दिलचस्प

दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान में बर्फबारी, 18 इंच मोटी बर्फ की चादर बिछी, दुनिया हैरान

दुनियाभर में ठंड अपना प्रकोप दिखा रही है। कई देशो में हालत ये है कि तापमान माइनस 50 डिग्री तक चला गया है। इस बीच दुनिया का सबसे गर्म रेगिस्तान भी जम गया।

New Delhi, Jan 09: दुनिया क कई हिस्सों में इस वक्त जबरदस्त ठंड पड़ रही है। बताया जा रहा है कि दुनिया के कई देशों में तापमान माइनस 50 डिग्री तक चला गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ये ग्लोबल वॉर्मिंग का असर है, जो हर जगह दिख रहा है। हैरानी की बात तो ये है कि दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान में भी बर्फबारी हो गई है। जानिए ये बड़ी खबर।  

सहारा रेगिस्तान में 18 इंच बर्फ
बताया जा रहा है कि सहारा रेगिस्तान में 18 इंच मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है। बीते 40 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब सहारा मरुस्थल में ऐसी बर्फबारी देखने को मिल रही है। हाल ही में कुछ फोटोग्राफर्स ने इस रेगिस्तान से लगे शहर ऐन सैफरा की कुछ तस्वीरें दुनिया के सामने पेश की हैं। ये तस्वीरें देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

40 सालों में पहली बार हुआ
यहां रहने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि इस इलाके में बीते 37 सालों से बर्फ नहीं पड़ी। यहां के लोगों ने एक दिन लाल रेत पर बर्फबारी होते देखा तो वो भी हैरान रह गए। स्थानीय लोगों का कहना है कि तबसे लेकर अब तक बर्फ गिरने का सिलसिला लगातार जारी है। सहारा रेगिस्तान का ये इलाका समुद्र तल से सिर्फ एक हजार फीच ऊपर है।

दुनिया का सबसे तपता रेगिस्तान
अब सहारा रेगिस्तान के बारे में भी ये खास बात जान लीजिए। सहारा रेगिस्तान को बीते कई दशकों से दुनिया का सबसे गर्म रेगिस्तान कहा जाता है। यहां इस तरहकी बर्फबारी होगी, ऐसा किसी ने भी नहीं सोचा था। वैज्ञानिकों ने इस बारे में कुछ खास बताई हैं। इस बारे में भी हम आपको बता रहे हैं, यकीन मानिए आप भी ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे।

वैज्ञानिकों ने बताई खास बातें
वैज्ञानिकों का कहना है कि पर्यावरण से खिलवाड़ हो रहा है और अभी भी हम खामोश बैठे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि वनों के दोहन से असाधारण बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस वजह से अलग अलग जगह क्लाइमेट चेंज हो रहा है। इस वजह से गर्मी के दौरान भयकंर गर्मी और सर्दियों के दौरान भयंकर ठंड का लेवल बढ़ता जा रहा है।

फोटोग्राफर ने बताई बड़ी बात
वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम भी अब खुद पर से नियंत्रण खो रहा है और इसकी गलती इंसानों द्वारा ही की गई हैं। इस बीच जिन्होंने ये तस्वीरें दुनिया के सामने पेश की हैं, उन फोटोग्राफर Karim Bouchetata का कहना है कि उन्होंने बर्फ को रेगिस्तान पर गिरते देखा था। इसके बाद जब वो सोकर उठे तो, रेगिस्तान में 18 इंच तक की बर्फ जम गई थी।

स्थानीय लोगों ने बताई खास बात
इस रेगिस्तानी इलाके में रहने वाले लोगों का कहना है कि 18 फरवरी 1979 को पहली बार यहां ऐसी बर्फ पड़ी थी। इससे पहले साइंटिस्ट ने भविष्यवाणी की थी कि सहारा दुनिया का सबसे गर्म रेगिस्तान है। आने वाले 15000 सालों में ये फिर से हरा-भरा हो जाएगा। अब देखना है कि आने वाले वक्त में वैज्ञानिकों की बात सच साबित होती है या नहीं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago