स्वास्थ्य

एक चम्‍मच खसखस का पेस्‍ट रोजाना लें और फिर देखें प्रॉब्‍लम छूमंतर

खसखस के आज जो फायदे हम आपको बताने वाले हैं उन्‍हें जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे और कहेंगे – पहले क्‍यों नहीं बताया ।

New Delhi, Apr 12 : खसखस को पॉपी सीड्स या पोस्‍त दाना भी कहा जाता है । पुराने समय में इसके दूध को दवाई की तरह प्रयोग में लाया जाता था । ये चोट, सूजन आदि में बहुत आराम पहुंचाता है साथ ही दर्द निवारक का काम भी करता है । खसखस एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है जिसका प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है । आजकल की लाइफस्‍टाइल में इन चीजों का महत्‍व और अधिक बढ़ गया है, खराब खानपान के चलते हमारा शरीर वैसे ही खराब हो रहा है ऐसे में प्रकृतिक चीजों के प्रयोग से ही प्रॉब्‍लम्‍स को दूर किया जा सकता है ।

खसखस के कई हें फायदे
चोट में, सूजन में, अपच, पेट की जलन, कटने, दर्द होने पर ये आपको बहुत आराम देता है । बहुत ज्‍यादा प्‍यास लगने की समस्‍या जिन्‍हें होती है  उनके लिए भी खसखस बहुत फायदेमंद माना जाता है । अगर आपको बहुत प्यास लगती है और पेट में जलन रहती है तो खसखस से आराम मिल सकता है। इसके अनगिनत फायदे इस प्रकार हैं ।

इम्यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग करे
खसखस का प्रयोग आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, इसका प्रयोग करने से आपकी इम्यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होती हे । मौसमी बीमारियों से आप बचे रहते हैं, साथ ही छोटी मोटी परेशानियां आराम से दूर हो जाती हैं । इसका प्रयोग गर्मी के मौसम में जरूर करना चाहिए, ये पेट को ठंडक देता है और राहत पहुंचाता है ।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत
खसखस के बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा इसमें विभिन्न फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैगनीज भी होता है इसलिए खसखस को एक उच्च पोषण वाला आहार माना जाता है। इसका सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है, ये मीठे व्‍यंजनों में इस्‍तेमाल किया जाता है ।

अनिद्रा दूर करे
खसखस नींद से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है क्योंकि इसके सेवन से नींद आसानी से आती है। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले खसखस के पेस्ट को गर्म दूध के साथ लें, राहत मिलेगी  । इसके लिए खसखस को 4 से 5 घंटों के लिए भिगा दें, और बाद में इसे अच्‍छे से धोकर साफकर मिक्‍सी में पीस लें । इसका प्रयोग रोजाना करने से आपको बहुत ज्‍यादा फायदा होगा ।

कब्ज की समस्या
खसखस फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें इसके वजन से लगभग 20-30 प्रतिशत आहार फाइबर शामिल होता है। फाइबर कब्ज कीसमस्या को दूर करने में बहुत लाभकारी होती है। कब्‍ज से परेशान लोग खसखस को भिगाकर पानी के साथ सेवन करें । इसके पेस्ट का सेवन करने से भी लाभ मिलेगा । ये आपको वजन घटाने में भी मदद कर सकता है । अपनी रेगुलर डायट के साथ इसका सेवन गरम पानी में करना शुरू करें ।

सांस की प्रॉब्‍लम में लाभदायक
खसखस के बीज सांस से जुड़ी बीमारियों के इलाज में बहुत कारगर होते हैं । यह खांसी को कम करते हैं । साथ ही अस्थमा जैसी समस्या में भी लंबे समय तक राहत देते हैं । बच्‍चों को अगर काफी समय से खांसी हो रही हो तो चौथाई चममच खसखस का पेस्‍ट गरम दूध के साथ पिला दें । बहुत फायदा होगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago