दिलचस्प

भगवान श्री राम का वंशज है ये परिवार, बड़े-बड़े लोग मिलने को रहते हैं बेताब, ऐसी है इनकी लाइफस्‍टाइल

आज जानिए एक ऐसे राजपरिवार से जिसका दावा है कि वो भवान राम का वंशज है । इस राज परिवार की ठाठ बाट देखते ही बनती है । जयपुर के इस राजघराने के देशी-विदेशी सेलेब्‍स भी फैन हैं ।

New Delhi, Sep 29 : हमारे देश में कई राजा-महाराजा हुए । कुछ के वंशज आज भी उसी ठाठ-बाट से रहते हैं । हालांकि देश की आजादी यानी कि 15 अगस्‍त 1947 के बाद राजशाही को खत्‍म कर दिया गया । आज भी देश में कई ऐसे परिवार हैं जो बहतु ही राजसी अंदाज में जीवन बिताते हैं । और अपने क्षेत्र में आज भी उन लोगों का रुतबा राजसी परिवार जैसा ही है । इनकी शान शौकत देखते ही बनती है ।

कौन थीं गायित्री देवी
21 अगस्त 1912 को जन्मे महाराजा मानसिंह ने 3 शादियां की थी । उनकी पहली शादी महज 12 साल की उम्र में जोधपुर की मरुधर कंवर से हुई थी । दूसरी शादी मरुधर कंवर की भतीजी किशोर कंवर से हुई और इसके बाद तीसरी शादी गायत्री देवी से हुई । गायित्री देवी घर की सबसे छोटी बहू बनीं और महाराजा जी की सबसे प्‍यारी पत्‍नी भी ।
कौन थीं महारानी पद्मिनी
महाराजा सवाई मानसिंह और उनकी पहली पत्नी मरुधर कंवर के बेटे भवानी सिंह की शादी राजकुमारी पद्मिनी से की गई थी । महारानी पद्मिनी पिछले साल राजघराने पर बयान देकर चर्चा में आई थीं । एक अंग्रेजी चैनल को दिया इंटरव्‍यू काफी फ्रेमस हुआ था । उनके इस बयान ने देश-विदेश में उनके परिवार की चर्चा को आम कर दिया था ।

श्रीराम जी के वंशज
एक अंग्रेजी चैनल को दिए इंटरव्यू में महारानी पद्मिनी देवी ने ये कहा था कि उनका परिवार भगवान श्रीराम के बेटे कुश के परिवार का वंशज है । जानकारी के अनुसार उनके पति भवानी सिंह महाराज कुश के 309 वें वंशज थे। आपको बता दें महाराजा भवानी सिंह और पद्मिनी का कोई बेटा नहीं हुआ, उनके बस एक बेटी दिया है । जिनका विवाह नरेंद्र सिंह के साथ हुआ है । दिया सवाई माधोपुर से बीजेपी विधायक भी हैं।

नाती को सौंपी गद्दी
महाराजा भवानी सिंह के कोई बेटा ना होने के कारण उन्‍होने अपनी बेटी दिया के बड़े बेटे पद्मनाभ को गोद लिया । भवानी सिंह के निधन के बाद उनके नाती पद्मनाभ का राजतिलक किया गया । उनके बाद उनके छोटे भाई लक्ष्‍यराज गद्दी पर बैठे । वहीं उनकी सबसे छोटी पत्‍नी गायत्री देवी के बेटे जगत सिंह ने विदेशी राजकुमारी प्रियनंदना से शादी की । लेकिन ये रिश्‍ता कुछ कारणों से खत्‍म हो गया ।

दीपिका और शिल्‍पा शेट्टी के साथ महारानी पद्मिनी
राजघरानों का अस्तित्व आज खत्‍म होता जा रहा है लेकिन जयपुर के इस राजघराने की शोभा आज भी देखते ही बनती है । तस्‍वीर में महारानी जी दीपिका पादुकोण के साथ नजर आ रही हैं वहीं दूसरी तस्‍वीर शिल्‍पा शेट्टी के साथ है । ये आईपीएल के समय की है, शिल्‍पा राजस्‍थान रॉयल की मालकिन थीं और खुद महारानी से मिलने उनके पैलेस तक गईं ।

विदेशी स्टार्स भी आते हैं मिलने
महारानी पद्मिनी और उनके राज परिवार को देखने और मिलने बॉलीवुड से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं । कई हॉलीवुड स्‍टार्स ने यहां आकर महारानी से मुलाकात की है । विदेशी सितारों को अक्सर उनके महल में मेहमान बनकर आते हुए देखा गया है । मशहूर हॉलीवुड सेलिब्रिटी ओपरा विनफ्री भी यहां आई थीं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago