ये 6 गलतियां रात को कभी ना करें, बुरी शक्तियां आप को परेशान कर सकती हैं

भूत-प्रेत तो नहीं लेकिन नकारात्‍मक ऊर्जा, बुरी शक्तियां वातावरण में जरूर होती है, जो आप पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं । इनसे बचने के लिए कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है ।

New Delhi, Apr 09 : हमारे वातावरण में दो प्रकार से ऊर्जा का संचार होता है । सकारात्‍मक ऊर्जा और नकारात्‍मक ऊर्जा । सकारात्‍मक ऊर्जा के प्रभाव में आकर हम भी ऊर्जावान हो जाते हैं, पॉजिटिव सोचते हैं और पॉजिटिव ही करते हैं । जीवन में सब कुछ पॉजिटिव ही हो रहा है हमेशा ऐसा ही महसूस होता है । लेकिन अगर आप नकारात्मक ऊर्जाओं के प्रभाव में हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं । रात्रि के समय नकारात्‍मक ऊर्जाओं का प्रभाव बहुत अधिक होता हे इसीलिए रात के समय इनसे बचकर रहने की सलाह दी जाती है । जानिए उन चीजों के बारे में जो आपको बिलकुल नहीं करनी चाहिए ।

नकारात्‍मक शक्तियों के बुरे प्रभाव
नकारात्‍मक ऊर्ज को ही नकरात्‍मक शक्तियां कहा जा रहा है, इनके बुरे प्रभाव का असर सबसे पहले व्‍यक्ति के दिमाग में होता है । मनुष्‍य अपना मानसिक संतुलन खो सकता है । इतना ही नहीं कई बार इसका असर उसकी सेहत पर भी दिखाई देता है । किसी व्‍यक्ति पर इन बुरी शक्तियों का प्रभाव हो जाए तो व्‍यक्ति किसी भी काम में सफल नहीं हो पाता है । उसे कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । आगे जानिए इनसे बचने के लिए आपको रात में क्‍या नहीं करने की सलाह दी जा रही है ।

खुशबू का प्रयोग ना करें
नकारात्‍मक शक्तियां उन चीजों की ओर अधिक आकर्षित होती है जो कुछ अलग हों, आकर्षण पैदा करती हों । जैसे सुगंध का प्रयोग । खुशबू की ओर ये शक्तियां बहुत ही जल्‍दी आकर्षित हो जाती हें । परफ्य़ूम, इत्र जैसी सुगंध वाली चीजें रात के समय उपयोग करने से बचना चाहिए । इन चीजों के इस्‍तेमाल से नकारात्मक शक्तियां आपकी ओर जल्दी आकर्षित होने लगती हैं ।

शवयात्रा में रखें ये ध्‍यान
ऐसा कहा जाता है कि जब आप किसी शवयात्रा में शामिल हो रहे हों तो आपको बार-बार पीछे पलटकर नहीं देखना चाहिए । ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता । ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से बुरी शक्तियां हमारे पीछे – पीछे चली आती हैं और फिर बाद में व्‍यक्ति को परेशान करती हैं । रात्रि के सपने बुरे स्‍वप्‍न पीछा नहीं छोड़ते हैं ।

प्रेग्‍नेंट औरतों को सबसे ज्‍यादा खतरा
बुरी शक्तियों का प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर बहुत जल्‍दी हो जाता है । इसलिए उन्‍हें हमेशा सावधानी से रहने को कहा जाता है । खासतौर से रात में किसी भी चौराहे पर या सुनसान जगह पर उन्‍हें नहीं जाना चाहिए । ऐसा करने से उनकी और शिशु की ओर बुरी ताकतें आकर्षित हो सकती हैं। गर्भवती महिला को हमेशा अपने साथ कुछ नजर दोष से बचाने वाली वस्‍तु साथ रखनी चाहिए ।

बीमारी में आत्‍मविश्‍वास ना खोएं
अगर आप लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं, परेशान हैं तो आपको आत्‍मविश्‍वास बनाए रखना होगा । जहां आपने खुद पर से विश्‍वास खोया, ये नकारात्‍मक शक्तियां आप पर हावी हो जाएंगी और आपके ठीक होने की रफ्तार कम हो जाएगी । व्‍यक्ति को बीमारी में अपना आत्‍मबल नहीं खोना चाहिए । ऐसे समय में स्‍वस्‍थ रहने के लिए खुद पर भरोसा होना बहुत जरूरी है ।

रोज नहाएं
ऐसे व्‍यक्ति जो रोज नहाते नहीं हैं, गंदे कपड़े पहनते हैं, अपने शरीर को गंदा रखते हैं उन पर नकारत्‍मकता हावी रहती है । ऐसे में व्‍यक्ति को रोज नहाना चाहिए और सुबह ईश्‍वर की आराधना कर ही बाहर निकलना चाहिए । आपका पूरा दिन शुभ रहता है और बुरी शक्तियों का प्रभाव भी ऐसे व्‍यक्ति पर नहीं पड़ता है । घर के मंदिर में रोजाना दीपक जलाएंगे तो घर भी सकारात्‍मक ऊर्जा से भरा हुआ रहेगा ।