इन देशों में नये साल पर होते हैं अजीबो-गरीब टोटके

New Year

कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर नये साल की शुरुआत अजीबो-गरीब टोटके के साथ की जाती है।

New Delhi, Dec 31 : नये साल का जश्न मनाने के लिये चारों तरफ तैयारियां चल रही है, कुछ लोग पार्टी की तैयारी कर रहे हैं, तो कुछ डिफरेंट तरीके से इसे एन्जॉय करने की तैयारी में है, कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर नये साल की शुरुआत अजीबो-गरीब टोटके के साथ की जाती है, डेनमार्क में तो लोग पड़ोसियों के प्रति अपनापन और प्रेम दिखाने के लिये अपने दरवाजे के बाहर प्लेटें तोड़ते हैं, वहां पर इस खास रिवाज को विश्वास का प्रतीक माना जाता है।

अंगूर खाकर नये साल की शुरुआत
स्पेन में लोग नये साल का स्वागत 12 अंगूर खाकर करते हैं, दरअसल ये लोग अंगूर खाते हुए विश मांगते हैं, grapsआपको बता दें कि स्पेन में इस ट्रेडिशन की शुरुआत साल 1895 में हुई थी, वहां अंगूरों की जबरदस्त पैदावार होती है, जिसके बाद वहां के लोगों को लगा कि इसे तरह खाने से इसकी खपत बढ सकती है, इसलिये नये साल पर वो 12 अंगूर खाकर शुरुआत करते हैं।

स्वीटजरलैंड में ऐसे मनाते हैं नया साल
स्वीटजरलैंड में नये साल का स्वागत जमीन पर आइसक्रीम गिराकर की जाती है, दरअसल वहां के लोगों को लगता है कि ice creamऐसा करने से नये साल में उनकी किस्मत चमकेगी, इसलिये सालों से चली आ रही इस परंपरा को लोग मनाते हैं, और हर साल 1 जनवरी के दिन आइसक्रीम गिरावर नये साल की शुरुआत करते हैं।

सात तरह का खाना
एस्टोनिया के लोग नये साल के मौके पर सात तरह का खाना खाते हैं, दरअसल वो सात नंबर को लकी मानते हैं, Foodsउन लोगों के अनुसार नये साल पर सात तरह का खाना खाने से वो सालों भर हेल्दी रहेंगे, साथ ही उनकी संपन्नता बढेगी। इसीलिये नये साल के मौके पर वो सात तरह का खाना खाते हैं।

सिक्के को बेक करते हैं लोग
ग्रीक के लोग ब्रेड या फिर केक बनाने के आटे में एक सिक्का रख देते हैं, फिर वो इसे बेक करते हैं, दरअसल बेक करने के बाद ब्रेड के सिक्के वाला हिस्सा जिसे मिलता है, breadवो बहुत भाग्यशाली माना जाता है। आपको बता दें कि ये परंपरा संत बेसिल के सम्मान में मनाई जाती है, संत बेसिल ने सबसे पहले सिक्के को बेक करने की शुरुआत की थी।

रुस में करते हैं ऐसा टोटका
रुस के लोग एक पेपर पर अपनी विश लिखते हैं, फिर उस पेपर के ऊपर एक गिलास में शराब भरकर गिरा देते हैं, रात बारह बजे से पहले ऐसा करना रुस के लोग शुभ मानते हैं, Wine Glass1पिछले कई सालों से ये परंपरा चली आ रही है, जिसे नई पीढी भी अपना रही है। आज रात भी लाखों लोग ऐसा करेंगे।

डेनमार्क में प्लेट तोड़ते हैं लोग
डेनमार्क में लोग नये साल का दिलचस्प तरीके से स्वागत करते हैं, दरअसल वहां के लोग पड़ोसियों के प्रति अपने प्रेम और अपनेपन को दिखाने के लिये अपने घर के बाहर प्लेटें तोड़ते हैं, Plateउनके अनुसार ये शुभ होता है, इससे साल भर घर में संपन्नता आती है, इसलिये वो हर साल ऐसा करते हैं।

अमेरिका में जश्न मनाते हैं लोग
अमेरिकी नये साल के मौके पर जश्न मनाते हैं, दरअसल उन लोगों का मानना है कि नये साल के पहले दिन जश्न मनाने से उनका पूरा साल अच्छा बीतेगा, Party Danceइसलिये 1 जनवरी के दिन वो जरुर जश्न मनाते हैं और इसमें अपने परिवार और दोस्तों को भी शामिल करते हैं।

भारत में भी पार्टी का चलन
पिछले कुछ सालों से भारत में भी नये साल के मौके पर पार्टी की चलन बढ गई है, लोग इस दिन अच्छा खाने और कपड़े पहनने की कोशिश करते हैं, dance party1हालांकि असली भारत 1 जनवरी को नहीं बल्कि होली को नया साल मानता है, लेकिन शहरी इलाकों में 1 जनवरी को पार्टियों का दौर बढ गया है।