कोचिंग में हुआ प्यार, प्रपोज करते ही आईपीएस बना ये शख्स, दिलचस्प है लव स्टोरी

IPS Rahul

जब राहुल कुमार लोढा का रिजल्ट आया, तो इस बात की जानकारी उन्हें नहीं थी, उन्हें ये खुशखबरी उनकी पत्नी शुभी ने ही सुनाया, कि वो आईपीएस के लिये सलेक्ट हो गये हैं।

New Delhi, Apr 20 : भोपाल साउथ के एसपी राहुल कुमार लोढा ने एमएनसी में लाखों के पैकेज की नौकरी छोड़ सिविल सर्विसेज में जाने का फैसला किया। शुरुआती दो बार में वो एक्जाम क्वालिफाई नहीं कर पाए, लेकिन तीसरी बार में उन्होने रिटन और इंटरव्यू दोनों क्रैक कर दिया। एक लीडिंग वेबसाइट से बात करते हुए भोपाल साउथ के एसपी राहुल कुमार लोढा ने अपनी लव स्टोरी शेयर की, उन्होने बताया कि उनकी जिनसे शादी हुई है, वो ही उनका पहला प्यार थीं, उन्होने सिविल सर्विसेज में सलेक्शन से पहले ही अपनी मां को उनके बारे में बता दिया था, फिर उन्हें प्रपोज किया।

स्कॉलरशिप मिली
आईपीएस राहुल ने बताया कि इंजीनियरिंग के बाद उन्हें दिल्ली में एक स्कॉलरशिप मिली थी, जिसके तहत उनकी कोचिंग और रहना फ्री था, वो जिस बिल्डिंग में रहते थे, IPS Rahul21उसके नीचे फ्लोर पर लड़कियां और ऊपर फ्लोर पर लड़के रहते थे। राहुल कुमार लोढा की पत्नी शुभी जोधपुर की रहने वाली हैं, और वो भी स्कॉलरशिप में सलेक्ट हुई थी, दोनों एक ही कोचिंग में पढाई करते थे, यहीं पर दोनों की जान-पहचान हुई।

दो साल की दोस्ती के बाद शादी
शुभी और राहुल की 2 साल तक फ्रेंडशिप रही, कोचिंग में पढाई के दौरान दोनों एक-दूसरे की मदद करते थे और आपस में नोट शेयर किया करते थे। IPS Rahul5यूपीएससी परीक्षा के तीसरे अटैम्ट के बाद जब वो घर गये, तो उन्होने अपनी मां को शुभी के बारे में बताया, तो उनकी मां ने कहा कि अगर तुम्हें लड़की पसंद है, तो उससे बात कर लो, फिर जो हो, हमें बता देना।

कॉल के जरिये किया प्रपोज
तभी आईपीएस अधिकारी ने फोन पर शुभी को शादी के लिये प्रपोज किया, अगले कुछ सेकेंड में ही उन्हें हां में जवाब मिला। फिर दोनों ने अपने घर वालों को इस बारे में बता दिया। IPS Rahul42कुछ समय बाद ही दोनों के घर वालों ने आपस में मुलाकात की, और शादी फाइनल कर दिया गया। तब तक राहुल कुमार लोढा का यूपीएससी रिजल्ट नहीं आया था। हालांकि उन्हें उम्मीद थी कि उनका चयन हो जाएगा।

शुभी ने दी खुशखबरी
खास बात ये है कि जब राहुल कुमार लोढा का रिजल्ट आया, तो इस बात की जानकारी उन्हें नहीं थी, उन्हें ये खुशखबरी उनकी पत्नी शुभी ने ही सुनाया, IPS Rahul3कि वो आईपीएस के लिये सलेक्ट हो गये हैं। आईपीएस में चयन होने के बाद उनकी ट्रेनिंग स्टार्ट हो गई, कुछ समय बाद साल 2012 में दोनों के घर वालों ने शादी भी करवा दी।

आईटी में किया है बीटेक
आईपीएस राहुल कुमार लोढा महाराष्ट्र के जलगांव जिले के रहने वाले हैं, उनके पिता बिजनेस करते हैं, तो मां हाउस वाइफ हैं। उन्होने अपनी शुरुआती पढाई जलगांव से की, IPS Rahul2फिर 12वीं पुणे से करने के बाद आईटी में बीटेक किया। साल 2008 में बीटेक कम्पलीट करने के बाद उनकी आईबीएम में नौकरी लग गई। नौकरी के साथ उन्होने सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी शुरु की। आखिरकार उन्हें साल 2011 में सफलता मिली।

गुरुद्वारे में बिताई थी रात
राहुल जब आईपीएस बनने की चाहत लिये दिल्ली आये थे, तो तब उन्हें सिविल सर्विसेज की तैयारी को लेकर कोई नॉलेज नहीं था, जब वो दिल्ली पहुंचे, IPS Rahul1तो उन्हें चॉदनी चौक स्थित गुरुद्वारे में रात गुजारनी पड़ी थी, फिर कुछ दिन उन्हें धर्मशाला में भी रहना पड़ा था। किसी तरह पूछते-पूछते जब वो कोचिंग में पहुंचे, तो उन्हें ये कहकर एडमिशन नहीं दिया गया, कि वो लेट हो गये। लेकिन उन्होने हार नहीं मानी, वो कोचिंग के बाहर आने वाले स्टूडेंट्स से तैयारी के लिये जरुरी बुक्स के बारे में पूछते और उसे नोट कर लेते। वो इस परीक्षा की तैयारी करते हुए इतने तैयार हो चुके थे, कि सिर्फ प्रश्न सुनकर ही बता देते थे कि वो किस साल के पेपर में आया था।