अध्यात्म

कुंभ राशि के बारे में 8 अनूठे फैक्‍ट्स, ये सच जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

कुंभ राशि के लड़के और लड़कियां दोनों ही अलग स्‍वभाव के होते हैं । अगर ये आपके मित्र हैं तो इनके बारे में आपको और जानना चाहिए ।

New Delhi, Nov 18 : ऐसे लोग जिनके नाम का पहला अक्षर गु, गे, गो, सा, सी, सु, से सो, सा से आता है वो कुंभ राशि के होते हैं । इस राशि का चिन्‍ह एक घड़ा लिए हुए व्‍यकित होता है, जिसमें से निरंतर जल का प्रवाह हो रहा होता है । राशि का चिन्‍ह ही इस राशि के जातकों के बारे में कई बातें दर्शाता है । जल के जैसा निर्मल मन, लगातार उमड़ता प्रेम, ज्ञान का भंडार और मिलनसार । इस राशि के जातकों से जुड़ी कुछ ऐसी बातें है जो जाननी जरूरी है ताकि आप अपने और अच्‍छे से जान सकें ।

आजाद ख्‍यालों के होते हैं
इस राशि का चिन्‍ह है निर्मल जल धारा का स्‍वतंत्र और निर्विरोध प्रवाह । इस राशि के जातक भी इसी तरह होते हैं आजाद ख्‍यालों के । उनके विचारों को समय के साथ बांधा नहीं जा सकता । ये लाग जीवन में फ्रीडम का साइड लेते हैं, ना किसी को खुद से बांधकर रखते हैं ना ही किसी के साथ बंधते हैं । इन्‍हें आप सामाजिक प्राणी की श्रेणी में रख सकते हैं, यानी जो सबसे मिलजुलकर रहना पसंद करते हैं ।

किसी के भी बन जाते हैं मित्र
इनकी आकर्षक मुस्‍कान आपको अपनी ओर जरूर आकर्षित करती है । कुंभ राशि के जातक जिससे भी बात कर लें वो उसे अपना दोस्‍त बनाकर ही रहते हैं । आप इनके आकर्षण से खुद को दूर नहीं रख पाएंगे । मित्रों या परिवारजनों में असामना करना इन्‍हें आता ही नहीं । भेदभाव से ये अनजान ही होते हैं । इस राशि के जातक सबको एक समान समझते हैं और एक साथ लेकर चलने में बिलीव करते हैं ।

बात कम करते हैं
कुंभ राशि के जातक बोलने से ज्‍यादा करने में विश्‍वास रखते हैं । ये बातचीत कम करते हैं लेकिन ऑब्‍जर्वेशन की पॉवर इनकी गजब की होती है । इन्‍हें आपके द्वारा कही हुई बातें याद रहती हैं । इनके कम बोलने से आप इन्‍हें बिलकुल जज ना करें । क्‍योंकि ये जिनके साथ मित्रता स्‍थापित करते हैं, उनके सच्‍चे दोस्‍त बनकर रहते हैं । ये अपनी दोस्‍ती जिंदगी भर निभाते हैं ।

ईमानदार और साफ दिल के होते हैं
कुंभ राशि के जातक ईमानदार होते हैं, इनकी इसी बात पर लोगों को इनसे प्‍यार हो जाता है । ये दिल में कुछ नहीं रखते जो भी होता है सामने बोल देते हैं । इस राशि के लड़कों को महिला मित्रों की कमी नहीं होती, लड़किया इनकी फैन होती हैं । ये अपने एटीट्यूड से सबका दिल जीत लेते हैं । इनकी सबसे अच्‍छी बात होती है कि ये अपनी बातों को किसी पर लादना पसंद नहीं करते । घर परिवार में प्रेम बनाकर रखते हैं ।

ऐसी होती हैं कुंभ राशि की लड़कियां  
इस राशि की लड़कियां भी लड़कों की ही तरह ईमानदार होती हैं । वो बहुत भावुक होती हैं । ये बड़ी बड़ी आंखों वाली ओर भूरे बालों वाली होती हैं । यह कम बोलती हैं और इनकी मुस्कान बेहद आकर्षक होती है। ये किसी को अपना बनाने में वक्‍त लेती हैं, उन्‍हें जांचती परखती हैं फिर दोस्‍ती का हाथ आगे बढ़ाती हैं । इस राशि की लड़कियां किसी को दोस्‍त बना लें तो दोस्‍ती मरते दम तक निभाती हैं ।

ऐसे लड़के आते हैं पसंद
कुंभ राशि की लड़कियों को कम बोलने वाले लड़के आकर्षित करते हैं । ये गंभीर दिखने वाले युवकों की ओर आकर्षित होती हैं । इस राशि की लड़कियों को अगर प्‍यार हो जाए तो वो उसे पाने के लिए किसी भी हद त‍क जा सकती हैं । अकसर अपनी इन भावनाओं के चलते उन्‍हें धोखा भी खाना पड़ता है । लेकिन फिर भी इनका प्‍यार कम नहीं होता है ।

सबको नहीं बताते अपने दिल की बात
कुंभ राशि के लोग सबकी सुनते हैं लेकिन ये अपने दिल की बात किसी से शेयर नहीं करते । कम से कम तब तो बिलकुल नहीं करते जब तक ये सामने वाले को पूरी तरह परख ना लें । अनजान लोगों को मित्र बना लेने वाली इस राशि की लड़कियां अपने दिल में तूफान तक समेट सकती हैं । इस राशि के जातक दिल के थोड़े कमजोर होते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago