दिलचस्प

ये है मोहम्मद कैफ की फेवरेट वनडे टीम, मौजूदा दौर के सिर्फ 2 खिलाड़ियों को दी जगह

मोहम्मद कैफ से ट्विटर के जरिये एक फैन ने पूछा कि उनकी ऑल टाइम फेवरेट वनडे टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे ?

New Delhi, Mar 02 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद कैफ ने अपनी ऑल टाइम वनडे टीम का चयन किया है, कैफ ने जिन खिलाड़ियों को अपनी ड्रीम टीम में रखा है, उनमें से ज्यादातर खिलाड़ियों के साथ वो खेल चुके हैं। दरअसल कैफ से ट्विटर के जरिये एक फैन ने पूछा कि उनकी ऑल टाइम फेवरेट वनडे टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे। जिसके बाद कैफ ने प्लेइंग इलेवन चुनी, जिन खिलाड़ियों को उन्होने टीम में शामिल किया है, उनकी देश और दुनिया में अच्छी-खासी फैन फॉलोइंग है।

ये है ड्रीम टीम
मोहम्मद कैफ ने अपनी ड्रीम टीम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सहवाग, सौरव गांगुली, विराट कोहली, महेन्द्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, कपिल देव, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को रखा है। आपको बता दें कि कैफ टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन फिल्डर रहे हैं। उन्हें आज भी उनकी फिल्डिंग के लिये याद किया जाता है।

नेटवेस्ट सीरीज
कैफ की 2002 में नेटवेस्ट सीरीज की 75 गेंदों में खेली गई 87 रनों की पारी को आज भी फैंस याद करते हैं, उनकी उस पारी के बदौलत ही टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड को हराया था। फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने 326 रनों का लक्ष्य हासिल किया था, कैफ की मैच जिताऊ पारी की वजह से ही मेजबान टीम के दो खिलाड़ियों का शतक बेकार हो गया था। फाइनल में सलामी बल्लेबाज ट्रेस्कोथिक ने 109 और तात्कालिक कप्तान नासिर हुसैन ने 115 रनों की पारी खेली थी।

युवी का भी मिला था साथ
कैफ और युवराज की दोस्ती अंडर-19 के दिनों से है, दोनों एक साथ टीम इंडिया में भी आए थे। नेटवेस्ट के फाइनल मुकाबले में भी युवी और कैफ ने ही जीत की बुनियाद रखी थी, दोनों के बीच एक अहम साझेदारी हुई थी, हालांकि 69 रन बनाने के बाद युवराज सिंह आउट हो गये, लेकिन कैफ एक छोर से डटे रहे और रन बनाते रहे, जिससे नतीजा भारत के पक्ष में रहा।

गांगुली ने निकाल दी थी टी-शर्ट
कैफ और युवी की मैच जिताऊ पारी के बाद कप्तान सौरव गांगुली काफी उत्साहित हो गये थे, उन्होने लॉर्ड्स की बालकनी से अपनी टीशर्ट निकाल लहरा दी थी, हालांकि उनके इस कृत्य की आलोचना भी हुई थी, लेकिन कहा जाता है कि गांगुली ने फ्लिंटाफ को जबाव दिया था, इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने ईडेन गार्डन में टीशर्ट निकाल कर लहराया था, इसी वजह से गांगुली ने भी लॉर्ड्स में ऐसा किया।

गांगुली और सहवाग ने की थी अच्छी शुरुआत
कैफ ने ड्रीम टीम में जिन खिलाडियों को जगह दी है, उनमें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और वीरेन्द्र सहवाग भी शामिल हैं, नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इन दोनों ने भी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। सहवाग ने तेजी से 45 और गांगुली ने 60 रन बनाये थे। कैफ की ड्रीम टीम में शामिल 11 में से 7 खिलाड़ी उनकी नेटवेस्ट की यादगार पारी वाली टीम से ही है।

इंग्लैंड के खिलाड़ी ने कहा था ‘ड्राइवर’
पूर्व बल्लेबाज कैफ ने बुधवार को दावा किया, कि 2002 के नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड के तात्कालीन कप्तान नासिर हुसैन ने उनसे स्लेजिंग करने की कोशिश की थी, ताकि उनका ध्यान इधर-उधर हो। कैफ ने ट्विटर पर बताया कि नासिर ने उन्हें बस ड्राइवर कहा था, हालांकि उनके स्लेजिंग का भी कैफ के इरादों पर कोई असर नहीं पड़ा, उन्होने यादगार पारी खेली और इंग्लैंड के जबड़े से जीत निकाल लाए।

पहला अंडर-19 विश्वकप जीताने वाले कप्तान
आपको बता दें कि भारत को पहला अंडर-19 विश्वकप दिलाने वाले कप्तान मोहम्मद कैफ ही हैं, हालांकि उनके बाद विराट कोहली, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में भी टीम इंडिया ने ये विश्वकप जीता । कैफ ने साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। 6 साल के इंटरनेशनल करियर में उन्होने 125 वनडे और 13 टेस्ट मैच खेले।

मौजूदा दौर के सिर्फ दो खिलाड़ी
कैफ ने जो अपनी ड्रीम टीम चुनी है, उसमें से ज्यादातर खिलाड़ी सन्यास ले चुके हैं, या फिर टीम में नहीं है। उनकी ड्रीम टीम में से सिर्फ 2 खिलाड़ी ही टीम इंडिया में खेल रहे हैं, जिसमें कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान धोनी का हैं। युवराज सिंह का नाम भी कैफ के ड्रीम टीम में शामिल है, लेकिन वो टीम से बाहर चल रहे हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago