दिलचस्प

च्युईगम, समोसा समेत ये चीजें है इन देशों में बैन, अगर नियम तोड़ा तो लग सकता है 50 लाख तक का जुर्माना

हमारे देश के हर चौक-चौराहे और नुक्कड़ पर आसानी से मिलने वाला समोसा भी एक देश में बैन है, आइये आज आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं, जो बैन है।

New Delhi, Jan 07 : कनाडा में बेबी वॉकर बैन है, दरअसल इसे वहां पर असुरक्षित माना जाता है, इसी वजह से सरकार ने इस पर पाबंदी लगा रखी है, यदि आप वहां पर इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके साथ ही हमारे देश के हर चौक-चौराहे और नुक्कड़ पर आसानी से मिलने वाला समोसा भी एक देश में बैन है, आइये आज आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं, जो बैन है।

च्युईगम चबाने पर जुर्माना
सिंगापुर में च्युईगम चबाने पर पाबंदी है, अगर कोई इस नियम की अनदेखी करता हुआ पकड़ा जाएगा, तो उससे भारी जुर्माना वसूला जाएगा। कानून के मुताबिक इस देश में च्युईगम चबाने पर आपको 47 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है, हालांकि मेडिकल रीजन की वजह से कुछ च्युईगम को इस देश में अलाउ किया गया है।

वैलेंटाइन डे
पाकिस्तान में वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना मना है, इसे मुस्लिम ट्रेडिशन के खिलाफ बताया गया है, इंडोनेशिया में भी कुछ इसी तरह के नियम लागू हैं, सऊदी अरब भी साल 2008 में इसे बैन कर चुका है, यदि आप इन देशों में अपने ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ वेलेंटाइन सेलिब्रेट करते हैं, तो मुश्किल में पड़ सकते हैं।

खाने की चीजें विदेश में बैन
खाने की कई ऐसी चीजें हैं, जो भारत में खुलेआम बिक रही है, जबकि विदेशों में बैन है, जैसे डिस्प्रीन, डीकोल्ड, विक्स एक्शन 500 जैसी दवाओं पर कई देशों ने बैन लगा रखा है। ठीक इसी तरह बहुत से कीटनाशक भी कई देशों में बैन हैं, लेकिन भारत में इसकी बिक्री जारी है। जिस च्यवनप्राश को भारत में शक्ति बढाने के लिये खाया जाता है, इसे कई देशों ने बैन कर रखा है, इसमें लेड और मरकरी भारी मात्रा में पाया जाता है, जो इंसानी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

समोसा
भारत में हर चौक-चौराहे और नुक्कड़ पर आसानी से मिलने वाला समोसा सोमालिया में बैन है। दरअसल इस देश को समोसे के शेप से आपत्ति है, इसी वजह से साल 2011 में इसे बैन कर दिया गया है। आपको बता दें कि भारत में समोसा खूब पसंद किया जाता है, यही वजह है कि ये बड़ी आसानी से हर नुक्कड़ पर मिल जाता है।

जैली मिनी कप
जैली मिनी कप यूके में बैन है, इसे चिल्ड्रन और ओल्ड पीपल के लिये असुरक्षित बताया गया है, इसी वजह से यूके ने इसे अपने देश में बैन कर रखा है, वहां की सरकार नहीं चाहती थी कि उनकी आने वाली नस्लें इस जैली मिनी कप का इस्तेमाल करे, इसी वजह से उन्होने बैन कर दिया।

किंडर एग
यूएस में किंडर एग पर बैन है, लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सालों से इस पर बैन लगा रखा है, जबकि दूसरे देशों में ये बेचा जाता है, बच्चे इसे खूब खाते हैं। किंडर एग को और लुभावना बनाने के लिये कंपनी इसे चॉकलेट फ्लेवर के साथ लाने की तैयारी कर रही है, ताकि बच्चों को लुभाया जा सके।

हॉर्स मीट
कई इंगलिश स्पीकिंग देशों में हॉर्स मीट बैन है, अगर कोई इस नियम की अनदेखी करता हुआ पकड़ा जाएगा, तो उससे भारी जुर्माना भी वसूला जा सकता है। इन देशों में हॉर्स का मीट खाने के लिये इन्हें मारने पर विशेष पाबंदी है, अगर कोई ऐसा करता है, तो उसे जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

काउ मीट
हमारे देश के अलग-अलग राज्यों में गौमांस खाने पर पाबंदी है, कुछ राज्यों में किसी गाय को मारना और उसका मीट बेचना पूरी तरह से प्रतिबंधित है, अगर कोई ऐसा करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसे जुर्माने के साथ-साथ सजा भी हो सकती है। कुछ राज्यों में तो गौहत्या पर आजीवन कारावास की भी सजा हो सकती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago