दिलचस्प

9 महीने में महिला ने घटाया 32 kg वजन, कोई दवा नहीं, कोई जिम नहीं, ये रहा सीक्रेट

महिलाओं में हार्मोनल चेंजेस के चलते कई परेशानियां उन्‍हें सताती रहती हैं, जिसके चलते वजन का बढ़ना आम बात है । लेकिन बीमारी के बावजूद भी वजन घटाने वाली इस महिला की कहानी इंस्‍पायरिंग है ।

New Delhi, Jun 30 : मोटा आजकल हर दूसरे, तीसरे शख्‍स की समस्‍या बनता जा रहा है । महिलाएं, बच्‍चे, पुरुष कोई भी इससे अछूता नहीं । अकसर वजह हमारी जीवनशैली ही होती है । खान पान की  बिगड़ती आदतें हमारी परेशानी को बढ़ाती हैं । घर के साधारण खाने की जगह बाहर का जंक फूड, पेय पदार्थ आदि का प्रयोग करना हमारे शारीरिक गठन को वसा से भर देता है । जब तक ध्‍यान जाता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है । ऐसे में ये कहानी आपको मदद कर सकती है ।

9 महीने में 32 किलो वजन कम
बिना कोई दवाई, महेगे ट्रीटमेंट, जिम के अपना वजन 32 किलो तक घटाने वाली इस महिला का नाम अंशिका है । मीडिया के माध्‍यम से अंशिका ने अपनी ये स्‍टोरी सबके साथ शेयर की । महिलाओं में होने वाली बीमारी पीसीओडी की शिकार होने के बाद भी उन्‍होने विल पॉवर को स्‍ट्रॉन्‍ग किया और अपने बढ़ते हुए वजन से हार नहीं मानी । अंशिका की ये कहानी आपको जरूर प्रेरित करेगी । अंशिका ने किस शिड्यूल को फॉलो किया सब आगे बताया जा रहा है ।

PCOD से परेशान थीं अंशिका
अंशिका काफी साल से PCOD की बीमारी से परेशान थी, हार्मोनल चेंजेस के कारण वजन लगातार बढ़ता ही जा रहा था । मोटापे की वजह से उसे घुटनों में दर्द की परेशानी शुरू हो गई । रोजमर्रा के काम भी प्रभावित होने लगे । ऐसे में मोटापे से उन्‍होंने बिल्‍कुल भी हार नहीं मानी । अपने बढ़े वजन को घटाने के लिये अंशिका ने पूरी तरह से नैचुरल तरीके का सहारा लिया।

ये है अंशिका का सीक्रेट
रिपोर्ट के मुताबिक अंशिका ने 9 महीने में 32.5 किलोक्राम वजन कम किया है । इसके लिए उन्‍होने एक नियमित रूटीन को फॉलो किया । जिसमें उन्‍होने मॉर्निंग और नाइट ड्रिंक के रूप में गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीया । ब्रेकफास्‍ट में एक कटोरी ओट्स खाए । इसके बाद लंच में उबली हुई हरी सब्‍जियों के साथ हल्‍का नमक लें । डिनर में अंडे का सफेद हिस्‍सा और फ्रूट सैलेड लीं । इसके बाद खीरे की स्‍मूदी पी, क्‍योंकि यह भूख को दबा देती है।

​वर्कआउट का शिड्यूल
अंशिका ने शुरुआती दिनों में घर पर ही अकेले वर्कआउट करना शुरू किया जिसमें वह योगासन, वॉकिंग, रस्‍सी कूदना, सिटअप्‍स और सीढ़ियां चढ़ने जैसे छोटे-मोटे वर्कआउट किया करती थीं । चार महीने के बाद उन्‍होंने जिम ज्‍वॉइन किया और वहां कार्डियो एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान दिया। धीरे – धीरे अंशिका अपने मनचाहे फिगर को पाने में कामयाब हो गई ।

फोकस बहुत जरूरी
अंशिका के मुताबिक वंशिका की इस वेट लॉस जर्नी में उनके पति उनका सपोर्ट बने रहे । उन्‍होने अपने घर की दीवार पर काफी सारे मोटिवेशनल कोट्स वाले पोस्‍टर लगाए थ । जिन्‍हें पढ़कर वो मोटिवेट होती रहती थीं । बीमारी के कारण वो इस मोटापे से जल्‍द से जल्‍द छुट्टी पाना चाहती थीं । उनके बढ़ते वजन की वजह से लोगों ने उनका खूब मजाक उड़ाया लेकिन उन्‍होंने खुद पर पूरा फोकस रखा और खुद के लिये वजन कम किया ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago