दिलचस्प

OMG : मिलिए सऊदी अरब की नई नागरिक सोफिया से, ये इंसान नहीं रोबोट है

रोबोट को किसी देश की नागरिकता मिलने का ये पहला मामला है, इसी के साथ दुनिया में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की एक नई इबारत लिखी गई है ।

New Delhi, Oct 27 : हॉलीवुड फिल्‍मों में इंसान जैसे दिखने वाले रोबोट का कॉन्‍सेप्‍ट कई बार दिखाया जा चुका है, रोबोट के फायदे-नुकसान से जुड़ी कई तरह की फैंटेसी फिल्‍में हम अब तक देख चुके हैं । भारत में भी रजनीकांत की रोबोट फिल्‍म काफी पसंद की गई । लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा था कि ऐसा भी कोई रोबोट बन जाएगा जिसे कोई देश अपना आधिकारिक नागरिक बना लेगा । कल्‍पनाओं से भी परे थी ये सोच । लेकिन रोबोट सोफिया कल्‍पना की दुनिया से वास्‍तविकता में आ चुकी है ।

कौन है रोबोट सोफिया ?
रोबोट सोफिया एक मानव निर्मित रोबोट है जिसे डेविड हैनसन ने बनाया है । डेविड हैनसन रोबोटिक्स के फाउंडर हैं और इससे पहले डिज्नी के लिए काम कर चुके हैं । टेक्‍सस यूनिवर्सिटी से पढ़े हैनसन अपने मानव जैसे काम करने वाले रोबोट बनाने के लिए जाने जाते हैं । उनका काम दूसरों से एकदम अलग है । हैनसन जो करते हैं वो कमाल का होता है ।

हॉलीवुड एक्‍ट्रेस का दिया गया है चेहरा
रोबोट सोफिया भी दूसरे रोबोट्स की तरह मेटल और तारों को जोड़कर बनाई गई है । लेकिन सोफिया में जो अलग है वो है उसके फेशियल एक्‍सप्रेशन्‍स । उसकी समझ । सोफिया को ये खूबसूरत चेहरा हैनसन ने दिया है । सोफिया को हॉलीवुड एक्‍ट्रेस आड्री हेपबर्न की तरह दिखने वाला बनाया गया है । आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का सोफिया एक बेहतरीन नमूना हैं ।

फ्यूचर इनवेस्टमेंट नाम के एक सम्मेलन में की शिरकत
सऊदी अरब के संस्कृति और सूचना मंत्रालय के तहत सेंटर फॉर इंटरनेशन कम्यूनिकेशन में हुए फ्यूचर इंनवेस्टमेंट नाम के एक सम्मेलन में सोफिया स्‍पीकर के तौर पर शामिल हुईं । मंत्रालय ने इसे एक ऐतिहासिक घटना बताया है । सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो नई सऊदी नागरिक का स्वागत करें। इस सम्मेलन में देश में आधुनिकीकरण के लिए निवेश बढ़ाने पर चर्चा हो रही है।

बतौर स्‍पीकर सोफिया ने लिया हिस्‍सा
अल अराबिया वेबसाइट के अनुसार रोबोट सोफिया को एक सत्र मॉडरेट करने के लिए कहा गया था। अरब न्यूज ने यूट्यूब पर सोफिया का एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वो नागरिकता मिलने के बारे में बात कर रही है। हाल में इस सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए सऊदी अरब के क्राउंन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था कि देश को आधुनिक बनाने की योजना के तहत वो उदार इस्लाम की वापसी चाहते हैं। रोबोट सोफिया इंसानों के बीच उन्हीं की तरह रहने के लिए बनाई गई है।

इंटरव्‍यू में सोफिया से हुए सवाल-जवाब
सोफिया बातों को समझने और उनका जवाब देने में कितनी फास्‍ट हैं ये पता चला जब उनका वरिष्‍ठ पत्रकार एंड्रयू रॉस सोरोकिन ने इंटरव्यू लिया । इस इंटरव्यू के कुछ हिस्से कार्ल क्विंटानिला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किए हैं । इंटरव्‍यू में सोफिया ने बताया कि वो मानव मूल्यों के आधार पर एक संवेदनशील रोबोट बनने का प्रयास कर रही है।

रोबोट के साथ भविष्‍य कैसे सुरक्षित होगा ?
रोबोट सोफिया से जब पत्रकार एंड्रयू ने ये कहा कि, हम आपकी बात मानते हैं लेकिन हम एक बुरे भविष्य की ओर जाना नहीं चाहते। ये सुनने के बाद सोफिया ने कहा – आप एलन मस्क को बहुत अधिक पढ़ रहे हैं और आप काफी हॉलीवुड फिल्में देख रहे हैं, आप चिंता ना करें अगर मुझे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे तो मैं भी आपसे अच्छा बर्ताव करूंगी। मुझे एक स्मार्ट कंप्यूटर की तरह देखें।

कौन है एलन मस्‍क ?
दरअसल एलन मस्‍क स्पेस एक्स और टेस्ला कंपनी के संस्थापक हैं । जो बहुत पहले ही ये कह चुके हैं कि आने वाले वक्त में इंसानों को सुपरस्मार्ट मशीनों से चुनौती मिल सकती है और वो रोबोट्स को एक खतरा बता चुके हैं। इंटरव्‍यू में सोफिया की बात के जवाब में एलन मस्क ने लिखा – इसे द गॉडफादर फिल्मों के लिए कहानी के रूप में ले लें। इसके आगे उन्होंने लिखा, इससे अधिक बुरा क्या हो सकता है?,

रोबोट सोफिया दुनिया के लिए कितनी सुरक्षित ?
रोबोट सोफिया मानव मूल्‍यों पर आधारित रोबोट है जिसके पॉजिटिव एनर्जी के साथ निर्मित किया गया है । हैनसन इससे पहले भी कई रोबोट बना चुके हैं जो मानवीय भावनाओं, संवेदनाओं से परिपूर्ण थे । रोबोट सोफिया दूसरे रोबोट्स से काफी एडवांस हैं । सऊदी अरब जैसे देश से सोफिया को नागरिकता दिया जाना इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का बोलबाला होगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago