दिलचस्प

लाखों की नौकरी छोड़ शुरु किया गोलगप्पे बेचने का बिजनेस, सलाना कमा रहे 80 करोड़ रुपये

प्रशांत ने एमबीए किया है, जबकि उनकी पत्नी आरती एमटेक हैं, प्रशांत ने बताया कि जब उन्होने अपने परिवार के साथ गोलगप्पे बिजनेस का आइडिया रखा, तो घर वालों ने कहा कि ये कोई बिजनेस है, ये बिल्कुल नहीं चलेगा।

New Delhi, Jul 30 : गुजरात के वड़ोदरा में गोलगप्पा पर बैन लगा दिया गया है, दरअसल ये मौसमी बीमारियों से बचने के लिये फैसला लिया गया है। कहा जा रहा है कि अब पूरे गुजरात में इसे बैन करने पर विचार किया जा रहा है। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे हैं, जिसने गोलगप्पा बेचने के लिये इम्फॉसिस जैसी कंपनी की नौकरी छोड़ दी थी। जी हां, बम बात कर रहे हैं, इंदौर के रहने वाले प्रशांत कुलकर्णी की, जिन्होने पानीपूरी ब्रांड ‘चटर-पटर’ की शुरुआत की, आज उनकी कंपनी का टर्नओवर 80 करोड़ रुपये है, प्रशांत के इस स्टार्टअप के पीछे की कहानी बेहद दिलचस्प है।

कैसे आया आइडिया ?
इम्फोसिस में काम करने वाले प्रशांत कुलकर्णी को एक बार सड़क किनारे गोलगप्पे खाने की वजह से फूड प्वॉइजनिंग हो गई थी, उनकी पत्नी आरती कुलकर्णी ने बताया कि फूड प्वॉजनिंग की वजह से उन्हें अपनी फेवरेट पानीपूरी से चार महीने तक दूरी बनानी पड़ी थी, ठीक होने के कुछ महीने बाद ही उन्होने इस स्टार्टअप के बारे में सोचा था, इसके लिये वो पूरे देश में घूमकर स्ट्रीट फूड को सलेक्ट किया।

2011 में स्टार्टअप शुरु
कुलकर्णी दंपत्ति ने अक्टूबर 2011 में चटर-पटर के नाम से स्टार्टअप शुरु किया, आज वो स्ट्रीट फूड्स को हाइजीनिक तरीके से लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। भले इन्होने अपने स्टार्टअप की शुरुआत इंदौर से की थी, लेकिन फिर धीरे-धीरे उन्होने अपने बिजनेस को बढाना शुरु किया। आज चटर-पटर पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, विशाखापत्तनम, राजस्थान और महाराष्ट्र में भी पहुंच चुका है।

घर वालों ने नहीं किया था सपोर्ट
आपको बता दें कि प्रशांत ने एमबीए किया है, जबकि उनकी पत्नी आरती एमटेक हैं, प्रशांत ने बताया कि जब उन्होने अपने परिवार के साथ गोलगप्पे बिजनेस का आइडिया रखा, तो घर वालों ने कहा कि ये कोई बिजनेस है, ये बिल्कुल नहीं चलेगा। उनके इस फैसले के साथ घर वाले नहीं थे। प्रशांत और आरती को भी पता था कि बिना फाइनेंशियल सपोर्ट बिजनेस चलाना आसान नहीं होगा।

80 करोड़ का है टर्नओवर
मालूम हो कि प्रशांत कुलकर्णी ने तीस हजार रुपये में ये स्टार्टअप शुरु किया था, आज उनके बिजनेस का टर्नओवर 80 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। प्रशांत ने बीते दिनों को याद करते हुए कहा कि चटर-पटर से उनके पहले दिन का कलेक्शन मात्र 200 रुपये का था, लेकिन हाइजीनिक होने की वजह से जल्दी ही ये लोगों की पसंद बन गया, लोग इसे अपनाने लगे।

100 से ज्यादा स्टोर्स
कई रिसर्च करने के बाद कुलकर्णी दंपत्ति ने पानीपूरी की 112 फ्लेवर तैयार किये, इसके साथ ही चटर-पटर में पानीपूरी के अलावा बर्गर, पास्ता जैसे 250 से ज्यादा प्रोडक्ट्स को शामिल किया। उन्होने भले तीस हजार में स्टार्टअप शुरु किया था, लेकिन देखते ही देखते उनका बिजनेस बड़ा रुप ले लिया। आज देश के कई बड़े शहरों में चटर-पटर के 100 से ज्यादा स्टोर्स हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago