दिलचस्प

पिता चलाते हैं रिक्शा, मां दूसरों के घरों में करती हैं झाडू-पोछा, बेटा उसेन बोल्ट के क्लब में लेगा ट्रेनिंग

16 वर्षीय निसार अहमद झुग्गियों में रहता है, इस लड़के को दुनिया के सुपरस्टार रेसर उसैन बोल्ट के क्लब में ट्रेनिंग लेने का मौका मिलेगा।

New Delhi, Jan 10 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आजादपुर स्थित टिन शेड और कुछ ईटों से बने मकान में रहने वाला एक लड़का जल्द ही उसैन बोल्ट के क्लब में कोचिंग लेता नजर आएगा। आपको बता दें कि आजादपुर रेलवे स्टेशन के पास बड़ा बाग स्लम एरिया है, यहीं पर 16 वर्षीय निसार अहमद रहता है, इस लड़के को दुनिया के सुपरस्टार रेसर उसैन बोल्ट के क्लब में ट्रेनिंग लेने का मौका मिलेगा।

घर की माली हालत ठीक नहीं
निसार के पिता एक रिक्शाचालक हैं, वो आजादपुर की सड़कों पर साइकिल रिक्शा चला अपने परिवार का किसी तरह पेट भर लेते हैं, तो उनकी मां घर-घर जाकर झाडू-पोछा करने को विवश है, दोनों की कमाई मिलाकर घर की इनकम पांच हजार रुपये होती है। ऐसे में इन हालातों के बीच खुद को बेहतर जिंदगी देने की कोशिश करना निसार अहमद के लिये कतई आसान नहीं था।

टिन शेड का है घर
निसार अहमद का परिवार पिछले कई सालों से टिन शेड के बने मकान में ही रहते है, उनका घर रेलवे ट्रैक के बिल्कुल करीब है, अगर कोई ट्रेन तेज रफ्तार से वहां से गुजरती है, तो उनके घर का छत तक हिलने लगता है। कई बार तो ट्रेनों की आवा-जाही की वजह से नींद भी पूरी नहीं हो पाती।

किसने किया चयन ?
गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी एंग्लियन मेडल हंट ने निसार अहमद का चयन वेस्टइंडीज के लिये किया है, देश के 14 सर्वश्रेष्ठ युवाओं को वेस्टइंडीज जाकर उसैन बोल्ट के क्लब में ट्रेनिंग लेने का मौका मिलेगा। इनमें निसार अहमद का भी नाम शामिल है। आपको बता दें कि केरल, उत्तराखंड, तमिलनाडु, ओडिशा और दिल्ली से कुल 14 बच्चे चुने गये हैं।

रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन
ऐसा नहीं है कि निसार पहली बार सुर्खियों में आये हैं, इससे पहले भी कई बार वो चर्चाओं में रहे हैं, पहली बार दिल्ली स्टेट्स एथलेटिक्स मीट प्रतियोगिता में उन्होने 100 मीटर की दौड़ में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया था, जिसके बाद से ही उन्हें भविष्य का बड़ा रेसर माना जा रहा है।

ग्लैन मिल्स देंगे ट्रेनिंग
निसार अहमद ने अंडर-16 के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 100 मी. की रेस में 11 सेकेंड से भी कम का समय लिया, इसके अलावा इसी क्रम में उन्होने 200 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी तोड़ते हुए 22.08 सेकेंड में पूरा कर दिया, जो कि पहले 22.11 सेकेंड का था। अब निसार को उसैन बोल्ट के कोच ग्लेन मिल्स निखारने का काम करेंगे, आपको बता दें कि वेस्टइंडीज में उनकी ट्रेनिंग करीब एक महीने चलेगी।

कोच ने की मदद
निसार अहमद इस मुकाम तक पहुंचने के लिये कम संघर्ष नहीं किया है, इसमें उनकी कोच सुनीता ने भी उनकी खूब मदद की, तीन साल पहले जब निसार सुनीता से मिले थे, तो सुनीता ने उनके परिवार की आर्थिक स्थिति देख उन्हें फ्री में कोचिंग देना शुरु किया, सुनीता के मार्गदर्शन में ही निसार आगे बढते गये और मेडल जीतते चले गये।

कॉमनवेल्थ की तैयारी शुरु
निसार ने बताया कि उन्होने नवंबर में कई नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया, 7 नवंबर से लेकर 12 नवंबर तक भोपाल में हुए नेशनल स्कूल गेम में उन्होने एक गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रांज मेडल जीता था, 16 नवंबर से 20 नवंबर तक विजयवाड़ा में हुए नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उन्होने 100 और 200 मीटर में नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा था, निसार ने कहा कि उन्होने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिये भी तैयारियां शुरु कर दी है।

खेल मंत्री से करना चाहते हैं मुलाकात
युवा धावक ने बताया कि राजनेताओं के अलावा दिल्ली सरकार ने उन्हें मदद करने की पेशकश की थी, लेकिन राजनेताओं की तरफ से जो वादा किया गया था, वो पूरा नहीं किया गया, निसार ने कहा कि वो केन्द्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठोर से मिलना चाहते हैं, ताकि वो अपनी परेशानी उन्हें बता सकें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago