दिलचस्प

गरीब बच्चों को एकदम फ्री में पढ़ाता है यह कोचिंग सेंटर, 40 से 45 बच्‍चों का हर साल बनता है बैच, इस बार रिकॉर्ड रहा रिजल्‍ट

सुपर 30 के बारे में आप सभी ने सुना होगा । लेकिन देश में इसके अलावा भी कई कोचिंग इंस्टिट्यूट हैं जिनमें बच्‍चों को मुफ्त में शिक्षा दी जाती है । ऐसा ही एक कोचिंग इंस्टिट्यूट सूरत में है ।

New Delhi, Aug 01 : बिहार के आनंद कुमार को कौन नहीं जानता । उनके सुपर 30 बैच की दुनिया भर में पहचान है । वो आम बच्‍चों को इस बैच के लिए चुनते हैं और उन्‍हें आईआईटी जैसी कड़ी परीक्षा के लिए तैयार करते हैं । आर्थिक रूप से पिछड़े बच्‍चे उनकी प्राथमिकता में शामिल होते हैं । लेकिन क्‍या देश में सिर्फ आनंद कुमार ही ऐसा काम कर रहे हैं । नहीं, ऐसे और भी कई हैं जो योग्‍य शिक्षक की भूमिका निभा रहे हैं ।

सूरत के रवि छावछारिया
आम छात्रों से हर साल करीब 25 हजार रुपए तक की फीस लेने वाले सीए रवि छावछारिया अपना कोचिंग इंसिटट्यूट चलाते हैं । यहां आने वाले बच्‍चे रवि सर की बहुत ही इज्‍जत करते हैं । रवि एक योग्‍य शिक्षक ही नहीं एक अच्‍छे इंसान भी है । तभी तो वो गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को फ्री में पढ़ाते हैं ।

34 में से 24 बच्‍चों को मिली सफलता
रवि ने इस साल 34 स्टूडेंट को फ्री में कोचिंग दी । इनमें से 24 स्टूडेंट ने सीए इंटरमीडिएट की परीक्षा में सफलता हासिल की है । इनमें से कई स्टूडेंट सूरत के बाहर के हैं, जिन्हें छावछारिया ने फ्री में रहने और खाने की व्यवस्था भी कराई । छावछरिया ऐसे स्टूडेंट की मदद करते हैं जिनके पास कोचिंग के लिए पैसे नहीं होते

सीए की डिमांड जयादा
सूरत व्‍यापारियों का शहर माना जाता है । यहां शहर में सीए बनने के लिए स्टूडेंट का रुझान ज्यादा है । जिसका सीधा लाभ कोचिंग संचालक उठाते हैं । महंगी फीस के कारण गरीब परिवारों के मेधावी बच्‍चे पीछे रह जाते हैं । ऐसे में रवि जैसे कोचिंग इंसिटट्यूट के मालिक इन बच्‍चें के लिए भगवान से कम नहीं । वो ऐसे परिवारों की मदद करते हैं और उनके बच्‍चों को पढ़ाकर अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद करते हैं ।

कामगरों के बच्‍चों की करते हैं मदद
सीए की कोचिंग चलाने वाले रवि छावछरिया आर्थिक पूर पर से कमजोर माता-पिता के लिए ममद का वो हाथ है जो उनके बच्‍चों को बेहतर भविष्‍य की ओर ले जाते हैं । जिन स्टूडेंट ने फ्री कोचिंग पढ़कर सीए इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है, उनमें से कई के पिता ऑटो ड्राइवर, हीरा कारीगर, सेल्समैन हैं। इनमें से दो के पिता गुजर चुके हैं।

ऐसे चुनते हैं छात्र
रवि के अनुसार फ्री कोचिंग पढ़ाने के लिए कुछ बच्चों का सिलेक्शन किया जाता है । सबसे पहले स्टूडेंट की 12वीं में मिले मार्क्स देखे जाते हैं। उसके बाद में उनका इंटरव्यू लिया जाता है । परिवार की आय भी देखी जाती है । छात्रों के चुनाव को आधार सिर्फ मार्क नहीं होते, उसकी लगन, सीए बनने की चाहत और प्रतिभा का अनुमान लगाकर निःशुल्क कोचिंग में पढ़ाने का डिसीजन लिया जाता है। इस साल नवंबर के बैच में रवि 50 बच्चों को निःशुल्क पढ़ाने की तैयारी में हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago