दिलचस्प

इतना सस्‍ता होने वाला है पेट्रोल-डीजल, सरकार बड़ी राहत की तैयारी में

महंगाई से त्रस्‍त आम आदमी को जल्‍द ही थोड़ा राहत मिलने के आसार मिल रहे हैं । सरकार ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने की कवायद शुरू कर दी हैं ।

New Delhi, Apr 12 : बढ़ती महंगाई आसमान छू रही है ओर इस महंगाई के दौर से कदमताल करते हुए आम आदमी जीतोड़ मेहनत में जुटा हुआ है । फिर भी आमदनी अठन्‍नी और खर्चा रुपय्या वाला हिसाब ही बना हुआ है । बहरहाल आम आदमी की इन मुश्किलों को सरकार आने वाले दिनों में कुछ कम कर सकती है । जल्‍द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ कमी लाने का सरकार मन बना चुकी है । इसके लिए तेल कंपनियों को निर्देश दिए गए हें कि वो जल्‍द ही पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी लाए और आम आदमी को राहत पहुंचाए ।

एक रुपए तक की कमी
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते सरकार ने आम आदमी की सुध दी है । सरकार ने तेल कंपनियों को साफ निर्देश दिए हैं कि ग्राहकों पर पड़ने वाले बोझ को थोड़ा कम किया जाए । सरकार लगातार बढ़ते दोमों के चलते आलोचना से घिरी हुई थी । सरकार ने तेल कंपनियों को पेअ्रोल – डीजल की कीमतों में एक रूपए तक की गिरावट करने के लिए कहा है । जो कंपनियां खुद सहन करेंगी । हालांकि सरकार के इस निर्देश के बाद शेयर बाजार में लिसट कंपनियों के शेयर में भारी उतार आया है ।

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
सरकार के इस कदम पर एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक कि क्रूड कीमतों को लेकर सरकार की नीति स्पष्ट लग रही है । सरकार ने तेल कंपनियों को ग्राहकों पर बोझ नहीं डालने के लिए कहा है । इस विषय पर सरकार और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के बीच लगातार बातचीत चल रही है । ये अच्छी बात है कि फिलहाल क्रूड ऑयल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं होने वाली ।

बढ़ते दामों पर चिंता
उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए वर्तमान सरकार पिछले काफी समय से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से बात कर रही है । उम्मीद है कि आने वाले समय में सरकार उन्‍हें अपना मार्जिन कम करने के निर्देश दे । क्रूड ऑरूल के बढ़ते दोमों की वजह से सरकार का इसमें दखल देना जरूरी हो गया था । हाल ही में तेल मंत्रालय ने भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर चिंता जाहिर की थी । मामले में वित्त मंत्रालय से भी अपील की गई थी कि  एक्साइज ड्यूटी को घटाया जाए ।

सभी क्षेत्रों में महंगाई बढ़ने का खतरा
पेट्रोल-डीजल के दामों की वजह से हर क्षेत्र प्रभावित होता है । सभी जगह महंगाई बढ़ने का खतरा बना रहता है । इससे सरकार के फिस्‍कल डेफिसिट और करेंट अकाउंट डेफिसिट में भी बढ़ोतरी हो रही है जिससे इकॉनमी प्रभावित हो रही है । पेट्रोल और डीजल के दाम अग रोजाना तय किए जाते हैं जिसकी वजह से सरकार के लिए काफी मुश्किल होने लगी है । मुंबई में पेट्रोल 81.80 रुपए और दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 74 रुपए के स्‍तर पर पहुंच चुके हैं जो पिछले 5 सालों में बहुत ज्‍यादा है ।

क्रूड ऑयल की कीमतों में भी बढ़ोतरी
सरकार के आंकड़ें देखें तो क्रूड ऑयल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है । बीते साल जून में ब्रेंट क्रूड न्यूनतम स्तर 44 डॉलर प्रति बैरल पर था, जो बढ़कर मौजूदा समय में लगभग 70 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है ।  बीते कुछ महीनों के दौरान ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में हो रही लगातार वृद्धि से महंगाई बढ़ने का खतरा मंडराने लगा है ।

दाम गिराने को लेकर कोई निर्देश नहीं
सरकार की ओर से दिए निर्देशों पर फिलहाल कंपनिया अमल की बात नहीं कह रही हैं । IOC, HPCL जैसी बड़ी कंपनियों के मुताबिक उन्‍हें ऐसे कोई निर्देश मिले ही नहीं है ।  अगर सरकार की ओर से ऐसा कोई लेटर आता भी हे तो पहले उस पर विचार किया जाएगा । दाम बढ़ाना उनकी भी मजबूरी है, बाजार में हालात ही ऐसे हैं । लेकिन सरकार की चिंता भी समझी जा सकती है ।

बढ़े हैं दाम
पिछले 10 महीनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में सिर्फ बढ़ोतरी ही हो रही है । दाम घटने के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ है । पिछले साल जून से डीजल और पेट्रोल के दाम रोजाना तय होते हैं । जून 2017 में पेट्रोल की कीमत 66.91 रुपए थी और डीजल की कीमत 55.94 रुपए । जून 2017 से लेकर 2 अप्रैल 2018 तक पेट्रोल 06.82 रुपए और डीजल 08.75 रुपए तक महंगा हो चुका है । कीमत घटी नहीं, सिर्फ बढ़ी ही हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago