दिलचस्प

एसबीआई ने कर दिये तीन बड़े बदलाव, ऐसा होने पर अब देना होगा 15 रुपये पेनाल्टी

एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस कम होने पर लगने वाले चार्ज को भी कम कर दिया है, अभी तक मेट्रो सिटी में मिनिमम बैलेंस कम होने पर हर महीने 50 रुपये लगता था।

New Delhi, Apr 02 : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अप्रैल से कई नये नियम लागू किये हैं। आपको बता दें कि एसबीआई अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट पहले ही कम कर चुका है, जिसके तहत मेट्रो सिटी में खाताधारक को तीन हजार रुपये, सेमी अर्बन में दो हजार रुपये और रुरल ब्रांड के कस्टमर को 1 हजार रुपये अकाउंट में रखना जरुरी है। इससे कम बैलेंस होने पर बैंक पेनाल्टी वसूल करता है।

मिनिमम बैलेंस पर चार्ज कम लगेगा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मिनिमम बैलेंस कम होने पर लगने वाले चार्ज को भी कम कर दिया है। अभी तक मेट्रो सिटी में मिनिमम बैलेंस कम होने पर हर महीने 50 रुपये लगता था, लेकिन अब नये नियम से सिर्फ 15 रुपये लगेंगे। ऐसे ही अर्धशहरी क्षेत्रों में 40 रुपये की जगह 12 रुपये और गांव के ब्रांच में 30 रुपये की जगह 10 रुपये लगेंगे।

पुरानी चेक बुक नहीं चलेगी
एसबीआई ने अपने कस्टमर से 31 मार्च तक चेकबुक बदलने के लिये कहा था। दरअसल एसबीआई में कुछ बैंकों का विलय हुआ था, शुरुआती कुछ महीने पुराने बैंक के चेकबुक से ही काम चल रहा था। लेकिन फिर एसबीआई ने कहा था कि लोग 31 मार्च तक नया चेकबुक ले लें, क्योंकि 1 अप्रैल से एसोसिएट बैकों के चेकबुक से लेनदेन मान्य नहीं होगा।

इन बैकों का हुआ था विलय
आपको बता दें कि पिछले साल ही स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और भारतीय महिला बैंक को एसबीआई में शामिल किया गया था। तब से ही एसबीआई लगातार अपने नये ग्राहकों को चैकबुक की याद दिला रहा है।

इलेक्टोरल बॉन्ड
पूरे देश में इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री का अगला दौर आज से शुरु हो गया। भारतीय स्टेट बैंक की 11 शाखाओं में इसकी बिक्री हो रही है। जिसमें दिल्ली, गुवाहाटी, भोपाल समेत 11 शहरों में ये बॉन्ड 10 अप्रैल तक मिलेंगे। अगर आप भी इलेक्टोरल बॉन्ड लेना चाहते हैं, तो ले सकते हैं।

कर्ज होगा महंगा
फाइनेंशियल ईयर 2018-19 शुरु होने के साथ ही भारतीय स्टेट बैंक ने एक तरफ जहां अपने ग्राहकों को कई तोहफे दिये, वहीं एक झटका भी दिया है, एसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) और बेस रेट बढा दिये हैं, जिसकी वजह से उन लोगों के लिये कर्ज महंगा हो जाएगा, जिन्होने इन रेट के आधार पर होम लोन और कार लोन लिया है।

सबका कर्ज महंगा नहीं
हालांकि मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) के आधार पर होम लोन लेने वाले कस्टमर के लिये राहत भरी खबर है, बैंक ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया है, आपको बता दें एसबीआई ने अपने बीपीएलआर को 13.40 फीसदी से बढाकर 13.45 फीसदी कर दिया है, इसके साथ ही बेस रेट को भी 8.65 फीसदी से बढाकर 8.70 फीसदी कर दिया है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago