दिलचस्प

इन देशों में नये साल पर होते हैं अजीबो-गरीब टोटके

कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर नये साल की शुरुआत अजीबो-गरीब टोटके के साथ की जाती है।

New Delhi, Dec 31 : नये साल का जश्न मनाने के लिये चारों तरफ तैयारियां चल रही है, कुछ लोग पार्टी की तैयारी कर रहे हैं, तो कुछ डिफरेंट तरीके से इसे एन्जॉय करने की तैयारी में है, कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर नये साल की शुरुआत अजीबो-गरीब टोटके के साथ की जाती है, डेनमार्क में तो लोग पड़ोसियों के प्रति अपनापन और प्रेम दिखाने के लिये अपने दरवाजे के बाहर प्लेटें तोड़ते हैं, वहां पर इस खास रिवाज को विश्वास का प्रतीक माना जाता है।

अंगूर खाकर नये साल की शुरुआत
स्पेन में लोग नये साल का स्वागत 12 अंगूर खाकर करते हैं, दरअसल ये लोग अंगूर खाते हुए विश मांगते हैं, आपको बता दें कि स्पेन में इस ट्रेडिशन की शुरुआत साल 1895 में हुई थी, वहां अंगूरों की जबरदस्त पैदावार होती है, जिसके बाद वहां के लोगों को लगा कि इसे तरह खाने से इसकी खपत बढ सकती है, इसलिये नये साल पर वो 12 अंगूर खाकर शुरुआत करते हैं।

स्वीटजरलैंड में ऐसे मनाते हैं नया साल
स्वीटजरलैंड में नये साल का स्वागत जमीन पर आइसक्रीम गिराकर की जाती है, दरअसल वहां के लोगों को लगता है कि ऐसा करने से नये साल में उनकी किस्मत चमकेगी, इसलिये सालों से चली आ रही इस परंपरा को लोग मनाते हैं, और हर साल 1 जनवरी के दिन आइसक्रीम गिरावर नये साल की शुरुआत करते हैं।

सात तरह का खाना
एस्टोनिया के लोग नये साल के मौके पर सात तरह का खाना खाते हैं, दरअसल वो सात नंबर को लकी मानते हैं, उन लोगों के अनुसार नये साल पर सात तरह का खाना खाने से वो सालों भर हेल्दी रहेंगे, साथ ही उनकी संपन्नता बढेगी। इसीलिये नये साल के मौके पर वो सात तरह का खाना खाते हैं।

सिक्के को बेक करते हैं लोग
ग्रीक के लोग ब्रेड या फिर केक बनाने के आटे में एक सिक्का रख देते हैं, फिर वो इसे बेक करते हैं, दरअसल बेक करने के बाद ब्रेड के सिक्के वाला हिस्सा जिसे मिलता है, वो बहुत भाग्यशाली माना जाता है। आपको बता दें कि ये परंपरा संत बेसिल के सम्मान में मनाई जाती है, संत बेसिल ने सबसे पहले सिक्के को बेक करने की शुरुआत की थी।

रुस में करते हैं ऐसा टोटका
रुस के लोग एक पेपर पर अपनी विश लिखते हैं, फिर उस पेपर के ऊपर एक गिलास में शराब भरकर गिरा देते हैं, रात बारह बजे से पहले ऐसा करना रुस के लोग शुभ मानते हैं, पिछले कई सालों से ये परंपरा चली आ रही है, जिसे नई पीढी भी अपना रही है। आज रात भी लाखों लोग ऐसा करेंगे।

डेनमार्क में प्लेट तोड़ते हैं लोग
डेनमार्क में लोग नये साल का दिलचस्प तरीके से स्वागत करते हैं, दरअसल वहां के लोग पड़ोसियों के प्रति अपने प्रेम और अपनेपन को दिखाने के लिये अपने घर के बाहर प्लेटें तोड़ते हैं, उनके अनुसार ये शुभ होता है, इससे साल भर घर में संपन्नता आती है, इसलिये वो हर साल ऐसा करते हैं।

अमेरिका में जश्न मनाते हैं लोग
अमेरिकी नये साल के मौके पर जश्न मनाते हैं, दरअसल उन लोगों का मानना है कि नये साल के पहले दिन जश्न मनाने से उनका पूरा साल अच्छा बीतेगा, इसलिये 1 जनवरी के दिन वो जरुर जश्न मनाते हैं और इसमें अपने परिवार और दोस्तों को भी शामिल करते हैं।

भारत में भी पार्टी का चलन
पिछले कुछ सालों से भारत में भी नये साल के मौके पर पार्टी की चलन बढ गई है, लोग इस दिन अच्छा खाने और कपड़े पहनने की कोशिश करते हैं, हालांकि असली भारत 1 जनवरी को नहीं बल्कि होली को नया साल मानता है, लेकिन शहरी इलाकों में 1 जनवरी को पार्टियों का दौर बढ गया है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago