दिलचस्प

कूलर नया हो या पुराना, इन 5 टिप्स को अपनाइये, देने लगेगा ठंडी हवा

आप भी गर्मी से बचने के लिये कूलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपका कूलर ठंडी हवा ना दे रहा हो, तो फिर हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी।

New Delhi, Apr 04 : उत्तर भारत में अप्रैल महीने में ही गर्मी ने रंग दिखाना शुरु कर दिया है, चार दिनों से तापमान में डेली इजाफा हो रहा है, नागपुर में तो पारा 40 डिग्री के पार हो चुका है, ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिये एसी या फिर कूलर का इस्तेमाल जरुरी हो गया है। ताकि गर्मी से बचा जा सके, हालांकि एसी खरीदना और उसे मेंटेन करना हर किसी के बजट में नहीं होता है, जबकि कूलर सस्ते होने के साथ-साथ इसका मेंटेनेंस भी सस्ता होता है।

अगर कूलर ठंडी हवा ना दे
अगर आप भी गर्मी से बचने के लिये कूलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपका कूलर ठंडी हवा ना दे रहा हो, तो फिर हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी। अगर आपका कूलर पुराना भी हो गया हो, तो इन टिप्स की वजह से पुराने कूलर से भी ठंडी हवा मिलने लगेगी।

कूलर खुली जगह पर रखें
कूलर नया हो या पुराना, उसे हमेशा खुली जगह पर ही रखें, अगर संभव हो तको कूलर को कमरे की किसी खिड़की पर फिक्स कर दें, इसे जितना ज्यादा खुला एरिया मिलेगा, ये उतनी ही ज्यादा ठंडी हवा देगा। यदि आपके कमरे की खिड़की छोटी है, तो फिर उसे आप जाली वाले दरवाजे के पास भी रख सकते हैं।

कूलर पर धूप ना आए
इस बात का ध्यान रखें, कि जिस भी खुली जगह पर आप कूलर को फिक्स करें, उस पर धूप नहीं आनी चाहिये। यदि उस पर धूप आती रहेगी, तो फिर हवा ज्यादा ठंडी नहीं मिलेगी। साथ ही उसका पानी भी तेजी से खत्म होगा। यदि आपके खिड़की पर दिन में तेज धूप आती है, तो फिर उसके ऊपर चादर टांग दें, ताकि आपका कूलर धूप से बचा रहे और ठंडी हवा देती रहे।

वेंटिलेशन होना जरुरी
कई कमरों में कूलर तो लगा होता है, लेकिन कमरे में वेंटिलेशन नहीं होता है, जिसकी वजह से कूलर की हवा ज्यादा ठंडी नहीं लगती है, एक्सपर्ट्स के अनुसार कूलर की हवा में ठंडक तभी होता है, जब कमरे की हवा को बाहर निकलने की जगह मिलेगी। इसलिये घर की खिड़की, रोशनदान या हवा बाहर निकालने का दूसरा रास्ता खुला होना चाहिये।

कूलर की घास बदलें
कूलर की जाली में घास लगा होता है, जिस पर धीरे-धीरे धूल जम जाती है, कई बार पानी भी इस पर जमा हो जाता है, जिसकी वजह से ये हवा को आने से रोकता है, इसलिये जरुरी है कि हर सीजन में कूलर की घास को बदल दें, ताकि आपका कूलर ठंडी हवा देता रहे। हां, इस बात का भी ध्यान रखें, कि घास को ज्यादा घना नहीं लगाना है, इसके बीच में गैप होना चाहिये।

पानी का फ्लो चेक करें
ठंडी हवा के लिये कूलर में इस्तेमाल होने वाले वाटर पंप से पानी का फ्लो सही होना चाहिये। इस चीज को भी चेक करें ,कि पानी के ट्रे में पानी निकलने वाले होल बंद तो नहीं हो गये हैं, यदि पानी कूलर के घास तक नही पहुंचेगा, तो हवा ठंडी नहीं हो पाएगी, इसलिये इसे जरुर चेक कर लें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago