दिलचस्प

पेट्रोल पंप पर आपको मिलते हैं ये हक, अगली बार जरुर करें इस्तेमाल

इमरजेंसी की स्थिति  में आप पेट्रोल पंप से एक फोन कॉल कर सकते हैं, पंप संचालक इस फोन कॉल के बदले आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेगा।

New Delhi, Dec 01 : पेट्रोल पंप पर आप भी पेट्रोल तो भरवाने जाते ही होंगे, लेकिन शायद ही अपने अधिकारों को जानते होंगे, क्या आपको पता है कि इमरजेंसी की स्थिति  में आप पेट्रोल पंप से एक फोन कॉल कर सकते हैं, पंप संचालक इस फोन कॉल के बदले आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेगा, ऐसे ही कई और भी अधिकार हैं, जो आम आदमी को मिले हुए हैं, लेकिन जागरुकता ना होने की वजह से लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है, आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही अधिकारों से अवगत कराते हैं।

बिल का अधिकार
पेट्रोल या डीजल भरवाने पर कोई भी पंप संचालक बिल देने से मना नहीं कर सकता, ये ग्राहक का अधिकार है। अगर कोई पंप संचालक या सेल्स मैन बिल देने से मना करता है, या फिर गलत बिल देता है, तो आप उस पंप संचालक और सेल्स मैन के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं, कहां शिकायत करनी है, ये हम इसी पोस्ट में आगे बताएंगे।

क्वालिटी और क्वांटिटी
किसी भी ग्राहक को पेट्रोल की क्वालिटी और क्वांटिटी जांचने और मापने का पूरा अधिकार है, अगर कोई पंप संचालक या फिर सेल्स मैन ऐसा करने से रोकता है तो आप इनके खिलाफ शिकायत दे सकते हैं। इसके साथ ही हर पेट्रोल पंप पर वॉश रुम की व्यवस्था होनी चाहिये, इसके बदले में पंप मालिक कोई चार्ज नहीं करेगा, ये पंप के ग्राहकों का अधिकार है।

वाहन में हवा भरने की सुविधा
पेट्रोल पंप पर वाहन में फ्री में हवा भरने की सुविधा होनी चाहिये, इसके बदले में पंप संचालक आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेगा, अगर किसी पंप पर आपसे आपके वाहन में हवा भरने के बदले में पैसे वसूले जाते हैं, तो आप इनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं, पेट्रोल पंप पर वाहन में हवा भरने की सुविधा फ्री होती है, ये ग्राहक का अधिकार होता है।

फायर फाइटर
हर पेट्रोल पंप पर सुरक्षा की दृष्टि से फायर फाइटर होना आवश्यक है, अगर किसी भी पंप पर फायर फाइटर की सुविधा नहीं है, तो उनका लाइसेंस रद्द हो सकता है, दरअसल पेट्रोलियम पदार्थ ज्वलनशील होते हैं, अगर किसी की गलती या नासमझी की वजह से कभी कोई अप्रिय घटना ना हो, इसलिये फायर फाइटर का होना अत्यंत ही आवश्यक माना जाता है।

फर्स्ट एड बॉक्स
पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स होना अनिवार्य है, अगर कोई शख्स सड़क दुर्घटना या फिर दूसरी स्थिति में घायल होता है, तो वो पंप से फर्स्ट एड बॉक्स ले सकता है, इसके बदले में पंप संचालक उस घायल शख्स से ना तो कोई पैसे वसूल करेगा और ना ही उन्हें मना कर सकता है, अगर पंप संचालक या उस समय पंप पर मौजूद कर्मचारी ऐसा करते हैं, तो उनके खिलाफ शिकायत की जा सकती है।

पीने का पानी
पीने के पानी की सुविधा हर पेट्रोल पंप पर होना चाहिये, इसके बदले में पंप संचालक ग्राहकों से कोई पैसा वसूल नहीं करेंगे। आपको बता दें कि भारत सरकार ने ये आम आदमी को हक दिया है कि वो किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर पानी पी सकता है, साथ ही वहां का टॉयलेट और बाथरुम भी इस्तेमाल कर सकता है, इसके बदले में पंप संचालक उस ग्राहक से कोई चार्ज नहीं लेगा।

58 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप
एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में करीब 58 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप हैं, जिसमें से 90 फीसदी से ज्यादा को गवर्नमेंट ऑयल कंपनियां चला रही हैं, इनमें से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम बड़े नाम हैं। इनके अलावा भी कुछ कंपनियां हैं जो पेट्रोल पंप का संचालन करती है, लेकिन ये तीन प्रमुख हैं।

कहां कर सकते हैं शिकायत ?
किसी भी ग्राहक को यदि पेट्रोल पंप पर ये सुविधाएं नहीं मिलती है, ये पंप संचालक देने से मना करता है, तो फिर वो इसकी शिकायत असिस्टेंट सेल्स मैनेजर या फिर डिविजनल मैनेजर को कर सकते हैं, इनके फोन नंबर पेट्रोल पंप पर भी लिखे होते हैं। अगर यहां भी शिकायत देने के बावजूद कुछ नहीं होता है, तो आप पेट्रोलियम मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर भी शिकायत कर सकते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago