दिलचस्प

इंटिमेसी से जुड़ी ये दिलचस्‍प बातें जानकर सरप्राइज हो जाएंगे आप, जानिए 10 फैक्‍ट्स

रिसर्च में सामने आया है कि हफ्ते में 2 या इससे ज्‍यादा बार संभोग करने वाले लोगों की बॉडी में इम्यूनोग्लोब्यूलिन ए की मात्रा अधिक होती है ।

New Delhi, Oct 28 : इंटिमेसी पर हुई कई रिसर्च में सामने आया है कि यौन क्रियाएं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं । मूड फ्रेश करने के साथ ये आपकी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग करती हैं । शारीरिक संबंध से जुड़ी कई रिसर्च समय-समय पर होती रहती है । मानव व्‍यवहार से जुड़े ये फैक्‍ट बताते हैं कि ये बातें कितनी प्राकृतिक हैं और इसके कई फायदे भी हैं । फिजिकल रिलेशन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें आगे बताई जा रही हैं जो आपको सरप्राइज कर देंगी ।

माइग्रेन का रामबाण हैं इंटिमेसी
आप को जानकर हैरानी होगी लेकिन एक रिसर्च में दावा किया गया है कि माइग्रेन से परेशान व्‍यक्ति को इंटिमेसी से राहत मिलती है । सिर दर्द एकदम ठीक हो जाता है । रिसर्च में सामने आया कि संभोग के दौरान शरीर से कुछ ऐसे हार्मोन निकलते हैं जो माइग्रेन पैदा करने वाले रसायन पर भारी पड़ते हैं । खिंची हुई नसों को आराम मिलता है और दर्द भी कम हो जाता है ।

बढ़ती है इम्‍यूनिटी
दांपत्‍य जीवन को सुखी बनाए रखने में फिजिकल रिलेशन की अहम भूमिका होती है । लेकिन आप जानकर सरप्राइज होंगे कि इससे शरीर में इम्‍यूनिटी भी बिल्‍डअप होती है । रिसर्च में सामने आया है कि हफ्ते में 2 या इससे ज्‍यादा बार संभोग करने वाले लोगों की बॉडी में इम्यूनोग्लोब्यूलिन ए की मात्रा अधिक होती है । इस हार्मोन के ज्‍यादा होने का फायदा ये है कि ये बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और सर्दी जुखाम नहीं होने देता ।

पुरुष चाहते हैं औरते पहल करें
एक ऑन्‍लाइन सर्वे में सामने आया कि पुरुष फिजिकल रिलेशन के मामले में डॉमिनेट करना पसंद नहीं करते । वो चाहते हैं कि महिलाएं उनसे खुद इस बारे में कहें । संबंध बनाने में पहल करें । 60 फीसदी पुरुषों ने महिलाओं को पहल करने को कहा जबकि महज 40 फीसदी पुरुष ऐसे थे जो इस सवाल पर थोड़ा कन्‍फ्यूज थे । उनकी राय में दोनों की ओर से ही पहल की जा सकती है ।

शादी से पहले संबंध बनाना कितना सही
अमेरिका में हुए एक सर्वे में 50 फीसदी लोग शादी से पहले संबंध बनाने को सही नहीं मानते । उनके मुताबिक शादी तक वर्जिन रहना ही सही है । जबकि 39 फीसदी लो शादी से पहले संबंधों का पूरा मजा उठाना चाहते हैं । हालांकि भारतीय परिपेक्ष में ये आंकड़े अलग हैं, भारत में ज्‍यादातर लोग शादी तक वर्जिन रहना चाहते हैं । हालांकि युवा अब इस बारे में खुलापन चाहते हैं ।

सुकून भरी नींद के लिए फायदेमंद
अगर आपको नींद ना आने की बीमारी है तो आप अपने पार्टनर के साथ संबंध का आनंद उठाएं । संभोग के दौरान शरीर में बनने वाले हार्मोन बॉडी को रिलैक्‍स करते हैं । एक रिसर्च के मुताबिक नींद की दूसरी दवाओं के मुकाबले संभोग 10 गुना ज्‍यादा कारगर है । आप सरप्राइज हो जाएंगे ये जानकर कि अच्‍छी नींद के लिए रोजाना संबंध बनाने की सलाह भी दी जाती है । अगर संभव हो तो पार्टनर इन पलों को ज्‍यादा इंज्‍वॉय करें और दोनों को इसमें आनंद मिले ।

वजन घटाने में मदद करता है
वो लोग जो मोटापा घटाना चाहते हैं अपने पार्टनर के साथ यौन क्रियाओं का जमकर आनंद लें । संबंध बनाने के दौरान तेजी से कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे वजन भी घटता है । क्‍या आप जानते हैं एक इंटेन्‍स किस के दौरान भी कैलोरी बर्न होती है, जो एक सामान्‍य एक्‍सरसाइज जितनी होती है । फोरप्‍ले के दौरान भी कैलोरी बर्न होती है । इसलिए ये सबसे अच्‍छा और रोमांअिक तरीका है वजन को कम करने का ।

जानवरों के बारे में सरप्राइज करने वाले फैक्‍ट्स
क्‍या आप जानते हैं इंसान और डॉल्फिन ही दो ऐसे जीव हैं जो आनंद के लिए भी संबंध बनाते हैं । बाकी सभी जीव बच्‍चे पैदा करने के लिए $ex करते हैं । जानवरों में शेर के बारे में बात करें तो वो एक दिन में 50 बार संभोग करता है । जबकि चूहे एक दिन में 20 बार संबंध बनाते हैं । सांप के दो गुप्‍तांग होते हैं । पक्षियों में भी ये प्रक्रिया सिर्फ प्रजनन के लिए होती है ।

कुछ और हैरान करने वाली बातें
रिसर्च में सामने आया है कि वो पुरुष जो अधिक बार संबंध बनाते हैं उनकी दाढ़ी दूसरे पुरुषों के मुकाबले तेजी से बड़ी है । वहीं वो महिलाएं जो अपने पार्टनर के साथ यौन क्रियाओं में खुश होती हैं वो किसी भी कार्य को करने में दक्ष होती हैं । ऐसी महिलाएं वर्कप्‍लेस पर बहुत खुश रहती हैं और काम को लेकर पॉजिटिव भी रहती हैं । महिलाओं के लिए शारीरिक संबंध किसी टॉनिक की तरह है ।

बदल रहा है भारत
एक जमाना था जब भारत में इस बारे में बात तक करना मुश्किल था । लेकिन सरप्राइज होंगे आप ये जानकर कि अब युवा इस बारे में बात करने से नहीं हिचकिचाते । महिलाओं और पुरुषों की निजी बातें अब शर्म-लिहाज के पर्दे से आगे बढ़ रही हैं । यौन संबंध एक सामान्‍य और प्राकृतिक प्रकिया है जिसे लेकर स्‍कूलों में शिक्षा देने की कोशिश भी की जा रही है । हालांकि भारत के कई इलाकों में ये आज भी चुनौती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago