दिलचस्प

COVID-19 से भी नहीं हारे हौसले, लॉकडाउन में भी बन गए ये जबरदस्‍त वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

इस बच्चे ने एक मिनट में गणित के 196 सवालों को हल करके नया रिकॉर्ड बनाया है । नादब ने एक मिनट में 196 गुणा और भाग के सवालों का एकदम सटीक जवाब दिया है ।

New Delhi, Aug 28: दुनिया भर में हर साल कई ऐसे हौसलेमंद लोग हैं, जो हर साल नए-नए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स अपने नाम करते हैं । हालांकि जब ये रिकॉर्ड बनते हैं तो कुछ समय में इन्‍हें कोई तोड़ने वाला भी तैयार हो जाता है । इस साल भी ऐसे कई रिकॉर्ड बने हैं । लॉकडाउन ने लोगों का मनोबल नहीं तोड़ा और किसी एक ने नहीं बल्कि कई लोगों ने कई तरह के रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं । इनमें से कुछ वलर्ड रिकॉर्ड के बारे में आगे जानिए । कुछ नए बने तो कुछ फिर से बनाए गए ।

एग बैलेंसिंग
यमन के रहने वाले मोहम्मद मकबूल अपनी बैलेंसिंग यानी संतुलन के कारण चचर्चा में रहते हैं । सोशल मीडिया पर मकबूल को किंग ऑफ बैलेंसिंग कहा जाता है । इस लॉकडाउन में मकबूल ने एक अनोखा संतुलन बनाकर दिखाया है । मोहम्मद मकबूल का वीडियो भी सामने आया है, उन्‍होंने तीन अंडों को एक के ऊपर एक रख कर गजब का बैलेंस किया है । ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले शख्‍स हैं ।

मैथ्‍स जीनियस
मिलिए मैथ जीनियस 10 वर्षीय नादब गिल से । जब और बच्‍चे लॉकडाउन में मस्‍ती कर रहे थे, उछल कूद मचा रहे थे, नादब ने गणित का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ही बना डाला । इस बच्चे ने एक मिनट में गणित के 196 सवालों को हल करके नया रिकॉर्ड बनाया है । नादब ने एक मिनट में 196 गुणा और भाग के सवालों का एकदम सटीक जवाब दिया है ।

सबसे लंबे समय तक प्‍लैंक
प्‍लैंक नाम की एक्‍सरसाइज अगर आपने की है तो, आप जानते होंगे कि इस पोजीशन में होल्‍ड करना टफ काम है । 40 सेकेंड से लेकर 1 मिनट के सेट आम लोग जिम में लगाते हैं । लेकिन अमेरिका के जॉर्ज हुड ने मिनटों को छोडि़ए घंटों की समय सीमा को भी तोड़ दिया । हुड ने सबसे लंबे समय तक प्लैंक करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है । हुड ने 8 घंटे, एक मिनट और एक सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ डाला है । ये रिकॉर्ड साल 2016 में चीन के माओ वीदॉन्ग ने बनाया था ।

भारत के जीनियस
भारत में चेन्नई के रहने वाले इलायराम सेकर ने भी इस साल अनोखा रिकॉर्ड बनाया है । उसने पानी के अंदर बैठकर 6 रुबिक क्यूब्स को सॉल्व किया है । इसे सॉल्‍व करने के लिए काफी ज्‍यादा दिमागी कसरत की जरूरत होती है ।
ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई
मेक्सिको की पर्वतारोही विरिडियाना अल्वारेज चावेज ने 364 दिन में दुनिया के 3 सबसे ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई की है । इस दौरान उन्होंने सप्लीमेंट्री ऑक्सीजन की मदद भी ली ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago