हैदराबाद की जीत में छा गया ये तेज गेंदबाज, कभी इसी की वजह से उथप्पा से भिड़ गये थे युवराज सिंह

Kaul

इस सीजन में 30 लाख के बेस प्राइस वाले सिड कौल को हैदराबाद की टीम ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा है।

New Delhi, Apr 25 : आईपीएल -11 के 23वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने मुंबई को 31 रन से हरा दिया। इस मुकाबले में सनराइजर्स की ओर से तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 23 रन पर 3 विकेट हासिल किया। हालांकि मैन ऑफ द मैच उनकी जगह राशिद खान को दिया गया। लेकिन सिद्धार्थ ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। उनकी गेंदबाजी की खूब तारीफ हो रही है।

क्रिकेटर परिवार में जन्म
19 मई 1990 को पंजाब के पठानकोट में पैदा हुए दायें हाथ के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल एक क्रिकेटर परिवार में पले बढे हैं। Kaul3उनके पिता तेज कौल 70 के दशक में जम्मू-कश्मीर टीम के लिये क्रिकेट खेल चुके हैं, साथ ही वो टीम इंडिया के फिजियोथेरेपिस्ट भी रह चुके हैं। सिद्धार्थ के बड़े भाई उदय कौल भी पंजाब के लिये फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं, वो विकेटकीपिर-बल्लेबाज थे।

भाई के साथ खेला डेब्यू मैच
सिड कौल ने अपना पहला फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच साल 2007 में अपने बड़े भाई उदय कौल के साथ खेला था, Kaul4रणजी ट्रॉफी के इस मुकाबले में उन्होने पंजाब की तरफ से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ पहली पारी में ही पांच विकेट हासिल किये थे। उन्होने ओडिशा के पांच बल्लेबाजों को सिर्फ 23 रन देकर आउट कर दिया था।

टीम इंडिया में चयन
सिद्धार्थ का चयन नवंबर 2017 में श्रीलंका टूर पर गई टीम इंडिया में हुआ था, हालांकि तब उन्हें डेब्यू करने का मौका नहीं मिला था। Siddharth-Kaulरणजी सीजन 2012-2013 उनके करियर का सबसे अच्छा साल रहा, वो इस साल दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। जूनियर कौल पंजाब की ओर से अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 में कई टूर्नामेंट्स खेल चुके हैं।

कौल की वजह से उथप्पा पर भड़क गये थे युवी
आईपीएल के पिछले सीजन में केकेआर के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा की एक हरकत को लेकर स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह भड़क गये थे। Kaul1इसकी वजह तेज गेंदबाज कौल ही थे। दरअसल ये घटना केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के मैच में हुआ था। रन लेने के दौरान उथप्पा ने सिद्धार्थ कतो जानबूझ कर कंधा मार दिया था। इसी बात से हैरान तेज गेंदबाज ने बल्लेबाज को टोका, तो उल्टा उन्होने ठीक से चलने की नसीहत दे दी।

युवी ने दी नसीहत
रॉबिन उथप्पा की इस हरकत को देखने के बाद स्लिप में खड़े युवराज सिंह बल्लेबाज पर भड़क गये थे। उन्होने उथप्पा पर नाराजगी भरे लहजे में कहा था कि सीनियर खिलाड़ी होने के नाते वो जूनियर खिलाड़ियों से अच्छा बिहैव करें।Kaul2 हालांकि युवी की नसीहत का उथप्पा ने कोई जवाब नहीं दिया, जिसके बाद मामला शांत हो गया था।

ऐसा रहा है आईपीएल करियर
साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में कौल के केकेआर ने खरीदा था, हालांकि तब उन्हें खेलने का एक भी मौका नहीं मिला था। siddharth_kaulइसके बाद 2013 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने खरीदा, 2014 में भी वो दिल्ली टीम में रहे। फिर 2016 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने खरीदा, पिछले तीन साल से वो इसी टीम के साथ है। इस साल 30 लाख के बेस प्राइस वाले कौल को हैदराबाद की टीम ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा है।