अध्यात्म

घर में प्रवेश करने से पहले मां लक्ष्‍मी देती हैं ये 5 संकेत, भूलकर भी नजरअंदाज ना करें

अच्‍छा – बुरा कैसा भी समय हो ईश्‍वर हमेशा आपके साथ हैं । इस बात पर भरोसा करें और अपने आस-पास होने वाली बातों को प्रभु का संकेत समझकर काम करें । जानिए कैसे धन आगमन की सूचना आपको मां लक्ष्‍मी की ओर से प्राप्‍त होती है ।

New Delhi, Aug 01 : जीवन मरण ईश्‍वर के हाथ में हैं । जिंदगी देने के बाद उसे छीनने का हक सिर्फ ईश्‍वर का है । मनुष्‍य का धर्म है कि वो इस जीवन का निर्वहन करे, और स्‍वयं और स्‍वयं से जुड़े लोगों के साथ चले । मनुष्‍य जीवन में आजीविका के लिए कई उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ता है । कुछ यहां बहुत अच्छे स्थान पर हैं तो कुछ की स्थिति उतनी अच्‍छी नहीं है । बुरी परिस्थितियों से गुजरने पर आपका आतमविश्‍वास बनाए रखें, ईश्‍वर पर विश्‍वास बनाए रखें । हर बुरे समय के बाद अच्‍छे समय की शुरुआत भी अवश्‍य होती हैं । भगवान का नाम लें और भगवान के संकेतों को जानें ।

धन अर्जन के लिए मेहनत आवश्‍यक है  
धन अर्जन हर मनुष्‍य के लिए जरूरी है, इसके बिना जीवन यापन संभव नहीं । सुख सुविधाएं संभव नहीं । सुबह से शाम तक मनुष्‍य किसी ना किसी तरह से अपने कार्यों में जुटा रहता है । समय अच्‍छा हो या बुरा धन अर्जन की कोशिश चलती रहती हैं । ऐसे में एक वक्‍त ऐसा भी आता है जब भगवान भी आपको आशीर्वाद देना चाहते हैं, अगर आप उन संकेतों को समझ गए तो आपकी मुश्किलें जल्‍दी कम हो जाएंगी ।

बहुत चंचल हैं मां लक्ष्‍मी
हिंदू धर्म शास्‍त्रों में मां लक्ष्‍मी को धन की देवी कहा गया है । आप उनकी सेवा करें, यदि वो आपसे प्रसन्‍न हो जाती हैं तो आपके घर में प्रवेश जरूर करती हैं । लेकिन मां लक्ष्‍मी चंचल मानी गई हैं । ये एक घर में कभी टिककर नहीं बैठतीं । जो लोग इनकी पूजा सच्‍चे मन से करते हैं, किसी और को कभी परेशान नहीं करते उनके यहां मां सदा विराजती हैं । विष्‍णु पुराण के अनुसार मां लक्ष्मी किसी भी घर में वास करने से पहले वहां लोगों को 5 संकेत देती हैं । इन्‍हें जानकर आप समझ सकते हैं कि आपकी किस्‍मत बहुत जल्‍द बदलने वाली है ।

पहला संकेत
माँ लक्ष्मी का वाहन माना जाता है उल्लू । अगर आपको कहीं उल्लू दिखे तो समझ लीजिए लक्ष्मी मां आपसे प्रभावित हैं और वो बहुत जल्द आपके घर में वास करने वाली है । माना जाता है कि जहां भी मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू होता है,  वहां देवी लक्ष्मी स्‍वयं उसके पीछे आ जाती हैं । ये संकेत प्राप्‍त होते ही मां की आराधना शुरू कर दें ।

दूसरा संकेत
अगर आपको अचानक अपने आसपास हरी चीज़ों का आभास होने लगता है तो समझिए मां लक्ष्मी आपके घर में वास करने वाली है । आसपास दिखने वाली चीजों पर गौर करें ये कुछ भी हो सकती हैं, हरे रंग के सामान, सब्‍जी आदि कुछ भी ।
तीसरा संकेत
यदि सुबह उठते ही आपको सबसे पहले शंख की आवाज़ सुनाई दे तो इसका मलतब भी यह है कि बहुत जल्द आप पर भगवानकी कृपा होने वाली है और आपकी काया पलटने वाली है ।

चौथा संकेत
झाड़ू मां लक्ष्मी को काफी पसंद होता है । ऐसा इसलिए क्यूंकि माँ लक्ष्मी को साफ़ सफाई बेहद पसंद होती है । ऐसे में झाड़ू हमारे घर की गंदगी

दूर करने के काम आता है और साथ ही हमे गंदगी से होने वाली कई बीमारियों से भी बचाता है । ऐसे में अगर आपको सुबह के समय घर से बाहर निकलते समय कोई झाड़ू लगाता हुआ नजर आ जाए तो समझिए बहुत जल्द माँ लक्ष्मी आपके आंगन में आने वाली हैं और आपकी किस्मत बदलने वाली हैं ।

पांचवां संकेत
हिंदू शास्‍त्रों के अनुसार गन्ने का रस सिद्धि विनायक पर अर्पित करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं । अगर आपको सुबह उठ कर गन्ना दिखाई दे तो समझिए मां लक्ष्मी आपके घर में बहुत जल्द वास करने वाली हैं । गन्‍ना दिखने पर उस दिन भगवान गणेश को इसे अर्पित जरूर करें आपको लाभ शीघ्र मिलेगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago