दिलचस्प

अगर आप भी बैंकों के एक्सट्रा चार्ज से हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें अपने पैसों का बचाव

अपने बैंक खाते में कोशिश करें, कि मिनिमम बैंलेस को हमेशा रखें, इससे आप अतिरिक्त चार्ज देने से बचेंगे।

New Delhi, May 14 : बैंक ज्यादातर सर्विसेज पर चार्ज वसूलते हैं, न्यूनतम राशि मेंटेन ना करने से लेकर एटीएम से पैसे निकालने तक पर खाताधारकों से अतिरिक्त चार्ज वसूला जाता है। ये छोटे-छोटे चार्ज ऑनलाइन ही कटते रहते हैं, कई बार तो पैसे कट जाते हैं और किस बात के पैसे कटे हैं, इस बात की जानकारी ग्राहक को नहीं होती आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे इन चार्जेज से बचा जा सकता है।

एसएमएस और ई-मेल पढें
ज्यादातर बैंक एसएमएस और ई-मेल के जरिये इन सर्विसेज के लिये वसूल रहे चार्जेज की जानकारी देते हैं, लेकिन कई लोग इन्हें इग्नोर कर देते हैं, जबकि इन्हें ध्यान से पढना चाहिये। यदि आपके पास बैंक से अलर्ट नहीं आ रहे हैं, तो आप अपना ई-मेल और मोबाइल नंबर बैंक में जाकर अपडेट करवा लें। साथ ही मंथली या फिर क्वाटरली बैंक स्टेटमेंट को ध्यान से पढें।

5 ट्रांजेक्शन ही फ्री
कई बैंक एक महीने में 5 एटीएम ट्रांजेक्शन ही फ्री देते हैं, इसलिये एटीएम से उसी हिसाब से कैश निकाले, ताकि आपको 5 बार से ज्यादा पैसे निकालने की आवश्यकता ना हो, नहीं तो आपको हर ट्राजेक्शन पर बीस रुपये चुकाने पड़ेंगे। इसलिये कैश निकालते समय इस बात का ध्यान रखें, कि आपका खर्च कितने में चल जाएगा, उतने पैसे एटीएम से निकाल लें।

नेट बैंकिंग इस्तेमाल करें, क्रेडिट कार्ड से पैसे ना निकालें
चेकबुक या फिर कैश लेन-देन करने के बजाय नेट बैकिंग का इस्तेमाल करें। इससे आप अतिरिक्त चार्ज देने से बचेंगे। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड से पैसे ना निकालें, क्योंकि एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रेडिट कार्ड पर जो इंटरेस्ट लगता है, उसके ऊपर बैंक ट्रांजेक्शन फीस वसूलते हैं, इसलिये क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने से बचें।

मिनिमम बैलेंस मेटेंन करें
अपने बैंक खाते में कोशिश करें, कि मिनिमम बैंलेस को हमेशा रखें, इससे आप अतिरिक्त चार्ज देने से बचेंगे। हमेशा कोशिश करें, कि कभी भी खाते को बिल्कुल खाली ना करें, उसमें न्यूनतम बैलेंस रहने दें, इससे कभी भी आपको जुर्माना नहीं देना होगा, या फिर अगर आप मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाते हैं, तो बैंककर्मी से सलाह लेकर अपना खाता दूसरे स्कीम में करवा लें, उसमें मिनिमम बैलेंस का पचड़ा नहीं होता है।

स्टेटमेंट ई-मेल पर मंगवाएं
डुप्लीकेट स्टेटमेंट बैंक ब्रांच के बजाय अपने ई-मेल पर मंगवाए, इससे आपको अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। कई बार लोग स्टेटमेंट ले लेते हैं, उन्हें मालूम ही नहीं होता, कि बैंक इस सेवा के लिये भी पैसे वसूलती है। इसलिये इन चीजों का ध्यान रखें, तभी आपके पैसे बचेंगे।

पैसा होने पर ही चेक दें
अगर बैंक खाते में बैलेंस नहीं है, तो फिर किसी को चेक ना दें, ऐसा करने पर आप पर पेनल्टी तो लगेगी ही, साथ ही कानूनी पचड़े में भी फंस सकते हैं, इसलिये हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब बैंक खाते में पैसा हो, तभी किसी को चेक काट कर दें, नहीं तो उससे समय मांग लें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago