दिलचस्प

विराट कोहली की टीम ने कभी नहीं जीता आईपीएल, ये है टूर्नामेंट की सबसे फिसड्डी तीन टीमें

आईपीएल : सितारों से भरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी फाइनल नहीं जीत सकी है।

New Delhi, Apr 07 : आईपीएल का नया सीजन आज से शुरु हो रहा है। इस सीजन का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा बार जीतने वाली टीम की बात करें, तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई सबसे सफल रही है। मुंबई इंडियंस ने दस में से 3 बार टूर्नामेंट जीती है। इसके साथ ही कुछ टीमें ऐसी भी है, जो अभी तक इस टूर्नामेंट को नहीं जीत सकी है, विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी तीन बार फाइनल तक पहुंची है, लेकिन एक बार भी इस टूर्नामेंट को नहीं जीत सकी है।

सबसे फिसड्डी टीम
आईपीएल में सबसे फिसड्डी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की रही है। टूर्नामेंट जीतना तो दूर ये टीम एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुंची है। हालांकि इस बार फ्रेंचाइजी ने कोचिंग स्टाफ से लेकर पूरी टीम ही बदल दी है। इस साल गौतम गंभीर इस टीम की अगुवाई कर रहे हैं, जिन्होने केकेआर को दो बार चैंपियन बनाया, इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोटिंग को मेंटर बनाया गया है। फैंस को इस साल इस टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

आरसीबी और किंग्स इलेवन भी नहीं जीत पाई है टूर्नामेंट
सितारों से भरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी फाइनल नहीं जीत सकी है। आपको बता दें कि साल 2014 में किंग्स इलेवन की टीम फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन गौतम गंभीर के नेतृत्व में केकेआर ने फाइनल में हरा दिया था, जिसके बाद फाइनल जीतने का उनका सपना अधूरा रह गया। आरसीबी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है, विराट की टीम तीन बार फाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन एक बार भी उन्हें जीत नसीब नहीं हुई। हालांकि कोहली के फैंस को उम्मीद है कि इस साल जीत का सूखा खत्म होगा।

सबसे सफल टीम
मुंबई इंडियंस की टीम इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम हैं, इस फ्रेंचाइजी की टीम ने सबसे ज्यादा तीन बार टूर्नामेंट जीता है। आपको बता दें कि इस साल भी रोहित शर्मा की टीम डिफेंडिंग चैंपियन है, साथ ही उन्हें इस साल का भी सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। नीता अंबानी की टीम में रोहित के अलावा पंड्या ब्रदर्स और कीरन पोलार्ड जैसे खिलाड़ी हैं, जो कभी भी टी-20 में पासा पलट देते हैं।

गंभीर की अगुवाई में केकेआर दो बार बना चैंपियन
आपको बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स शुरुआती कुछ सालों में फिसड्डी साबित हुई, जिसके बाद टीम के मालिक शाहरुख खान ने साल 2011 में गौतम गंभीर पर बड़ी बोली लगाई, तब गंभीर को उन्होने 11 करोड़ में खरीदा था। उस साल गंभीर सबसे महंगे खिलाड़ी थे। फिर अगले साल 2012 में केकेआर गौतम गंभीर की अगुवाई में पहली बार चैंपियन बनी, फिर 2014 में एक बार फिर इस टीम ने खिताब जीता।

सीएसके भी दो बार जीत चुकी है टूर्नामेंट
करिश्माई कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स दो बार आईपीएल चैंपियन बन चुकी है। साल 2010 और 2011 में दो बार ये टीम खिताब जीत चुकी है। हालांकि उसके बाद से जीत का सूखा पड़ा हुआ है। आपको बता दें कि आईपीएल में दो साल के बैन के बाद सीएसके की वापसी हो रही है। ऐसे में धोनी और सीएसके के फैंस को उम्मीद है कि इस साल उनकी टीम विजयी हो।

राजस्थान और हैदराबाद भी एक बार जीत चुके है
राजस्थान रॉयल्स आईपीएल के पहले सीजन में ही चैंपियन बनी थी, फाइनल में शेन वॉर्न की अगुवाई में इस टीम ने चेन्नई सुपरकिंग्स को चित कर दिया था। उसके बाद इस टीम ने भी एक बार भी वैसा खेल नही दिखाया। इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद ने साल 2016 में ये टूर्नामेंट जीता, डेविड वॉर्नर की कप्तानी ने टीम ने आरसीबी को हराया था।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago