Categories: दिलचस्प

लोकसभा चुनाव से पहले प्रशांत किशोर का सबसे बड़ा सर्वे, पीएम मोदी के मुकाबले कोई नहीं

इस सर्वे के अनुसार पीएम मोदी लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी से करीब 4 गुणा ज्यादा आगे हैं।

New Delhi, Sep 04 : देश के नेता के रुप में पीएम मोदी ही जनता की पहली पसंद है, ये हम नहीं बल्कि चर्चित चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का ऑनलाइन सर्वे कह रहा है। पीके की संस्था इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी ने एक ऑनलाइन सर्वे किया था, इस सर्वे के अनुसार 48 फीसदी देशवासी की पहली पसंद पीएम नरेन्द्र मोदी हैं। जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सिर्फ 11 फीसदी लोग ही देश के नेता के तौर पर मानते हैं।

मोदी सब पर भारी
इस सर्वे के अनुसार पीएम लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी से करीब 4 गुणा ज्यादा आगे हैं। इस सर्वे के मुताबिक विपक्षी दलों के सभी नेता मिलकर भी अकेले पीएम मोदी की बराबरी नहीं कर सकते। आपको बता दें कि कुछ दिन पहली है चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी का गठन किया है, जिसके अंतर्गत ये ऑनलाइन सर्वे किया गया है।

57 लाख लोगों की राय
देश का सियासी मूड जानने का दावा करने वाला ये ऑनलाइन सर्वे 712 जिलों में करीब 55 दिनों तक चला, इसमें 923 नेताओं को लेकर करीब 57 लाख लोगों से उनकी राय पूछी गई। इस सर्वे के अनुसार पीएम मोदी पहले, राहुल गांधी दूसरे और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल तीसरे नंबर पर रहे। केजरीवाल को इस सर्वे में 9.3 फीसदी लोगों ने देश के नेतृत्वकर्ता के रुप में पसंद किया है। केजरीवाल के बाद यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव का नंबर आता है, वो चौथे स्थान पर हैं, और 7 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं।

ममता दीदी पांचवें स्थान पर
इन दिनों मोदी सरकार की आलोचना कर सुर्खियों में रहने वाली पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पांचवें स्थान पर हैं, 4.2 फीसदी लोगों ने उन्हें अपनी पहली पसंद बताया। बीएसपी सुप्रीमो मायावती 4.1 फीसदी लोगों की पसंद के साथ छठें स्थान पर हैं, तो सातवें स्थान पर ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक हैं, आठवें पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार, नौंवे पर सीपीआई (एम) महासचिव सीताराम येचुरी, और दसवें स्थान पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार हैं।

कौन हैं प्रशांत किशोर ?
आपको बता दें कि प्रशांत किशोर मूल रुप से बिहार के रहने वाले हैं, उन्होने हैदराबाद से इंजीनियरिंग की है, पढाई पूरी करने के बाद वो विदेश चले गये थे, फिर साल 2011 में देश वापस लौटे, उन्होने तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर उनकी चुनावी कैम्पनिंग संभालने का ऑफर किया था, जिसे सोनिया गांधी ने ठुकरा दिया। जिसके बाद वो गुजरात विधानसभा चुनाव 2012 में सीएम नरेन्द्र मोदी से जुड़े, और उनकी कैम्पेनिंग संभाली, फिर 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें चुनाव की पूरी जिम्मेदारी सौंप दी। उन्होने इतिहास रचते हुए पहली बार बीजेपी को 282 सीटें दिलायी। तब प्रशांत किशोर सुर्खियों में छा गये थे। इसके बाद अमित शाह से मतभेद होने के बाद उन्होने बीजेपी का खेमा छोड़ दिया, 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के लिये चुनावी रणनीति बनाई। इस बार बीजेपी मुंह के बल गिरी। कहा जा रहा है कि 2019 में फिर से मोदी प्रशांत को चुनावी कैम्पेन की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago