दिलचस्प

गांव का लड़का जब सेना में बना लेफ्टिनेंट, तो देश ने किया जज्बे को सलाम

गांव का एक लड़का, तमाम परेशानियों से लड़कर जब सेना में लेफ्टिनेंट बना तो देशभर में उसके जज्बे को सलाम किया गया है। आप भी जानिए ये कहानी

New Delhi, Mar 21: भारतीय सेना ने बार बार अपने पराक्रम से दुश्मनों को सिर झुकाने के लिए मजबूर किया है। देश के युवा आज सेना में भर्ती होकर साबित कर रहे हैं कि देशप्रेम का जज्बा उनमें कूट-कूटकर भरा है। एक बात भी सच है कि आज के दौर में गांवों से ज्यादा युवा देश की सेना में शामिल होने के लिए आगे आ रहे हैं। एक युवा ने लेफ्टिनेंट बनकर इस बात को साबित किया है।

गांव का सपूत बना ऑफिसर
धारी वल्ली गांव के संदीप ने अब देश का मान और सम्मान बढ़ाया है। बचपन से ही देश की सेना में शामिल होने का जुनून अपने दिल में पाले इस युवा ने भी अपनी जिंदगी में तमाम परेशानियों को झेला, लेकिन लक्ष्य पर निशाना साधे रखा। हाल ही में चेन्नई में पासिंग आउट परेड हुई। जिसमें संदीप ने भी अंतिम पग रखकर दो मेडल अपने कंधे पर सजा लिए।

देशभर ने किया सलाम
संदीप के पिता का नाम जयवीर रावत है, जो कि एसएसबी में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं। संदीप की मां का नाम शांति देवी है। 23 साल के इस युवा ने देश की सेना में शामिल होकर शौर्य का परिचय दिया है। उनकी प्राथमिक शिक्षा बाल विद्या मंदिर नौगांव से हुई। इसके बाद उन्होंने सरस्वती इंटर कालेज मुंगरा से हाईस्कूल पूरी की।

ये है संदीप की जिंदगी
हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद संदीप ने विकासनगर से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। इंटरमीडिएट करने के बाद संदीप ने चंडीगढ़ से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इस बीच वो लगातार भारतीय सेना में ऑफिसर बनने के लिए तैयारी करते रहे। सीडीएस के माध्यम से उनका सलेक्शन ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई के लिए हुआ था।

पहली पोस्टिंग पंजाब में
बीते दस मार्च को चेन्नई में पासिंग आउट परेड हुई, तो संदीप के कंधे पर दो स्टार सज गए। माता-पिता के लिए इससे बड़ी खुशी का पल क्या हो सकता है ? संदीप को पहली तैनाती पंजाब में मिली है। संदीप बताते हैं कि वो बचपन से सेना में भर्ती होना चाहते थे। बचपन से ही उनके दिल में देशप्रेम का जुनून उफान मार रहा था। सिर्फ 23 साल की उम्र में इस लाल ने लेफ्टिनेंट बनकर दिखाया।

पिता का सपना पूरा किया
संदीप ने अपने पिता जयवीर सिंह एसएसबी में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं ताऊजी मेजर डॉ. बचन सिंह रावत हैं। अपने पिता और ताऊजी से प्रेरणा लेकर उन्होंने सेना में जाने का निर्णय लिया था | संदीप की इस महान सफलता के बाद पिता जयवीर सिंह और माँ शांति देवी का कहना है कि उन्हें अपने बेटे पर गर्व है | संदीप की इस उपलब्धि पर उनको देशभर से शुभकामनाएं मिल रही हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago