दिलचस्प

कभी 350 रुपये में दिहाड़ी करता था ये शख्स, आज चाय बेचकर बन गया 18 करोड़ का मालिक

करीब दो साल नौकरी करने के बाद वो दिसंबर 2014 में अपनी पत्नी अलेक्जेंडर के साथ भारत लौट आये, अपने गांव में उन्हें चाय बेचने का आइडिया मिला।

New Delhi, Aug 08 : पीएम मोदी के बारे में तो आपने सुना होगा, कि उनके पिता की चाय की दुकान थी, वो भी उस दुकान पर पिता का हाथ बंटाया करते थे। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे भारतीय के बारे में सुना है, जो विदेश में चाय बेचकर करोड़ों की संपत्ति बना, अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताते हैं, जो जिसने चाय बेचकर 18 करोड़ की संपत्ति खड़ी कर दी। उनकी लोग मिसाल दिया करते हैं।

कौन हैं ये शख्स ?
39 वर्षीय इस शख्स का नाम है रुपेश थॉमस, वो मूल रुप से केरल के रहने वाले हैं, लेकिन अब लंदन में रहते हैं, उन्होने लंदन में टुक-टुक चाय के नाम से बिजनेस शुरु किया, उनके बिजनेस का मार्केट वैल्यू करीब 18 करोड़ रुपये आंका गया है, आपको बता दें कि वो रेडी ब्रूड चाय बेचते हैं, उनकी चाय की सप्लाई लंदन की लग्जरी डिपार्टमेंटल स्टोर हार्वो निकोल्स में हो रही है।

सपने को ऐसे लगा पंख
केरल में पैदा हुए रुपेश थॉमस का बचपन गरीबी में गुजरा, उन्होने खुद ही बताया कि उनके परिवार में पैसों की किल्लत थी। लेकिन आर्थिक परेशानियों के बावजूद उन्होने पढाई नहीं छोड़ी, उन्होने मद्रास यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढाई की, उनका विदेश में नौकरी करने का सपना था। इसी सपने को पूरा करने के लिये साल 2002 में 795 डॉलर यानी करीब 55 हजार रुपये लेकर वो लंदन चले गये।

मैकडॉनल्ड्स में नौकरी
लंदन पहुंचने के बाद उन्होने वहां काम ढूंढना शुरु किया, तो उन्हें मैकडॉनल्ड्स में नौकरी मिली, लंदन में काम को लेकर उत्साहित रुपेश थॉमस को ये नौकरी अच्छी लगी, यहां उन्हें 5.30 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से पेमेंट मिलता था। इसके साथ ही उन्होने एक और दूसरा पार्ट टाइम जॉब ढूंढ लिया, जिसमें डोर-टू-डोर सेल्समैन का काम था। ये दोनों काम वो करने लगे, जिससे ठीक-ठाक कमाई हो जाती थी।

ऐसे आया चाय बेचने का आइडिया
करीब दो साल नौकरी करने के बाद वो दिसंबर 2014 में अपनी पत्नी अलेक्जेंडर के साथ भारत लौट आये, अपने गांव में उन्हें चाय बेचने का आइडिया मिला, दरअसल रुपेश की पत्नी (जो विदेशी हैं) को दूध वाली चाय अच्छी लगी, यहीं से उन्हें लगा कि क्यों ना लंदन में चाय बेची जाए, जिसके बाद उन्होने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरु कर दिया। फिर अपने बिजनेस का नाम टुक टुक चाय रखा, जो धीरे-धीरे आगे बढता चला गया।

मेहनत से मिली सफलता
रुपेश थॉमस ने 2 लाख डॉलर से अपने बिजनेस की शुरुआत की, उन्होने अपनी बचत पूंजी बिजनेस स्टार्ट करने में लगा दिया। उन्होने कहा कि मैंने लंदन में Tea बिजनेस पर एक दांव लगाया था, जिसमें उन्हें सफलता मिली, रुपेश के अनुसार अमीर बनने के पीछे कोई मैजिक फॉर्मूला नहीं है, मैंने ये सफलता मेहनत और लगन से हासिल की है, मेरे अंदर सफल बनने की भूख है, मैंने इसे हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago