अध्यात्म

पंचामृत का महत्‍व और इसकी महिमा, हवन-पूजन में क्‍यों आवश्‍यक है ?

हवन-पूजन में भोग के प्रसाद के रूप में एक चीज जो सबसे ज्‍यादा आवश्‍यक मानी जाती है वो है पंचामृत । जानिए इसकी महिमा और इसके प्रयोग का सही तरीका ।

New Delhi, May 24 : पंचामृत, पूजा में प्रयोग किया जाने वाला, भगवान को भोग लगने वाला पंचामृत सबसे पवित्र माना जाता है । सभी भगवानों को अति प्रिय पंचामृत का बहुत महत्‍व है । पांच प्रकार की चीजों को मिलाकर तैयार किए जाने वाले इस पंचामृत का भोग कर देवता तृप्‍त हो जाते हैं । तो मनुष्‍य भी समस्‍त इच्‍छाओं से तृप्‍त होते हैं, ईश्‍वर की कृपा प्राप्ति का एक आसान सा साधन ये प्रसाद भी माना जा सकता है ।

5 चीजों को मिलाकर बनता है
पंचामृत, इसके नाम से ही पता चलता है कि इसमें 5 चीजों का समावेश होगा । 5 विशेष चीजों को मिलाकर इसका निर्माण किया जाता है । ये 5  चीजें हैं – दूध, दही, मधु, शक्कर और देसी  घी । इन सभी को साथ मिलाकर इसका प्रयोग देवी-देवताओं के भोग में किया जाता है । इस पवित्र भोग के बिना आपकी पूजा अधूरी रह सकती है । घर में कीर्तन, भजन के कार्यक्रम के बाद भी पंचामृत का भोग ईश्‍वर को लगाया जाता है ।

श्री हरि विष्‍णु की पूजा का मुख्‍य अंग
पंचामृत सभी देवताओं को अलग-अलग प्रकार से अर्पित किया जाता है । लेकिन इसका सबसे अधिक महत्‍व री विष्‍णु की पूजा में माना जाता है । उनके लिए पंचामृत जब बनाएं तो उसमें तुलसी का प्रयोग जरूर करें । शास्‍त्रों में कहा गया है, पंचामृत के बिना श्री हरि या इनके अवतारों की पूजा नहीं हो सकती ।  पंचामृत के प्रयोग से आपकी कई समस्याएँ दूर की जा सकती हैं ।

पंचामृत का महत्‍व
पंचामृत को 5 चीजों से बनाया जाता है । इन सभी चीजों का हिंदू धर्म में बहुत महत्‍व है । जैसे सबसे पहली सामग्री है दूध । ये शरीर के लिए बहुत ही सेहतमंद है । दूध शरीर को पुष्ट करता है । शरीर में डिटॉक्‍स का काम करता है । तनाव को दूर करता है । दूध से ही निर्मित दही में भी ये सारे गुण मौजूद होते हैं । ये पाचन तंत्र के लिए अच्‍छी मानी जाती है । त्वचा और चेहरे के लिए लाभदायक होती है ।

शहद, शक्‍कर और घी का महत्‍व
अन्‍य तीन चीजों की बात करें तो शहद एक प्राकृतिक उत्‍पाद है, जिसे बहुत ही मेहनत से निर्मित किया जाता है । ये शरीर को फिट रखने में सहायक है । आध्यात्म भाव और धर्म के प्रति झुकाव को मजबूत करता है । शक्कर मानव शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाये रखता है । आलस को कम करता है । घी शरीर को बल और ऊर्जा देता है । ये हड्डियों को मजबूत बनाता है । आंखों के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है ।

पंचामृत का प्रयोग ऐसे करें
आप प्रतिदिन की पूजा में पंचामृत का प्रयोग कर सकते हैं । बस कुछ बातों का ध्‍यान रखें । जैसे पंचामृत का निर्माण सूर्यास्त से पहले करें । गाय का दूध प्रयोग में लाएं । पंचामृत बन जाए तो उसमें तुलसी के कुछ पत्‍ते और और गंगाजल भी डालें । यदि आपके मंदिर में शालीग्राम स्‍थापित हैं तो उनका पंचामृत से अभिषेक करें । अगर नहीं तो चांदी के सिक्‍के का अभिषेक करें । श्री हरि का ध्‍यान मन में रखें और अभिषेक के बाद पंचामृत ग्रहण करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago