दिलचस्प

हैदराबाद की जीत में छा गया ये तेज गेंदबाज, कभी इसी की वजह से उथप्पा से भिड़ गये थे युवराज सिंह

इस सीजन में 30 लाख के बेस प्राइस वाले सिड कौल को हैदराबाद की टीम ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा है।

New Delhi, Apr 25 : आईपीएल -11 के 23वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने मुंबई को 31 रन से हरा दिया। इस मुकाबले में सनराइजर्स की ओर से तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 23 रन पर 3 विकेट हासिल किया। हालांकि मैन ऑफ द मैच उनकी जगह राशिद खान को दिया गया। लेकिन सिद्धार्थ ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। उनकी गेंदबाजी की खूब तारीफ हो रही है।

क्रिकेटर परिवार में जन्म
19 मई 1990 को पंजाब के पठानकोट में पैदा हुए दायें हाथ के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल एक क्रिकेटर परिवार में पले बढे हैं। उनके पिता तेज कौल 70 के दशक में जम्मू-कश्मीर टीम के लिये क्रिकेट खेल चुके हैं, साथ ही वो टीम इंडिया के फिजियोथेरेपिस्ट भी रह चुके हैं। सिद्धार्थ के बड़े भाई उदय कौल भी पंजाब के लिये फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं, वो विकेटकीपिर-बल्लेबाज थे।

भाई के साथ खेला डेब्यू मैच
सिड कौल ने अपना पहला फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच साल 2007 में अपने बड़े भाई उदय कौल के साथ खेला था, रणजी ट्रॉफी के इस मुकाबले में उन्होने पंजाब की तरफ से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ पहली पारी में ही पांच विकेट हासिल किये थे। उन्होने ओडिशा के पांच बल्लेबाजों को सिर्फ 23 रन देकर आउट कर दिया था।

टीम इंडिया में चयन
सिद्धार्थ का चयन नवंबर 2017 में श्रीलंका टूर पर गई टीम इंडिया में हुआ था, हालांकि तब उन्हें डेब्यू करने का मौका नहीं मिला था। रणजी सीजन 2012-2013 उनके करियर का सबसे अच्छा साल रहा, वो इस साल दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। जूनियर कौल पंजाब की ओर से अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 में कई टूर्नामेंट्स खेल चुके हैं।

कौल की वजह से उथप्पा पर भड़क गये थे युवी
आईपीएल के पिछले सीजन में केकेआर के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा की एक हरकत को लेकर स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह भड़क गये थे। इसकी वजह तेज गेंदबाज कौल ही थे। दरअसल ये घटना केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के मैच में हुआ था। रन लेने के दौरान उथप्पा ने सिद्धार्थ कतो जानबूझ कर कंधा मार दिया था। इसी बात से हैरान तेज गेंदबाज ने बल्लेबाज को टोका, तो उल्टा उन्होने ठीक से चलने की नसीहत दे दी।

युवी ने दी नसीहत
रॉबिन उथप्पा की इस हरकत को देखने के बाद स्लिप में खड़े युवराज सिंह बल्लेबाज पर भड़क गये थे। उन्होने उथप्पा पर नाराजगी भरे लहजे में कहा था कि सीनियर खिलाड़ी होने के नाते वो जूनियर खिलाड़ियों से अच्छा बिहैव करें। हालांकि युवी की नसीहत का उथप्पा ने कोई जवाब नहीं दिया, जिसके बाद मामला शांत हो गया था।

ऐसा रहा है आईपीएल करियर
साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में कौल के केकेआर ने खरीदा था, हालांकि तब उन्हें खेलने का एक भी मौका नहीं मिला था। इसके बाद 2013 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने खरीदा, 2014 में भी वो दिल्ली टीम में रहे। फिर 2016 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने खरीदा, पिछले तीन साल से वो इसी टीम के साथ है। इस साल 30 लाख के बेस प्राइस वाले कौल को हैदराबाद की टीम ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago