दिलचस्प

चाय बनाने के बाद चायपत्‍ती को फेंके नहीं बल्कि ऐसे करें इस्‍तेमाल, ये हैं इसके अजब-गजब फायदे

चाय बनाने के बाद अगर आप चायपत्‍ती फेंक देते हें, तो आगे जरूर पढ़ें । यूज्‍ड टी बैग का ऐसा इस्‍तेमाल आपने सोचा भी नहीं होगा ।

New Delhi, Nov 28 : चाय बनाने के लिए इस्‍तेमाल होने वाली चायपत्‍ती को हम दोबारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं । चाय बनाने के बाद सीधे कचरे में जाने वाली इस चायपत्‍ती के कई ऐसे फायदे हैं जिसे जानकर आप भी इनका इस्‍तेमाल बार-बार करना चाहेंगे । हैरान ना हों, आम तौर पर कचरा समझी जाने वाली यूज्‍ड चायपत्‍ती घर के कामों से लेकर पेड़ पौधों तक में इस्‍तेमाल की जाती है । इसके दोबारा इस्‍तेमाल के 8 तरीके हम आपको बता रहे हैं ।

फ्रिज से बदबू दूर करने में करें इस्‍तेमाल
घर में या फ्रिज में कोई स्‍मेल आ रही हो तो एक यूज्‍ड टी-बैग ट्रे में रखकर फ्रिज के अंदर रख दें । बदबू दूर हो जाएगी । अब आप फ्रिज एक महीने में साफ करें या 4 महीने में बदबू की टेंशन से छुट्टी । टी-बैग में कुछ बूंदे मिंट ऑयल की डाले दें । अब इसे फ्रिज में कहीं भी रख दें । फ्रिज से भीनी भीनी खुशूब आती रहेगी । सर्दियों में ये ट्रिक आजमाई जा सकती है । टीबैग में लेवेंडर ऑरूल की बूंदे डालकर खिड़की पर टांगने से पूरा घर खुशबू से महकेगा ।

अल्‍कॉहल फ्री माउथवॉश
टी बैग का इस्‍तेमाल चाय बनाने के लिए ही नहीं होता आप इसका इसतेमाल एक बढि़या माउथवॉश के तौर पर कर सकते हैं । ग्रीन टी या पेपरमिंट टी के टी बैग को गुनगुने पानी में डालें अब इस पानी से माउथवॉश करें । अल्‍कोहल फ्री माउथवॉश का इस्‍तेमाल सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है । इस माउथवॉश से आपके मुंह के बैक्‍टीरिया खत्‍म होंगे साथ ही ये आपकी बॉडी के लिए भी सेहतमंद होगा ।

कांच की सफाई
आलमारी पर लगा शीशा, खिड़की दरवाजे के कांच, घर के इन मुश्किल जगहों की सफाई यूज्‍ड टीबैग के जरिए आसान हो सकती है । बचे हुए टी-बैग को फेंकें नहीं बल्कि इसे शीशे पर रगड़ दें । इसके बाद एक साफ कपड़े से इसे पोछ दें । शीशा एकदम चमकने लगेगा । खिड़कियों और दरवाजों के शीशे भी इससे साफ हो जाएंगे । इस टेक्‍नीक का इस्‍तेमाल आप अपने कार के शीशे क्‍लीन करने में भी कर सकते हैं ।

चूहों की छुट्टी करेगी चायपत्‍ती
चाय से आने वाली गंध चूहों के लिए मुश्किल होती है । इस गंध के आसपास भी आना चूहे पसंद नहीं करते । टी बैग का इस्‍तेमाल कर आप अपने घर से चूहों की हमेशा के लिए छुट्टी कर सकते हैं । इन टी-बैग्स को आप उन जगहों पर रख दें जहां भी चूहों के छिपने की संभावना हो । अल्मारी, क्लोजेट, रैक, घर के अंधेरे कोनों में हर जगह । आप देखेंगे इन्‍हें रखते ही चूहे घर में आना बंद कर देंगे ।

कीड़े मकौड़ों से मुक्ति
चाय की पत्‍ती चूहों पर ही नहीं घर के दूसरे कीड़े मकौड़ों पर भी असर करती है । ये आपके घर को इनसेक्‍ट फ्री बनाने में मदद कर सकती है । इस उपाय को अपनाने के लिए आपको टी बैग्‍स लेने होंगे । इन टी बैग्स में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डालें और घर में रख दें । मकड़ी और चींटियां घर में नहीं आएंगी । बरसाती कीड़े भी तंग नहीं करेंगे । इसकी खुशबू बहुत पॉव्‍रफल होती है ।

एंटीक वस्‍तुओं का शैक है
क्‍या आपको एंटीक वस्‍तुएं पसंद है । अगर हां तो चायपत्‍ती आपके बहुत काम आएगी । जिस भी कागज या कपड़े को एंटीक बनाना है तो उसे टी बैग के पानी में डाल दें । कपड़ों को एंटीक डाई करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है । ये रंग जल्‍दी से जाता नहीं है । सफेद कपड़ों को अलग रंग देने के लिए ये टेक्‍नीक कारगर है । घर पर ही डाई का नया तरीका । आजमा कर देंखें आपको मजा भी आएगा ।

लकड़ी के फर्नीचर की कलीनिंग
टीबैग्‍स का इस्‍तेमाल आप साफ सफज्ञई में कर सकते हैं । इसका इस्‍तेमाल लकड़ी के फर्नीचर और फर्श की सफाई में किया जा सकता है । चाय के पानी में कपड़ा भिगोकर उसे निचोड़कर लकड़ी के फर्न्‍ीचर को साफ करें । इससे फर्न्‍ीचर पर एक चमक आएगी । आप फर्श की सफाई भी इस पानी से कर सकते हैं । लेकिन तब इसमें चाय की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए । ये मक्‍खी मच्‍छर को दूर रखकर डिइनफेक्‍टेंट की तरह काम करता है ।

चोट या घाव ठीक करे
चाय की पत्‍ती का इसतेमाल किसी भी तरह की चोट या फिर घाव पर किया जा सकता है  ।ये एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होती है । चोट पर इसे लगाने से घाव जल्‍दी ठीक हो जाता है । ये चोट के निशान को भी ठीक करने में मदद करती है । चायपत्‍ती में अदरक, तुलसी, नींबू आदि मिलाकर पीने से ये शरीर को रोगों से भी मुक्‍त रखने में मदद करती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago