अध्यात्म

ये 6 गलतियां रात को कभी ना करें, बुरी शक्तियां आप को परेशान कर सकती हैं

भूत-प्रेत तो नहीं लेकिन नकारात्‍मक ऊर्जा, बुरी शक्तियां वातावरण में जरूर होती है, जो आप पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं । इनसे बचने के लिए कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है ।

New Delhi, Apr 09 : हमारे वातावरण में दो प्रकार से ऊर्जा का संचार होता है । सकारात्‍मक ऊर्जा और नकारात्‍मक ऊर्जा । सकारात्‍मक ऊर्जा के प्रभाव में आकर हम भी ऊर्जावान हो जाते हैं, पॉजिटिव सोचते हैं और पॉजिटिव ही करते हैं । जीवन में सब कुछ पॉजिटिव ही हो रहा है हमेशा ऐसा ही महसूस होता है । लेकिन अगर आप नकारात्मक ऊर्जाओं के प्रभाव में हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं । रात्रि के समय नकारात्‍मक ऊर्जाओं का प्रभाव बहुत अधिक होता हे इसीलिए रात के समय इनसे बचकर रहने की सलाह दी जाती है । जानिए उन चीजों के बारे में जो आपको बिलकुल नहीं करनी चाहिए ।

नकारात्‍मक शक्तियों के बुरे प्रभाव
नकारात्‍मक ऊर्ज को ही नकरात्‍मक शक्तियां कहा जा रहा है, इनके बुरे प्रभाव का असर सबसे पहले व्‍यक्ति के दिमाग में होता है । मनुष्‍य अपना मानसिक संतुलन खो सकता है । इतना ही नहीं कई बार इसका असर उसकी सेहत पर भी दिखाई देता है । किसी व्‍यक्ति पर इन बुरी शक्तियों का प्रभाव हो जाए तो व्‍यक्ति किसी भी काम में सफल नहीं हो पाता है । उसे कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । आगे जानिए इनसे बचने के लिए आपको रात में क्‍या नहीं करने की सलाह दी जा रही है ।

खुशबू का प्रयोग ना करें
नकारात्‍मक शक्तियां उन चीजों की ओर अधिक आकर्षित होती है जो कुछ अलग हों, आकर्षण पैदा करती हों । जैसे सुगंध का प्रयोग । खुशबू की ओर ये शक्तियां बहुत ही जल्‍दी आकर्षित हो जाती हें । परफ्य़ूम, इत्र जैसी सुगंध वाली चीजें रात के समय उपयोग करने से बचना चाहिए । इन चीजों के इस्‍तेमाल से नकारात्मक शक्तियां आपकी ओर जल्दी आकर्षित होने लगती हैं ।

शवयात्रा में रखें ये ध्‍यान
ऐसा कहा जाता है कि जब आप किसी शवयात्रा में शामिल हो रहे हों तो आपको बार-बार पीछे पलटकर नहीं देखना चाहिए । ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता । ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से बुरी शक्तियां हमारे पीछे – पीछे चली आती हैं और फिर बाद में व्‍यक्ति को परेशान करती हैं । रात्रि के सपने बुरे स्‍वप्‍न पीछा नहीं छोड़ते हैं ।

प्रेग्‍नेंट औरतों को सबसे ज्‍यादा खतरा
बुरी शक्तियों का प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर बहुत जल्‍दी हो जाता है । इसलिए उन्‍हें हमेशा सावधानी से रहने को कहा जाता है । खासतौर से रात में किसी भी चौराहे पर या सुनसान जगह पर उन्‍हें नहीं जाना चाहिए । ऐसा करने से उनकी और शिशु की ओर बुरी ताकतें आकर्षित हो सकती हैं। गर्भवती महिला को हमेशा अपने साथ कुछ नजर दोष से बचाने वाली वस्‍तु साथ रखनी चाहिए ।

बीमारी में आत्‍मविश्‍वास ना खोएं
अगर आप लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं, परेशान हैं तो आपको आत्‍मविश्‍वास बनाए रखना होगा । जहां आपने खुद पर से विश्‍वास खोया, ये नकारात्‍मक शक्तियां आप पर हावी हो जाएंगी और आपके ठीक होने की रफ्तार कम हो जाएगी । व्‍यक्ति को बीमारी में अपना आत्‍मबल नहीं खोना चाहिए । ऐसे समय में स्‍वस्‍थ रहने के लिए खुद पर भरोसा होना बहुत जरूरी है ।

रोज नहाएं
ऐसे व्‍यक्ति जो रोज नहाते नहीं हैं, गंदे कपड़े पहनते हैं, अपने शरीर को गंदा रखते हैं उन पर नकारत्‍मकता हावी रहती है । ऐसे में व्‍यक्ति को रोज नहाना चाहिए और सुबह ईश्‍वर की आराधना कर ही बाहर निकलना चाहिए । आपका पूरा दिन शुभ रहता है और बुरी शक्तियों का प्रभाव भी ऐसे व्‍यक्ति पर नहीं पड़ता है । घर के मंदिर में रोजाना दीपक जलाएंगे तो घर भी सकारात्‍मक ऊर्जा से भरा हुआ रहेगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago