दिलचस्प

पहलवान सुशील कुमार का गोल्ड जीतने के बाद ‘गोल्डन’ फैसला, देश में हो रही तारीफ

सुशील कुमार ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस को 4-0 से हराया, उससे पहले उन्होने क्वार्टर फाइनल में पाक के मुहम्मद बट को 4-0 से हराया था।

New Delhi, Apr 12 : भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने सिर्फ एक मिनट के भीतर ही अपने प्रतिद्वंद्वी रुस के जोहानेस बोथा को चित कर दिया, इसके साथ ही उन्होने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीत लिया। आठवें दिन पहलवानों में सुशील कुमार का ही आखिरी मुकाबला था। उनसे पहले राहुल अवारे, बबीता फोगाट और किरण अलग-अलग वर्गो में पदक जीत चुके थखे। ऐसे में सबकी नजरें सुशील पर टिकी थी, कि वो क्या करते हैं, इस भारतीय पहलवान ने अपने प्रतिद्वंद्वी को बुरी तरह से रौद दिया।

इन्हें किया गोल्ड मेडल समर्पित
ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड मेडल जीतने के बाद पहलवान सुशील कुमार ने अपनी इस जीत को हिमाचल प्रदेश में हुए बस हादसे में मारे गये बच्चों को समर्पित किया है। आपको बता दें कि इस दर्दनाक बस हादसे में 23 बच्चों की मौत हो गई थी। गोल्ड जीतने के बाद भारतीय पहलवान ने ट्विटर पर लिखा, ये पदक उन बच्चों को समर्पित है, जिन्होने इस हादसे में अपनी जान गंवाई।

इन्हें भी किया समर्पित
हिमाचल हादसे में जान गंवाने वाले बच्चों के अलावा सुशील ने अपने गोल्ड को अपने माता-पिता, गुरु सतपाल सिंह और योग गुरु स्वामी रामदेव को भी समर्पित किया है। आपको बता दें कि कॉमनवेल्थ खेलों में सुशील कुमार का ये लगातार तीसरा गोल्ड मेडल है। उन्होने पुरुष फ्री स्टाइल 74 किलो वर्ग में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है।

फाइनल में दक्षिण अफ्रीकी पहलवान को रौंद दिया
सुशील कुमार से उनके फैंस जो उम्मीद कर रहे हैं, उन्हीं उम्मीदों के अनुसार उन्होने फाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी को रौंद दिया। सिर्फ 1 मिनट के भीतर ही उन्होने दक्षिण अफ्रीका के जोहानेस बोथा को हराकर गोल्ड पक्का कर लिया। सुशील ने 10-0 से कामयाबी हासिल की। उनके सामने बोथा कुछ देर भी संघर्ष नहीं कर सके और हार गये।

लगातार तीसरा गोल्ड
सुशील कुमार ने राष्ट्रमंडल खेलों में ये लगातार तीसरा गोल्ड मेडल जीता है, इससे पहले उन्होने साल 2010 में दिल्ली, और 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में भी गोल्ड मेडल हासिल किया था। उनसे इस बार भी फैंस उम्मीद कर रहे थे कि वो गोल्ड लेकर आएंगे। फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए उन्होने इस बार भी गोल्ड जीता।

पाकिस्तानी पहलवान को भी कर दिया चित
सुशील कुमार ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस को 4-0 से हराया, उससे पहले उन्होने क्वार्टर फाइनल में पाक के मुहम्मद बट को 4-0 से हराया था। आज के मुकाबले मे कोई भी पहलवान उनके सामने ज्यादा देर टिक नहीं पाया। फाइनल में तो दक्षिण अफ्रीका के बोथा एक मिनट के भीतर ही हार गये।

ओलंपिक में पदक
पहलवान सुशील कुमार 2008 बीजिंग ओलंपिक और 2012 लंदन ओलंपिक में भी क्रमशः कांस्य और सिल्वर मेडल जीत चुके हैं। हालांकि 2016 रियो ओलंपिक में वो हिस्सा नहीं ले सके थे। बहरहाल कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत के मेडलों की संख्या 29 हो गई है, जिसमें 14 गोल्ड, 6 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago