अध्यात्म

2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण कल, 580 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग, इन 4 राशियों पर सबसे ज्‍यादा असर

भारत में कल यानी शुक्रवार को साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है । इसका क्‍या प्रभाव रहेगा और क्‍या कुछ खास है आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 18: शुक्रवार, 19 नवंबर 2021 को कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा पर देश में आंशिक चंद्र ग्रहण होगा । भारतीय समय अनुसार ये ग्रहण दिन में होगा, इस वजह से ये भारत में दिखाई नहीं देगा। केवल अरुणाचल प्रदेश के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में 1 मिनट से भी कम समय के लिए हल्का सा ग्रहण दिखाई दे सकता है । नासा की ओर से मिली जानकारी के अनुसार ये आंशिक चंद्रग्रहण 3 घंटे 28 मिनट का रहेगा। जो कि 580 साल में सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण है। भारतीय समयानुसार ग्रहण दोपहर 12.48 बजे से शुरू होगा और शाम 4.17 मिनट पर खत्म होगा।

ये लोग रखें ध्‍यान
इस बार चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृत्तिका नक्षत्र में पड़ेगा। ऐसे में इस राशि में जन्म लेने वाले जातकों को विशेष सतर्क रहने की जरूरत होगी। चंद्र ग्रह कर्कराशि का स्वामी भी है। इसका असर सभी राशि के जातकों में देखने को मिलता है क्योंकि चंद्र मन का कारक होता है। ज्योतिष के अनुसार जन्मकुंडली में मन का कारक चंद्र यदि निर्बल हो, शत्रु के क्षेत्र में हो, नीच का हो या शत्रु के नक्षत्र में हो तो दूषित कहलाता है। चंद्रमा मन का कारक होता है। इसलिए, मन की नकारात्मकता दूर करने के लिए चंद्र से जुड़े उपाय किये जा सकते हैं। चंद्र माता का भी कारक होता है इसलिए अपनी माता का सम्मान करें। कुंडली में चंद्र के प्रभाव को बढ़ाने के लिए मोती रत्न धारण करें।

चंद्र ग्रहण का राशियों पर असर
चंद्र ग्रहण का नकारात्मक असर सबसे ज्यादा वृषभ, सिंह, तुला और कुंभ राशि के जातकों में देखने को मिलेगा। बाकी आठ राशियों के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इनके लिए यह ग्रहण या तो अच्छा रहेगा या फिर कोई खास असर नहीं करेगा ।
(Info from Rajpurohit Madhur Ji)

580 साल बाद इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण
जानकारों के अनुसार 2021 से पहले इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण 27 फरवरी, 1440 को पूर्णिमा पर हुआ था। 19 नवंबर का आंशिक चंद्र ग्रहण पश्चिमी अफ्रिका, पश्चिमी यूरोप, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, एशिया, आस्ट्रेलिया, अटलांटिक, महासागर में दिखाई देगा। इस ग्रहण का मोक्ष चंद्रोदय के समय आस्ट्रेलिया, इन्डोनेशिया, थाईलैंड, भारत के पूर्वोत्तर भाग, चीन, रूस, में दिखाई देगा। इस दिन एक और खास बात है कि, ये ग्रहण 59 साल बाद गुरु-शनि मकर राशि में हो रहा है । अभी गुरु-शनि मकर राशि में स्थित हैं और आंशिक चंद्र ग्रहण हो रहा है। गुरु-शनि मकर राशि में और चंद्र ग्रहण का योग 2021 से 59 साल पहले 19 फरवरी 1962 को हुआ था। 19 नवंबर का ग्रहण वृषभ राशि में हो रहा है, चंद्र इसी राशि में रहेगा।
(Input from Bhaskar.com)

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago