च्युईगम, समोसा समेत ये चीजें है इन देशों में बैन, अगर नियम तोड़ा तो लग सकता है 50 लाख तक का जुर्माना

samosa

हमारे देश के हर चौक-चौराहे और नुक्कड़ पर आसानी से मिलने वाला समोसा भी एक देश में बैन है, आइये आज आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं, जो बैन है।

New Delhi, Jan 07 : कनाडा में बेबी वॉकर बैन है, दरअसल इसे वहां पर असुरक्षित माना जाता है, इसी वजह से सरकार ने इस पर पाबंदी लगा रखी है, यदि आप वहां पर इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके साथ ही हमारे देश के हर चौक-चौराहे और नुक्कड़ पर आसानी से मिलने वाला समोसा भी एक देश में बैन है, आइये आज आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं, जो बैन है।

च्युईगम चबाने पर जुर्माना
सिंगापुर में च्युईगम चबाने पर पाबंदी है, अगर कोई इस नियम की अनदेखी करता हुआ पकड़ा जाएगा, तो उससे भारी जुर्माना वसूला जाएगा। Chuigamकानून के मुताबिक इस देश में च्युईगम चबाने पर आपको 47 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है, हालांकि मेडिकल रीजन की वजह से कुछ च्युईगम को इस देश में अलाउ किया गया है।

वैलेंटाइन डे
पाकिस्तान में वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना मना है, इसे मुस्लिम ट्रेडिशन के खिलाफ बताया गया है, इंडोनेशिया में भी कुछ इसी तरह के नियम लागू हैं, valentine-dayसऊदी अरब भी साल 2008 में इसे बैन कर चुका है, यदि आप इन देशों में अपने ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ वेलेंटाइन सेलिब्रेट करते हैं, तो मुश्किल में पड़ सकते हैं।

खाने की चीजें विदेश में बैन
खाने की कई ऐसी चीजें हैं, जो भारत में खुलेआम बिक रही है, जबकि विदेशों में बैन है, जैसे डिस्प्रीन, डीकोल्ड, विक्स एक्शन 500 जैसी दवाओं पर कई देशों ने बैन लगा रखा है। chyawanprashठीक इसी तरह बहुत से कीटनाशक भी कई देशों में बैन हैं, लेकिन भारत में इसकी बिक्री जारी है। जिस च्यवनप्राश को भारत में शक्ति बढाने के लिये खाया जाता है, इसे कई देशों ने बैन कर रखा है, इसमें लेड और मरकरी भारी मात्रा में पाया जाता है, जो इंसानी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

समोसा
भारत में हर चौक-चौराहे और नुक्कड़ पर आसानी से मिलने वाला समोसा सोमालिया में बैन है। दरअसल इस देश को समोसे के शेप से आपत्ति है, mini samosaइसी वजह से साल 2011 में इसे बैन कर दिया गया है। आपको बता दें कि भारत में समोसा खूब पसंद किया जाता है, यही वजह है कि ये बड़ी आसानी से हर नुक्कड़ पर मिल जाता है।

जैली मिनी कप
जैली मिनी कप यूके में बैन है, इसे चिल्ड्रन और ओल्ड पीपल के लिये असुरक्षित बताया गया है, इसी वजह से यूके ने इसे अपने देश में बैन कर रखा है, Jelly Sweets2वहां की सरकार नहीं चाहती थी कि उनकी आने वाली नस्लें इस जैली मिनी कप का इस्तेमाल करे, इसी वजह से उन्होने बैन कर दिया।

किंडर एग
यूएस में किंडर एग पर बैन है, लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सालों से इस पर बैन लगा रखा है, जबकि दूसरे देशों में ये बेचा जाता है, बच्चे इसे खूब खाते हैं। Kinder_Surprise_Eggकिंडर एग को और लुभावना बनाने के लिये कंपनी इसे चॉकलेट फ्लेवर के साथ लाने की तैयारी कर रही है, ताकि बच्चों को लुभाया जा सके।

हॉर्स मीट
कई इंगलिश स्पीकिंग देशों में हॉर्स मीट बैन है, अगर कोई इस नियम की अनदेखी करता हुआ पकड़ा जाएगा, तो उससे भारी जुर्माना भी वसूला जा सकता है। Horse Meatइन देशों में हॉर्स का मीट खाने के लिये इन्हें मारने पर विशेष पाबंदी है, अगर कोई ऐसा करता है, तो उसे जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

काउ मीट
हमारे देश के अलग-अलग राज्यों में गौमांस खाने पर पाबंदी है, कुछ राज्यों में किसी गाय को मारना और उसका मीट बेचना पूरी तरह से प्रतिबंधित है, beefअगर कोई ऐसा करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसे जुर्माने के साथ-साथ सजा भी हो सकती है। कुछ राज्यों में तो गौहत्या पर आजीवन कारावास की भी सजा हो सकती है।