दिलचस्प

मोदी के प्रति ऐसी दीवानगी, कि दूल्हे ने शादी के स्टेज पर किया ‘अनोखा काम’, हो रही तारीफ

मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के पल्दूना गांव में एक शादी का मंडप स्वच्छ भारत अभियान का गवाह बना।

New Delhi, May 09 : मोदी सरकार स्वच्छता अभियान को मिशन के तौर पर चला रही है, स्वच्छ भारत अभियान की प्रेरणात्मक पहल का असर करीब-करीब देश के हर गांव में नजर आने लगा है। कोई अपनी शादी के कार्ड पर स्वच्छ भारत अभियान को प्रेरित करते हुए स्लोगन लिखवा रहा है, तो कोई अपने घर की दीवारों और गाड़ियों पर उससे जुड़े संदेश देता हुआ नजर आ रहा है। ऐसा ही एक अजब मामला सामने आया है, जिसकी तारीफ सरकार भी कर रही है।

क्या है मामला ?
मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के पल्दूना गांव में एक शादी का मंडप स्वच्छ भारत अभियान का गवाह बना, दरअसल दूल्हा-दुल्हन ने शादी में स्टेज पर शौचालय बनवा रखा था। पहले तो ये देख लोगों को हंसी छूट गई, हालांकि कुछ देर बाद जब उनके संदेश को वो समझ पाए, तो मेहमानों दूल्हा-दुल्हन समेत उनके परिवारों की भी खूब सराहना की।

स्टेज पर रखा था शौचालय का मॉडल
मालूम हो कि रतलाम के पल्दूना गांव में दूल्हा-दुल्हन के लिये बने शादी के स्टेज पर शौचालय का मॉडल भी रखा हुआ था, शादी में पहुंचने वाला हर मेहमान पहले तो स्टेज पर रखे शौचालय को देखता, और हैरानी भरी नजरों से उसे घूरता, क्योंकि जो लोग भी इस शादी में शामिल हुए थे, उन्होने इससे पहले शादी का ऐसा स्टेज नहीं देखा था। हालांकि कुछ देर बाद जब उन्हें उस शौचालय को रखने का मतलब समझ आता, तो लज्जित होकर परिवार और दूल्हा-दुल्हन की तारीफ करता।

आप कब समझेंगे ?
टॉयलेट ऑन स्टेज का मकसद क्या है, ये तो उस शादी में शामिल हुए लोगों को समझ आ गया, दरअसल दूल्हा-दुल्हन दोनों सफाई के समर्थक हैं, वो लोगों को अपनी शादी से संदेश देना चाहते थे, कि खुले में शौच बंद है, ये बीमारी के साथ-साथ अपराध को भी बढावा देता है। इसलिये अपने घर में शौचालय बनवाइये। नवदंपत्ति के इस अनूठे संदेश की लोग खूब तारीफ कर रहे हैं।

दूल्हे ने क्या कहा ?
ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व समझाने के लिये इस बात की पहल खुद दूल्हे जगदीश धाकड़ ने किया, उन्होने कहा कि इस बात की प्रेरणा उन्हें प्रधानमंत्री के सफाई अभियान से मिली। वो इस अभियान से इतने प्रभावित हुए, कि लोगों को जागरुक करने के लिये भी काम कर रहे हैं। दूल्हे के अनुसार उन्हें यकीन है कि पीएम मोदी का सपना जल्द ही साकार हो जाएगा।

हर नागरिक हो जागरुक
जगदीश धाकड़ ने आगे बोलते हुए कहा कि जब देश के हर छोटे से छोटे गांव के लोग भी स्वच्छता के महत्व को समझेगा, तभी देश में स्वचछता आएगी, इसके लिये देश के हर नागरिक को जागरुक होना पड़ेगा। इसके साथ ही जिस दिन हमारे देश के लोगों को स्वच्छता की महत्व समझ आ जाएगा, उसी दिन देश स्वच्छ हो जाएगा।

टॉयलेट के साथ सेल्फी
टॉयलेट ऑन स्टेज के कासेप्ट का शादी में आये मेहमानों ने भी खूब स्वागत किया, इतना ही नहीं इस शादी में मंच से दूल्हा-दुल्हन सामाजिक समरसत्ता से जुड़े संदेश भी दे रहे थे। मेहमानों ने भी दूल्हा-दुल्हन के साथ-साथ टॉयलेट के साथ भी खूब सेल्फी ली। इसके साथ ही स्टेज पर कुछ और भी संदेश लिखे थे, जैसे जितनी जरुरत हो, उतना ही खाना लें, प्लास्टिक के प्लास का इस्तेमाल ना करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago