर ही बता देते थे कि वो किस साल के पेपर में आया था।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago