दिलचस्प

कर्नाटक सत्ता संग्राम : वाजपेयी सरकार में थे मंत्री, अब बीजेपी के लिये खड़ी करेंगे मुसीबत

सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी से विधायकों के समर्थन का पत्र मांगा गया है, जिससे ये भी साबित हो गया है कि पार्टी को बहुमत हासिल करना है।

New Delhi, May 17 : कर्नाटक में चल रही सियासी उठापटक के बीच बीजेपी के नये सीएम येदियुरप्पा ने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है। राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने इस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। हालांकि बीजेपी से विधायकों के समर्थन का पत्र मांगा गया है, जिससे ये भी साबित हो गया है कि पार्टी को बहुमत हासिल करना है।

राम जेठमलानी ने दी चुनौती
सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने कोर्ट में राज्यपाल के फैसले को चुनौती दी है, कोर्ट ने इस मामले पर कहा कि वो राम जेठमलानी की अर्जी पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। आपको बता दें कि मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजे आने के बाद से घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है। हर घंटे कुछ ना कुछ नया अपडेट आ रहा है।

येदियुरप्पा की शपथ के तुरंत बाद डाली याचिका
वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने राज्यपाल के बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देने के फैसले को चुनौती दी है। उन्होने सुबह 11 बजे बीएस येदियुरप्पा के कर्नाटक के नये सीएम के रुप में शपथ लेने के तुरंत बाद ये अर्जी दी है। संभावना जताई जा रही है कि शुक्रवार को कोर्ट में सुनवाई के दौरान सर्वोच्च न्यायालय उनकी याचिका पर गौर करेगा।

कानून मंत्री रह चुके हैं जेठमलानी
आपको बता दें कि राम जेठमलानी की गिनती देश के प्रतिष्ठित वकीलों में की जाती है। वो वाजपेयी सरकार में कानून मंत्री भी रह चुके हैं, उनके कर्नाटक केस में कूदने के बाद कांग्रेस-जेडीएस को समर्थन मिला है। जेठमलानी से पहले कांग्रेस और जेडीएस कर्नाटक के नये सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा चुकी है।

कांग्रेस का विधायक गायब
कर्नाटक कांग्रेस के दिग्गज नेता डी के सुरेश ने एक कांग्रेसी एमएलए के लापता होने की बात कही है। उनके अनुसार बेल्लारी से विधायक आनंद सिंह पीएम मोदी के संपर्क में हैं। माना जा रहा है कि वो बीजेपी के साथ चले गये हैं। डी के सुरेश के मुताबिक बाकी सभी विधायक एक रिजॉर्ट में मौजूद हैं, जेडीएस के विधायक भी इसी रिजॉर्ट में ठहरे हुए हैं।

बहुमत साबित करने के लिये 15 दिन का समय
आपको बता दें कि बीजेपी सीएम पद के उम्मीदवार बी एस येदुरप्पा ने मंगलवार को राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया था, जिसके बाद राज्यपाल वजुभाई वाला ने प्रदेश में बीजेपी को सरकार बनाने का आमंत्रण दिया। उन्होने येदियुप्पा को आज शपथ दिलवाया । साथ ही बहुमत साबित करने के लिये 15 दिन का समय दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने मांगा समर्थन पत्र
राज्यपाल के फैसले के बाद कांग्रेस और जेडीएस सुप्रीम कोर्ट पहुंची। कोर्ट ने गवर्नर के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, लेकिन उन्होने नई सरकार से विधायकों के समर्थन का पत्र मांगा। आपको बता दें कि बीजेपी के 104 विधायक हैं, जबकि सरकार बनाने के लिये 111 विधायकों की अवश्यकता है, हालांकि बीजेपी का दावा है कि उनके पास जादुई आंकड़ा है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago