अध्यात्म

आपको मालामाल कर देंगे ये टोटके, हफ्ते में इस दिन प्रयोग करें

धन प्राप्ति की कामना किसे नहीं होती, लेकिन इसे पाने का मार्ग बेहद कठिन है । आपकी मेहनत को आसान बनाएंगे ये कुछ टोटके … आजमाएं जरूर ।

New Delhi, Nov 17 : रोटी कपड़ा और मकान, बस यही तीन मूलभूत जरूरते हैं जो एक व्‍यक्ति अपने जीवन में चाहता है । लेकिन आधुनिक समय में ऐसा नहीं है । जरूरतें भले आज भी यही हों लेकिन इच्‍छाओं का संसार बढ़ गया है । जिसमें हर तरह की सुख सुविधाओं को पाने को मानव मन ललचाता रहता है । अपनी चाहतों की पूर्ति के लिए वो दिन रात परिश्रम करता है । धन का अर्जन करता है । लेकिन कई बार की गई मेहनत बेकार हो जाती है । अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा हो तो परेशान ना हों, कुछ उपाय यानी टोटके इसमें आपकी मदद करेंगे ।

भगवान हो जाते हैं नाराज
कई बार कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो हम जाने-अनजाने में कर जाते हैं । लेकिन इन गलतियों की वजह से हमारे देवता हमसे रूठ जाते हैं । फिर हम कितनी भी कोशिश कर लें हर काम में असफलता ही मिलती है । परिज्ञम पर पानी फिरने में देर नहीं लगता । ऐसा लगता है मानों हम कभी सफल हो ही नहीं पाएंगे । लेकिन हताशा भरे इस माहौल में भी खुद को टूटने ना दें । भगवान को मनाने के कई उपाय बताए गए हैं । उनमें से कुछ आगे बताए जा रहे हैं ।

घर की सबसे बड़ी महिला करे ये उपाय
लक्ष्‍मी आपसे रूठ कर बैठी हैं तो उन्‍हें घर पर वापस बुलाने के लिए अपने घर की लक्ष्‍मी की मदद लेनी होगी । घर की सबसे बड़ी महिला सूर्योदय से पहले उठें और तांबे के लोटे में जल भरकर अपने घर के मुख्‍य द्वार पर छिड़कें । पानी छिड़कने से पहले ये भी सुनिश्चित कर लें कि वो जगह साफ सुथरी है कि नहीं । इस टोटके का प्रयोग 21 दिन तक लगातार करें । इस उपाय को करने वाले घर में दरिद्रता नहीं आती ।

बुधवार को रखें इस बात का खास ख्‍याल
ज्‍योतिष शास्‍त्र में बुधवार को लक्ष्मी आगमन का दिन बताया गया है । इस दिन विशेष रूप से ध्‍यान रखें कि आप किसी को धन का भुगतान ना करें, किसी को माल या नगद राशि उधार में ना दें । ऐसा करने से धन के आगमन में रुकावटें आती हैं क्‍योंकि उसके मार्ग आप स्‍वयं बंद कर रहे होते हैं । ध्‍यान रहे बुधवार के दिन ऐसे किसी भी लेन देन से बचें  जिसमें आपको घाटा हो रहा हो ।

अमावस के दिन अपनाएं ये टोटका
महीने में आने वाली हर अमावस पर आप बताया गया उपाय जरूर करें । मंदिर में शुभ-लाभ का निशान बनाएं और प्रात:काल में इसका पूजन करें । इस टोटके से लक्ष्मी जी अति प्रसन्न होती हैं । पूजा करने वाले व्‍यकित को परिवार समेत अपना आशीर्वाद देती हैं और घर में धन-धान्‍य की कमी नहीं होने देतीं । इस उपाय को करने से व्‍यक्ति और परिश्रम से घबराता नहीं है । और धन लाभ होता है।

गुरुवार के दिन इस टोटके को आजमाएं
यदि आपकी तनख्‍वाह किसी महीने में गुरुवार को आए या फिर आपको इस दिन अधिक धन का लाभ हो तो धनराशि में से 15, 30, 45 या 60 के अनुपात में मिले हुए धन एक लिफाफा बनाकर मंदिर में रख दें । भगवान से प्रार्थन करें कि आप पर धन की वर्षा यूं ही होती रहे और आपके कष्‍ट दूर होते रहेंगे । एक दिन बाद इन लिफाफों से पैसे निकालकर इसका 10 फीसदी दान करें और बाकी खर्च कर लें ।

खाली जेब ना रखें
अकसर हम अपने पर्स आदि बदलते समय उसे बिलकुल खाली कर देते हैं या फिर जेब से पर्स निकालते हुए जेब को खाली छोड़ देते हैं । ऐसा नहीं करना चाहिए दुकान या घर से निकलते हुए अपनी जेब में कुछ ना कुछ रूपए लेकर जरूर चलें । खाली जेब चलना शुभ नहीं माना जाता है । रूपए ना हों तो कोई बात नहीं सिक्‍कों से ही काम चलाएं लेकिन खाली ना रहें ।

कर्ज चुकाने के लिए ये दिन है सही
आप ने किसी से पैसे उधार लिए हुए हैं तो उसे ये पैसे लौटाने के लिए गुरुवार का दिन बिलकुल ना चुनें । पैसा देने के लिए मंगलवार का दिन शुभ रहेगा । मंगलवार के दिन से शुरुआत करें । कर्ज धीरे-धीरे उतर जाएगा । कर्ज लेने के लिए बुधवार का दिन शुभ माना जाता है, इसे उतारने में कष्‍ट नहीं होता । कर्ज से परेशान लोग लाल मसूर की दाल का दान करें, लाभ होगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago