एसबीआई ने कर दिये तीन बड़े बदलाव, ऐसा होने पर अब देना होगा 15 रुपये पेनाल्टी

sbi

एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस कम होने पर लगने वाले चार्ज को भी कम कर दिया है, अभी तक मेट्रो सिटी में मिनिमम बैलेंस कम होने पर हर महीने 50 रुपये लगता था। 

New Delhi, Apr 02 : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अप्रैल से कई नये नियम लागू किये हैं। आपको बता दें कि एसबीआई अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट पहले ही कम कर चुका है, जिसके तहत मेट्रो सिटी में खाताधारक को तीन हजार रुपये, सेमी अर्बन में दो हजार रुपये और रुरल ब्रांड के कस्टमर को 1 हजार रुपये अकाउंट में रखना जरुरी है। इससे कम बैलेंस होने पर बैंक पेनाल्टी वसूल करता है।

मिनिमम बैलेंस पर चार्ज कम लगेगा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मिनिमम बैलेंस कम होने पर लगने वाले चार्ज को भी कम कर दिया है। अभी तक मेट्रो सिटी में मिनिमम बैलेंस कम होने पर हर महीने 50 रुपये लगता था, SBI ATMलेकिन अब नये नियम से सिर्फ 15 रुपये लगेंगे। ऐसे ही अर्धशहरी क्षेत्रों में 40 रुपये की जगह 12 रुपये और गांव के ब्रांच में 30 रुपये की जगह 10 रुपये लगेंगे।

पुरानी चेक बुक नहीं चलेगी
एसबीआई ने अपने कस्टमर से 31 मार्च तक चेकबुक बदलने के लिये कहा था। दरअसल एसबीआई में कुछ बैंकों का विलय हुआ था, SBI Chequeशुरुआती कुछ महीने पुराने बैंक के चेकबुक से ही काम चल रहा था। लेकिन फिर एसबीआई ने कहा था कि लोग 31 मार्च तक नया चेकबुक ले लें, क्योंकि 1 अप्रैल से एसोसिएट बैकों के चेकबुक से लेनदेन मान्य नहीं होगा।

इन बैकों का हुआ था विलय
आपको बता दें कि पिछले साल ही स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, SBI2स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और भारतीय महिला बैंक को एसबीआई में शामिल किया गया था। तब से ही एसबीआई लगातार अपने नये ग्राहकों को चैकबुक की याद दिला रहा है।

इलेक्टोरल बॉन्ड
पूरे देश में इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री का अगला दौर आज से शुरु हो गया। भारतीय स्टेट बैंक की 11 शाखाओं में इसकी बिक्री हो रही है। SBI1जिसमें दिल्ली, गुवाहाटी, भोपाल समेत 11 शहरों में ये बॉन्ड 10 अप्रैल तक मिलेंगे। अगर आप भी इलेक्टोरल बॉन्ड लेना चाहते हैं, तो ले सकते हैं।

कर्ज होगा महंगा
फाइनेंशियल ईयर 2018-19 शुरु होने के साथ ही भारतीय स्टेट बैंक ने एक तरफ जहां अपने ग्राहकों को कई तोहफे दिये, वहीं एक झटका भी दिया है, SBI Home Loanएसबीआई ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) और बेस रेट बढा दिये हैं, जिसकी वजह से उन लोगों के लिये कर्ज महंगा हो जाएगा, जिन्होने इन रेट के आधार पर होम लोन और कार लोन लिया है।

सबका कर्ज महंगा नहीं
हालांकि मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) के आधार पर होम लोन लेने वाले कस्टमर के लिये राहत भरी खबर है, बैंक ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया है, SBI Home Loan1आपको बता दें एसबीआई ने अपने बीपीएलआर को 13.40 फीसदी से बढाकर 13.45 फीसदी कर दिया है, इसके साथ ही बेस रेट को भी 8.65 फीसदी से बढाकर 8.70 फीसदी कर दिया है।