दिलचस्प

आप विराट की बैटिंग में खोए रहे, उधर भारत की बेटी ने रच दिया इतिहास !

भारत की बेटी ने एक ऐसा इतिहास रच दिया है, जो इंडियन क्रिकेट में सदियों तक याद किया जाएगा। जरा विराट कोहली से नजर हटाइए और ये पढ़िए।

New Delhi, Feb 08: जाहिर सी बात है कि आप इस वक्त साउथ अफ्रीका और भारत के बीच क्रिकेट सीरीज में उलझे रहे होंगे। लेकिन उन क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खबर है। विराट कोहली ने तो शतक बनाया लेकिन उससे भी शानदार खेल दिखाने का काम भारत की बेटी स्मृति मंधाना ने किया है। स्मृति ने जिस तरह का खेल दिखाया है, उससे एक साथ ही कई रिकॉर्डस बनाए हैं।

वर्ल्ड कप में दिखा था बल्ले का दम
स्मृति मंधाना के बल्ले का जादू आपने वर्ल्ड कप में तो देखा ही होगा। क्रिकेट के जानकार तो उन्हें महिला क्रिकेट की सहवाग भी कहते हैं। स्मृति का बल्ला रुकता नहीं है, वो विरोधी गेंदबाजों की बखिया उड़ने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ती। एक बार फिर साउथ अफ्रीका की ही धरती पर स्मृति मंधाना ने अपनी बादशाहत, साबित कर डाली है।

अब दूसरे वनडे में धमाका
स्मृति ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में 84 रनों की शानदार पारी खेली थी। अब दूसरे में मैच में स्मृति ने धमाकेदार शतक जड़ा है। इसके साथ ही स्मृति ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। स्मृति मंधाना दुनिया के तीन अलग-अलग देशों में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है। ये खुद में एक बड़ा रिकॉर्ड है।

तीन शतक विदेश में
स्मृति ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में और उसके बाद इंग्लैंड में शतक जमाया था। अब अफ्रीका में शतक जमाकर उन्होंने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है। अफ्रीका की टीम ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। सलामी बल्लेबाज स्मृति ने पूनम राउत के साथ 56 रनों की पार्टनरशिप की। पूनम 20 रन बनाकर पैवेलियन के लिए चल पड़ीं।

पहली भारतीय महिला क्रिकेटर
इसके बाद कप्तान मिताली राज के साथ भी उन्होंने 51 रनों की साझेदारी की। मिताली राज ने भी 20 रन बनाए। इसके बाद मैदान पर खेलने उतरी हरमनप्रीत कौर और स्मृति मे मिलकर साुथ अफ्रीकी गेंदबाजों पर हल्ला बोल दिया। दोनों के बीच तीसरे विकरेट के लिए 134 रनों की पार्टनरशिप हुई। स्मृति ने इस बीच एक बेहतरीन शतक जड़ा।

ऐसे बनाया रिकॉर्ड
स्मृति ने 129 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके और एक छक्के की मदद से 134 रन बनाए। स्मृति की इस पारी के दम पर भारतीय टीम ने प्रोटीज के खिलाफ 302 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत को इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम पर 178 रन से बड़ी जीत मिली। इस मैच में सबसे खास बात स्मृति का प्रदर्शन रहा।

ये है छोटा सा करियर
21 साल की स्मृति ने अपने वनडे करियर में अब तक कुल 34 वनडे खेले हैं। इनमें उनके नाम पर तीन शतक हैं और खास बात ये है कि ये तीनों शतक उन्होंने विदेशी धरती पर ही लगाए हैं। उन्होंने 34.90 की औसत से कुल 1152 रन बनाए हैं। भारत की बेटी स्मृति मुंबई की रहने वाली हैं। इसके साथ ही वो ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago