अध्यात्म

चाहते हैं जल्‍दी अमीर बनना, शुक्रवार को ये करना शुरू कर दीजिए

धन का अभाव चल रहा है या फिर कोई आर्थिक संकट शुक्रवार का दिन आपकी सभी मुसीबतों को हल कर सकता है । जानें वो उपाय जो आपको लगातार 3 शुक्रवार तक करना है ।

New Delhi, Nov 23 : शुक्रवार का दिन मां वैभव लक्ष्‍मी और माता संतोषी को समर्पित है । यानी आप इस एक विशेष दिन पर व्रत पूजन कर दोनों देवियों की कृपा प्राप्‍त कर सकते हैं । एक आपको मन की शांति प्रदान करेंगी तो दूसरी धन पाने का मार्ग प्रशस्‍त करेंगी । हर इंसान चाहता है कि वो अच्‍छा कमाएं ताकि अपने घर की जरूरतों को पूरा कर सके, लेकिन कुछ कठिनाइयों के चलते ये संभव नहीं हो पाता । ऐसे में आपको मदद करते हैं कुछ खास उपाय । इन उपायों को आजमाकर आप अपने जीवने से आर्थिक संकट को दूर कर सकते हैं ।

शुक्रवार के विशेष उपाय
सबसे पहले आपको बताते हैं 4 अचूक उपाय जो आपको 3 शुक्रवार तक लगातार प्रयोग करने हैं । इन उपायों के प्रयोग से आपको धन वैभव की प्राप्ति होगी साथ ही मानसिक सुकून भी मिलेगा ।
एक दक्षिणावर्ती शंख लाएं और उसमें पानी भर लें । इस जल से भगवान विष्णु का अभिषेक करें । आपको अभिषेक करते हुए ईश्‍वर का ध्‍यान करना है और संसार के समस्‍त जीवों की मंगलकामना की प्रार्थना करनी है ।

दूसरा उपाय
तीन शुक्रवार तक अपने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं । घर के ईशान कोण में भी एक दीपक जरूर जलाएं । इस दीपक को लेकर एक खास सावधानी आपको बरतनी होगी, वो ये है कि दीपक में बाती बनाने के लिए मौली का प्रयोग करें । घी में भी चुटकी भर केसर मिलाएं । इस दिए का प्रकाश आपके घर के संकट को दूर करेगा और आपको सभी कष्‍टों से मुक्ति देगा ।

तीसरा उपाय
शुक्रवार का दिन माता वैभव लक्ष्‍मी का दिन है, साथ ही ये मां संतोषी को भी दिन है । देवियों को प्रसन्‍न करना है तो आपको कुंवारी कन्‍याओं को भोजन कराना होगा । शुक्रवार के दिन कुंवारी कन्‍याओं को खीर का भोग कराने से धन-धन्‍य की प्राप्ति होती है । घर पर देवी आशहर्वाद बना रहता है । ये दिन घर में श्रीयंत्र स्‍थापित करने के लिहाज से भी अनुकूल है ।

चौथा उपाय
ये उपाय आप सिर्फ 3 शुक्रवार ही करेंगे । सुबह नहाने के बाद लाल या सफेद रंग के वस्‍त्र धारण करें । वस्त्र पहनने के बाद हाथों में चांदी की अंगूठी या फिर छल्ला धारण कर लें । इसके बाद चावल और शक्कर का सींधा निकालकर किसी जरूरतमंद ब्राह्मण को दान कर दें । यह उपाय तीन शुक्रवार तक करें और फिर देखें । आपके समस्‍त दुख जरूर दूर हो जाएंगे ।

पूजा का तरीका
अब आपको बताते हैं मां वैभव लक्ष्‍मी की पूजा कैसे की जाती है । माता की पूजा संध्‍या काल में की जाती है । पूजा से पहले आप स्‍नान करें,स्‍वच्‍छ वस्‍त्र पहनें । लाल रंग के वस्‍त्र पहनकर पूजा करेंगे तो उत्‍तम होगा । इसके बाद मां लक्ष्‍मी की मूर्ति या फिर चित्र के समक्ष बैठकर माता की आराधना करें । पूजा में आप माता को लाल फूल, लाल चंदन और लाल वस्‍त्र समर्पित करें । माता को खीर का भोग लगाएं ।

विशेष मंत्र
अगर चाहते हें कि आपको पूजा का जल्‍द से जल्‍द फल मिलना शुरू हो जाए तो आप ध्‍यान लगाएं, उससे पहले माता के विशेष मंत्र का जाप करें । या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी। या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥ या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी। सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥ इस मंत्र का जाप करते हुए मन में किसी दूसरे प्रकार के भाव ना आने दें ।

व्रत का संकल्‍प
शुक्रवार के व्रत का संकल्‍प आप अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार कर सकते हैं । चाहें तो आजीवन इसका पालन करें नहीं तो सात, ग्यारह या फिर इक्कीस शुक्रवार तक व्रत और पूजन करें । ये व्रत आपको आत्मिक रूप से भी शांति प्रान करेगा । इसे करने से आपके पारिवारिक संबंध और सुदृढ़ हो जाएंगे और घर में सुख-शांति रहेगी ।

व्रत में नमक और खट्टे का परहेज करें
मां वैभव लक्ष्‍मी का व्रत कर रहे हों तो इस दिन नमक का सेवन ना करें । शाम को व्रत खोलने के समय कुछ मीठा खाएं । मां संतोषी का व्रत करेंगे तो आपको खट्टा खाने की मनाही है, इस दिन आप कोई खट्टी चीज छुएंगे भी नहीं । टमाटर को भी इस व्रत में वर्जित माना जाता है । माता संतोषी को गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ाया जाता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago