अगर आप भी बैंकों के एक्सट्रा चार्ज से हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें अपने पैसों का बचाव

sbi

अपने बैंक खाते में कोशिश करें, कि मिनिमम बैंलेस को हमेशा रखें, इससे आप अतिरिक्त चार्ज देने से बचेंगे।

New Delhi, May 14 : बैंक ज्यादातर सर्विसेज पर चार्ज वसूलते हैं, न्यूनतम राशि मेंटेन ना करने से लेकर एटीएम से पैसे निकालने तक पर खाताधारकों से अतिरिक्त चार्ज वसूला जाता है। ये छोटे-छोटे चार्ज ऑनलाइन ही कटते रहते हैं, कई बार तो पैसे कट जाते हैं और किस बात के पैसे कटे हैं, इस बात की जानकारी ग्राहक को नहीं होती आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे इन चार्जेज से बचा जा सकता है।

एसएमएस और ई-मेल पढें
ज्यादातर बैंक एसएमएस और ई-मेल के जरिये इन सर्विसेज के लिये वसूल रहे चार्जेज की जानकारी देते हैं, लेकिन कई लोग इन्हें इग्नोर कर देते हैं, sbi Bankजबकि इन्हें ध्यान से पढना चाहिये। यदि आपके पास बैंक से अलर्ट नहीं आ रहे हैं, तो आप अपना ई-मेल और मोबाइल नंबर बैंक में जाकर अपडेट करवा लें। साथ ही मंथली या फिर क्वाटरली बैंक स्टेटमेंट को ध्यान से पढें।

5 ट्रांजेक्शन ही फ्री
कई बैंक एक महीने में 5 एटीएम ट्रांजेक्शन ही फ्री देते हैं, इसलिये एटीएम से उसी हिसाब से कैश निकाले, ATMताकि आपको 5 बार से ज्यादा पैसे निकालने की आवश्यकता ना हो, नहीं तो आपको हर ट्राजेक्शन पर बीस रुपये चुकाने पड़ेंगे। इसलिये कैश निकालते समय इस बात का ध्यान रखें, कि आपका खर्च कितने में चल जाएगा, उतने पैसे एटीएम से निकाल लें।

नेट बैंकिंग इस्तेमाल करें, क्रेडिट कार्ड से पैसे ना निकालें
चेकबुक या फिर कैश लेन-देन करने के बजाय नेट बैकिंग का इस्तेमाल करें। इससे आप अतिरिक्त चार्ज देने से बचेंगे। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड से पैसे ना निकालें, sbi1क्योंकि एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रेडिट कार्ड पर जो इंटरेस्ट लगता है, उसके ऊपर बैंक ट्रांजेक्शन फीस वसूलते हैं, इसलिये क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने से बचें।

मिनिमम बैलेंस मेटेंन करें
अपने बैंक खाते में कोशिश करें, कि मिनिमम बैंलेस को हमेशा रखें, इससे आप अतिरिक्त चार्ज देने से बचेंगे। हमेशा कोशिश करें, Rupees5कि कभी भी खाते को बिल्कुल खाली ना करें, उसमें न्यूनतम बैलेंस रहने दें, इससे कभी भी आपको जुर्माना नहीं देना होगा, या फिर अगर आप मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाते हैं, तो बैंककर्मी से सलाह लेकर अपना खाता दूसरे स्कीम में करवा लें, उसमें मिनिमम बैलेंस का पचड़ा नहीं होता है।

स्टेटमेंट ई-मेल पर मंगवाएं
डुप्लीकेट स्टेटमेंट बैंक ब्रांच के बजाय अपने ई-मेल पर मंगवाए, इससे आपको अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। कई बार लोग स्टेटमेंट ले लेते हैं, SBI1उन्हें मालूम ही नहीं होता, कि बैंक इस सेवा के लिये भी पैसे वसूलती है। इसलिये इन चीजों का ध्यान रखें, तभी आपके पैसे बचेंगे।

पैसा होने पर ही चेक दें
अगर बैंक खाते में बैलेंस नहीं है, तो फिर किसी को चेक ना दें, ऐसा करने पर आप पर पेनल्टी तो लगेगी ही, साथ ही कानूनी पचड़े में भी फंस सकते हैं, check_bookइसलिये हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब बैंक खाते में पैसा हो, तभी किसी को चेक काट कर दें, नहीं तो उससे समय मांग लें।