पेट्रोल पंप पर आपको मिलते हैं ये हक, अगली बार जरुर करें इस्तेमाल

petrol pump

इमरजेंसी की स्थिति  में आप पेट्रोल पंप से एक फोन कॉल कर सकते हैं, पंप संचालक इस फोन कॉल के बदले आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेगा।

New Delhi, Dec 01 : पेट्रोल पंप पर आप भी पेट्रोल तो भरवाने जाते ही होंगे, लेकिन शायद ही अपने अधिकारों को जानते होंगे, क्या आपको पता है कि इमरजेंसी की स्थिति  में आप पेट्रोल पंप से एक फोन कॉल कर सकते हैं, पंप संचालक इस फोन कॉल के बदले आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेगा, ऐसे ही कई और भी अधिकार हैं, जो आम आदमी को मिले हुए हैं, लेकिन जागरुकता ना होने की वजह से लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है, आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही अधिकारों से अवगत कराते हैं।

बिल का अधिकार
पेट्रोल या डीजल भरवाने पर कोई भी पंप संचालक बिल देने से मना नहीं कर सकता, ये ग्राहक का अधिकार है। petrol pump billअगर कोई पंप संचालक या सेल्स मैन बिल देने से मना करता है, या फिर गलत बिल देता है, तो आप उस पंप संचालक और सेल्स मैन के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं, कहां शिकायत करनी है, ये हम इसी पोस्ट में आगे बताएंगे।

क्वालिटी और क्वांटिटी
किसी भी ग्राहक को पेट्रोल की क्वालिटी और क्वांटिटी जांचने और मापने का पूरा अधिकार है, अगर कोई पंप संचालक या फिर सेल्स मैन ऐसा करने से रोकता है quantity-check-of-petrolतो आप इनके खिलाफ शिकायत दे सकते हैं। इसके साथ ही हर पेट्रोल पंप पर वॉश रुम की व्यवस्था होनी चाहिये, इसके बदले में पंप मालिक कोई चार्ज नहीं करेगा, ये पंप के ग्राहकों का अधिकार है।

वाहन में हवा भरने की सुविधा
पेट्रोल पंप पर वाहन में फ्री में हवा भरने की सुविधा होनी चाहिये, इसके बदले में पंप संचालक आपसे कोई भी चार्ज नहीं लेगा, air waterअगर किसी पंप पर आपसे आपके वाहन में हवा भरने के बदले में पैसे वसूले जाते हैं, तो आप इनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं, पेट्रोल पंप पर वाहन में हवा भरने की सुविधा फ्री होती है, ये ग्राहक का अधिकार होता है।

फायर फाइटर
हर पेट्रोल पंप पर सुरक्षा की दृष्टि से फायर फाइटर होना आवश्यक है, अगर किसी भी पंप पर फायर फाइटर की सुविधा नहीं है, तो उनका लाइसेंस रद्द हो सकता है, Fire Fighterदरअसल पेट्रोलियम पदार्थ ज्वलनशील होते हैं, अगर किसी की गलती या नासमझी की वजह से कभी कोई अप्रिय घटना ना हो, इसलिये फायर फाइटर का होना अत्यंत ही आवश्यक माना जाता है।

फर्स्ट एड बॉक्स
पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स होना अनिवार्य है, अगर कोई शख्स सड़क दुर्घटना या फिर दूसरी स्थिति में घायल होता है, तो वो पंप से फर्स्ट एड बॉक्स ले सकता है, first aidइसके बदले में पंप संचालक उस घायल शख्स से ना तो कोई पैसे वसूल करेगा और ना ही उन्हें मना कर सकता है, अगर पंप संचालक या उस समय पंप पर मौजूद कर्मचारी ऐसा करते हैं, तो उनके खिलाफ शिकायत की जा सकती है।

पीने का पानी
पीने के पानी की सुविधा हर पेट्रोल पंप पर होना चाहिये, इसके बदले में पंप संचालक ग्राहकों से कोई पैसा वसूल नहीं करेंगे। Drinking Waterआपको बता दें कि भारत सरकार ने ये आम आदमी को हक दिया है कि वो किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर पानी पी सकता है, साथ ही वहां का टॉयलेट और बाथरुम भी इस्तेमाल कर सकता है, इसके बदले में पंप संचालक उस ग्राहक से कोई चार्ज नहीं लेगा।

58 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप
एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में करीब 58 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप हैं, जिसमें से 90 फीसदी से ज्यादा को गवर्नमेंट ऑयल कंपनियां चला रही हैं, petrol pump1इनमें से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम बड़े नाम हैं। इनके अलावा भी कुछ कंपनियां हैं जो पेट्रोल पंप का संचालन करती है, लेकिन ये तीन प्रमुख हैं।

कहां कर सकते हैं शिकायत ?
किसी भी ग्राहक को यदि पेट्रोल पंप पर ये सुविधाएं नहीं मिलती है, ये पंप संचालक देने से मना करता है, petrol pump3तो फिर वो इसकी शिकायत असिस्टेंट सेल्स मैनेजर या फिर डिविजनल मैनेजर को कर सकते हैं, इनके फोन नंबर पेट्रोल पंप पर भी लिखे होते हैं। अगर यहां भी शिकायत देने के बावजूद कुछ नहीं होता है, तो आप पेट्रोलियम मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर भी शिकायत कर सकते हैं।