दिलचस्प

देश के सपूत ने पेश की वीरता की अद्भुत मिसाल, राष्ट्रपति ने शौर्य चक्र से नवाजा

देश के सपूत ने वीरता की ऐसी मिसाल पेश की है कि आपके दिल में सम्मान जाग उठेगा। राष्ट्रपति द्वारा उन्हें शौर्य चक्र से नवाज़ा गया है। जानिए वीरता की ये कहानी

New Delhi, Mar 29: भारत की भूमि वीरों की भूमि है। हर बार इस धरती ने ऐसे ऐसे वीर सपूतों को जन्म दिया है, जो शौर्य की एक अविस्मरणीय कहानी से इतिहास रच गए। इन वीरों की वीरता को जितनी बार सलाम किया जाए उतना कम है। ऐसे ही एक वीर की कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे राष्ट्रपति द्वारा शौर्य चक्र से नवाजा गया है। देश के सपूत वीरेंद्र की कहानी जानकर आपको गर्व होगा।

भारतीय सेना के जांबाज
नायब सूबेदार वीरेंद्र सिंह फरस्वाण भारतीय सेना के एक जांबाज हैं। 4-स्पेशल पैरा फोर्स में तैनात नायब सूबेदार सुरेंद्र सिंह फरस्वाण को देश के राष्ट्रपति द्वारा अदम्य साहस और शौर्य के लिए शौर्य चक्र से अलंकृत किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में हुए समारोह में इस वीर को वीरता पदक से सम्मानित किया है

राष्ट्रपति ने दिया शौर्य चक्र
इस समारोह में देश के प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। सेना के उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में जब सुरेंद्र सिंह फरस्वाण का नाम गूंजा, तो तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा भवन गूंज उठा। नायब सूबेगार सुरेंद्र सिंह फरस्वाण मूलरूप से चमोली जिले के थराली प्रखंड के रहने वाले हैं। वो सोलपट्टी-बूंगा गांव की धरती के वीर सपूत हैं।

ये है सुरेंद्र की कहानी
वर्तमान में सुरेंद्र सिंह फरस्वाण का परिवार दून में रहता है। जैसा कि कहा जाता है कि पहाड़ के लोगों के खून में मातृभूमि की सेवा का जज्बा है। ऐसा ही जज्बा सुरेंद्र के खून में बचपन से था। उनके पिता भी सेना से रिटायर्ड हैं। साल 1993 में सुरेंद्र ने राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज गरूण से 12वीं पास की थी। इसके बाद ही वो सेना में भर्ती हो गए थे।

22 साल से ज्यादा वक्त तक देशसेवा
देश के सेना के लिए सुरेंद्र 22 साल से ज्यादा का वक्त दे चुके हैं।  2016 में जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में सेना ने आतंकियों को खत्म करने के लिए एक अभियान चलाया था। इस अभियान के लिए सेना की टुकड़ी में सुरेंद्र सिंह फरस्वाण भी थे। इस सर्च ऑपरेशन की खबर आतंकवादियों को भी लग गई थी। इसके बाद आतंकवादियों ने सेना पर अंधाधुंध गोलीबारी की थी।

2016 में दिखाया अदम्य साहस
आतंकियों ने भागने की कोशिश की थी। इस बीच नायब सूबेदार सुरेंद्र सिंह फरस्वाण ने एक भी वक्त नहीं गंवाया और ना ही अपनी जान की परवाह की। सुरेंद्र सिंह भारत माता की जय जयकार करते हुए उस चट्टान की तरफ दौड़ पड़े, जिसके पीछे आतंकी छुपे थे। आतंकवादियों ने इसके बाद नायब सूबेदार सुरेंद्र सिंह पर दो ग्रेनेड फेंके, लेकिन सुरेंद्र लगातार आगे बढ़ते गए।

ऐसे बने आंतकियों के काल
सुरेंद्र सिंह उस चट्टान पर चढ़ गए, जहां से आतंकवादी फायरिंग कर रहे थे। चट्टान के पीछे छुपे दो आतंकियों के ऊपर सुरेंद्र सिंह आ गए। एक आंतकवादी को वहीं पर मार गिराया। इसके बाद दूसरे आतंकवादी ने उन पर ग्रेनेड फेंका, तो सुरेंद्र सिंह इस ग्रेनेड से भी खुद को बचाकर आतंकवादी की आंखों से आखें मिलाने लगे। अदम्य साहस और अपनी जान की परवाह ना करते हुए इस सपूत ने उस आतंकवादी को भी वहीं ढेर कर दिया।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago